विज्ञापन
Story ProgressBack

दुराचारी शिक्षकों की कुंडली तैयार कर चलेगा बुलडोजर, शिक्षक पढ़ाने से पहले पढ़कर जाएं- मदन दिलावर

बाड़मेर में एक सभा में शिक्षा मंत्री ने कहा है कि वह अधिकारियों से कहकर शिक्षकों की कुंडली तैयार करवा रहे हैं. इसके बाद दुराचारी और बलात्कारी शिक्षकों की संपत्ति को नेस्तेनाबूत कर दिया जाएगा.

Read Time: 3 min
दुराचारी शिक्षकों की कुंडली तैयार कर चलेगा बुलडोजर, शिक्षक पढ़ाने से पहले पढ़कर जाएं- मदन दिलावर
राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर

Madan Dilawar: राजस्थान के शिक्षा मंत्री लगातार एक्शन मोड में दिख रहे हैं. सोमवार (27 फरवरी) को बाड़मेर में एक सभा में शिक्षा मंत्री ने कहा है कि वह अधिकारियों से कहकर शिक्षकों की कुंडली तैयार करवा रहे हैं. इसके बाद दुराचारी और बलात्कारी शिक्षकों की संपत्ति को नेस्तेनाबूत कर दिया जाएगा. वहीं उन्होंने यह भी कहा है कि जिन शिक्षकों ने अवैध रूप से संपत्ति अर्जित की है उनकी संपत्तियों पर बुलडोजर चलाया जाएगा. वहीं, शिक्षकों की ड्यूटी टाइम को लेकर भी नसीहत दी है. उन्होंने शिक्षकों को कहा है कि वह कक्षा में जाने से पहले पढ़कर जाएं.

दुराचार शिक्षकों की संपत्ति को कर दूंगा नेस्तेनाबुत

मदन दिलावर ने कहा कि मैं देखता हूं विद्यालय में लोग शिक्षा के क्षेत्र में बहुत अच्छे हैं. लेकिन कुछ लोगों ने सरकार के स्कूलों का ढर्रा बिगाड़ रखा है. उस कारण से बहुत बदनामी हो रही है. शिक्षक का मां बाप से ज्यादा सम्मान होता है. क्योंकि शिक्षक खुद को छात्र के प्रति समर्पित करता है कि वह उसे एक अच्छा नागरिक बनाएंगे. वहीं, मां बाप भी बच्चे को संमर्पित कर देते हैं. लेकिन जब वही लोग जब बच्चों के साथ दुराचार करने लग जाएं तो समझ जाना वह शिक्षक नहीं राक्षस हैं. इसलिए राजस्थान सरकार ने फैसला लिया है कि ऐसे जितने भी शिक्षक हैं जिन्होंने माता बहनों का अपमान किया है दुर्राचार किया है ऐसे लोगों की कुंडली तैयार कर रहा हूं और कुंडली तैयार करके मेरा प्रयास है कि उनकी जितनी भी संपत्ति है उनकी पहचान करके. जो अवैध तरीके से बनाई है या कमाई की है या सरकार की अवहेलना कर के बनाई है. उन सब को नेस्तेनाबुत करूंगा इसका संकल्प लिया है.

उन्होंने कहा, मैंने सभी अधिकारियों को कहा है पुलिस और शिक्षा अधिकारियों को भी कहा है.. वह सभी इन लोगों की सूची तैयार करें. जिससे ऐसे दुराचारियों का नाश शिक्षा क्षेत्र से किया जा सके. किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा.

शिक्षक पढ़ाने से पहले पढ़ कर जाएं

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा, मैं देखता हूं कि शिक्षक को या किसी को भी कोई भी काम करने के लिए उसकी तैयारी करते हैं. लेकिन मेरे ध्यान में आया है कि अधिकांश अध्यापक पढ़ाने से पहले पढ़कर नहीं जाते हैं. जो पढ़ कर नहीं जाते हैं तो शिक्षक विद्यार्थियों की शंका का समाधान नहीं कर पाते हैं. कई बार जब छात्र ऐसे सवाल करते हैं तो शिक्षक उसे टालने का काम करते हैं या कहते हैं कल बात करेंगे यह विषय नहीं है. इसलिए मैं सभी अध्यापकों से निवेदन करता हूं कि आप पढ़ाने से पहले पढ़कर जाएं इससे छात्रों के सवालों के जवाब को आप ठीक से दे सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान कांग्रेस में बड़ा उलटफेर, अशोक गहलोत की जगह लेंगे सचिन पायलट?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close