विज्ञापन
Story ProgressBack

Jaisalmer: BSF ने एक बार फिर सरहद पर पकड़ा ट्रेंड शिकारी बाज, जांच में जुटीं सुरक्षा एजेंसिया

Suspicious Falcon Eagle Caught: भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर उड़ रहे संदिग्ध बाज के पैरों में टैग और एंटीना लगे पाए गए है. पकड़े गए फॉल्कन बाज की अब BSF और सुरक्षा एजेंसियां जांच कर रही है. एजेंसी शिकारी बाज में लगा GPS भी मौजूद है या नहीं इसकी भी जांच की जा रही है. 

Read Time: 3 min
Jaisalmer: BSF ने एक बार फिर सरहद पर पकड़ा ट्रेंड शिकारी बाज, जांच में जुटीं सुरक्षा एजेंसिया
पकड़ा गया शिकारी बाज

Jaisalmer: देश की पश्चिमी भारत पाक अंतराष्ट्रीय बॉर्डर पर सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने सोमवार को एक ट्रेंड शिकारी बाज पकड़ा. भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर उड़ रहे बाज को सीमा सुरक्षा बल की 35 बटालियन ने फॉल्कन नामक प्रजाति के संदिग्ध बाज को पकड़ा. सुरक्षा एंजेंसियों अब बाज की जांच में जुट गई हैं.

भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर उड़ रहे संदिग्ध बाज के पैरों में टैग और एंटीना लगे पाए गए है. पकड़े गए फॉल्कन बाज की अब BSF और सुरक्षा एजेंसियां जांच कर रही है. एजेंसी शिकारी बाज में लगा GPS भी मौजूद है या नहीं इसकी भी जांच की जा रही है. 

आशंका जताई गई है कि सरहद पर पकड़ा गया यह शिकारी बाज पालतू हो सकता है. यह भी कहा जा रहा है कि बाज का अरब के राजपरिवार के सदस्यों का हो सकता है, जो इन दिनों हुबारा बर्ड के शिकार के लिए जैसलमेर से लगती सीमा के सामने पाकिस्तान में आए हुए हैं.बताया गया है सीमा पार से लगातार संदिग्ध बाज के आने का सिलसिला लगातार जारी है.

बॉर्डर पर बाज आने की सूचना के बाद से ही BSF अलर्ट है. पूर्व में BSF की 35वी बटालियन जवानों ने एक ट्रेंड बाज को पकड़ा था. पकड़ में आए बाज के पंजे में रिंग भी लगी हुई थी. 
पकड़े गए बाज में मिला अजीबोगरीब छल्ला

पकड़े गए बाज में मिला अजीबोगरीब छल्ला

सूत्रों के मुताबिक फॉल्कन प्रजाति के बाज काफी शक्तिशाली होते हैं. ये तेज गति वाले फुर्तीले पक्षियों उड़ते हुए झपट्टा मारकर उनका शिकार कर लेता है. ये कई दिन भूखे-प्यासे रहकर भी शिकार करने की क्षमता रखते है. यह अरब के शाही परिवार का पसंदीदा बाज है, जिसे वो शिकार के लिए ट्रेंड करते हैं.

बाज को ट्रेंड कर शिकार के काम में लिया जाता है. ट्रेंड करने में 15 लाख रुपए से अधिक का खर्च आता है. सरहद पर BSF द्वारा पकड़े गए इस बाज के पंखों में एंटीना और पैरों में टैग व अन्य छल्ले लगे हुए हैं .

यह भी पढ़ें-विधायकी छोड़ लोकसभा चुनाव लड़ेंगे सचिन पायलट? यहां से लड़े तो बदल जाएंगे सियासी समीकरण

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close