विज्ञापन
Story ProgressBack

Budget 2024: टोंक में ट्रेन का सपना होगा साकार, रेल मंत्रालय ने दूसरी किस्त में स्वीकृत किए 100 करोड़ रुपये

Train in Tonk: टोंक और रेल की मांग का सिलसिला आजादी के बाद से चलता आ रहा था और हर लोकसभा व विधानसभा चुनाव में रेल चुनावी मुद्दा बनाता था. लेकिन रेल का सपना पूरा होने में आजादी के बाद से 77 साल लग गए.

Read Time: 3 min
Budget 2024: टोंक में ट्रेन का सपना होगा साकार, रेल मंत्रालय ने दूसरी किस्त में स्वीकृत किए 100 करोड़ रुपये
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: आजादी के बाद से चली आ रही टोंक को रेल से जोड़ने की मांग का सपना अब पूरा होने जा रहा है. केंद्र सरकार ने अजमेर-टोंक-चौथ का बरवाड़ा रेल परियोजना के लिए रेल बजट में 100 करोड़ एक लाख रुपये की राशि स्वीकृत की है. इसके बाद टोंक में टोंक-सवाई माधोपुर सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया (Sukhbir Singh Jaunapuria) के नेतृत्व में घंटाघर चौक पर आतिशबाजी करके लड्डू बांटे गए. वहीं रेल संघर्ष समिति ने भी घंटाघर चौक पर जश्न मनाते हुए देश के प्रधानमंत्री और रेल मंत्री का रेल की घोषणा पर आभार जताया.

लोकसभा चुनाव से पहले फैसला

टोंक और रेल की मांग का सिलसिला आजादी के बाद से चलता आ रहा था और हर लोकसभा व विधानसभा चुनाव में रेल चुनावी मुद्दा बनाता था. लेकिन रेल का सपना पूरा होने में आजादी के बाद से 77 साल लग गए. अब 2024 के अंतरिम बजट में रेल को लेकर घोषणा हुई है तो जनता में जश्न का माहौल है. नेता इसी घोषणा को आधार बनाकर अपनी राजनीति को पंख लगाने को आतुर भी हैं. सुखबीर सिंह जौनापुरिया ने कहा, 'देश के प्रधानमंत्री की गारंटी दी है. टोंक को रेल से जोड़ने की दिशा में रेल मंत्री ने 100 करोड़ 1 लाख की राशि दी है. अब टोंक के रेल से जुड़ने का सपना साकार होगा. 

165 किलोमीटर लंबी रेल लाइन

वहीं रेल लाओ संघर्ष समिति के अध्यक्ष अकबर खान ने कहा, 'हमने रेल को लेकर सड़क से लेकर हर मोर्चे पर संघर्ष किया था और आज टोंक का रेल का सपना पूरा हुआ है. इसके लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रेल मंत्री और टोंक सवाई माधोपुर सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया के साथ सचिन पायलट ओर टोंक की जनता का बहुत बहुत आभार. आपको बता दें कि अजमेर, टोंक और चौथ का बरवाड़ा रेलवे लाइन अलाइमेन्ट का सर्वे पहले ही पूरा किया जा चुका है. अब जल्द ही अजमेर, टोंक और चौथ का बरवाड़ा की 165 किलो मीटर की रेल लाइन का कार्य शुरू होगा.

LIVE TV

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close