विज्ञापन

पाकिस्तान से सटी भारतीय सीमा पर मिला बम, सुनसान इलाके में तेज धमाके के साथ BSF ने किया डिफ्यूज

बम डिफ्यूज करने के दौरान तेज धमाका हुआ, जिसके बाद आस- पास के इलाके में रहने वाले ग्रामीणों ने राहत की सांस ली.

पाकिस्तान से सटी भारतीय सीमा पर मिला बम, सुनसान इलाके में तेज धमाके के साथ BSF ने किया डिफ्यूज
प्रतीकात्मक फोटो

Jaisalmer News: भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे तनोट इलाके में सीमा सुरक्षा बल को एक जीवित बम मिला. जिसे BSF ने डिफ्यूज कर दिया है. यह पूरी कार्रवाई बैटल एक्स डिवीजन के बम निरोधक दस्ते ने की है. सेना के जवानों ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए बम को सुनसान इलाके में ले जाकर डिफ्यूज किया. डिफ्यूज करने के दौरान तेज धमाका हुआ, जिसके बाद आस - पास के इलाके में रहने वाले ग्रामीणों ने राहत की सांस ली. डिफ्यूज से पहले एंटी पर्सनल लैंड माइन पुलिस के पहरे में था.

ग्रामीणों ने दी थी पुलिस को सूचना 

दरअसल तनोट गांव के इलाके में कुछ दिन पूर्व जमीन में गड़ा एक जीवित बम मिला था. जिसकी सूचना सीमा सुरक्षा बल और पुलिस को ग्रामीणों द्वारा दी गई थी. इस जीवित बम कों पुलिस द्वारा सुरक्षा चक्र बनाकर रखा गया था. वहीं पुलिस के जवान इसकी रक्षा कर रहे थे. सीमा सुरक्षा बल व पुलिस द्वारा सेना के अधिकारियों से समन्वय बिठाकर बम निरोधक दस्ता को बम डिफ्यूज करने के लिए पत्र भेजा गया था,जिस पर जीवित बम डिफ्यूज करने के लिए आज सेना का बम निरोधक दस्ता जैसलमेर तनोट पहुंचा और बम कों डिफ्यूज कर दिया गया है. 

पुलिस के पहरे में था एंटी पर्सनल लैंड माइन

यह पूरी कार्रवाई बैटल एक्स डिवीजन के बम निरोधक दस्ते ने की है सेना के जवानों ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए बम को सुनसान इलाके में ले जाकर डिफ्यूज किया. डिफ्यूज करने के दौरान तेज धमाका हुआ, जिसके बाद आस - पास के इलाके में रहने वाले ग्रामीणों ने राहत की सांस ली. डिफ्यूज से पहले एंटी पर्सनल लैंड माइन पुलिस के पहरे में था.

सालों से दबे बम सतह पर आये ! 

माना जा रहा है कि तनोट के इलाके में 1965 व 1971 के भारत पाक युद्ध में इस इलाके में युद्ध के दौरान कई विस्फोटक बम इत्यादि जमीन नें दबे रह गए होंगे,जो आंधी व बारिश के कारण जमीन की सतह पर आ गए होंगे. 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान पाकिस्तानी सेना ने तनोट माता मंदिर और उसके आसपास के क्षेत्र पर जमकर हमला किया. लेकिन तनोट माता की कृपा से एक भी बम मंदिर तक नहीं पहुंच पाया. इस घटना के बाद से तनोट माता को भारत की सेना की रक्षक के रूप में पूजा जाने लगा. आज भी तनोट माता मंदिर में पाकिस्तान की ओर से दागे गए जिंदा बम रखे हुए हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आज राजस्थान की जनता को मिलेंगी कई सौगातें, PM मोदी के जन्मदिन पर CM भजनलाल ने किया ऐलान
पाकिस्तान से सटी भारतीय सीमा पर मिला बम, सुनसान इलाके में तेज धमाके के साथ BSF ने किया डिफ्यूज
bomb threat in baba Ramdev temple in Jaisalmer and story of horse miracle
Next Article
रामदेव मंदिर में घोड़े में बम की धमकी...क्या है बाबा के चमत्कारी घोड़े की कहानी
Close