विज्ञापन
Story ProgressBack

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तारीख का ऐलान किया, जानें कब होगी एग्जाम?

CBSE Board Exam Date Announced: परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि परीक्षा कार्यक्रम तैयार करते समय बोर्ड ने इस बात का ध्यान रखा है कि दो विषयों के बीच समय का पर्याप्त अंतर हो. दरअसल, बारहवीं कक्षा के लिए परीक्षा कार्यक्रम तय करते समय जेईई जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीखों को ध्यान में रखा गया है. CBSE Board Exam 2024

Read Time: 2 min
CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तारीख का ऐलान किया, जानें कब होगी एग्जाम?

CBSE Board Exam Date Announced: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तारीख की घोषणा कर दी है. दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी. सीबीएसई के मुताबिक 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 13 मार्च को और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं दो अप्रैल को समाप्त होंगी,

परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि परीक्षा कार्यक्रम तैयार करते समय बोर्ड ने इस बात का ध्यान रखा है कि दो विषयों के बीच समय का पर्याप्त अंतर हो. दरअसल, बारहवीं कक्षा के लिए परीक्षा कार्यक्रम तय करते समय जेईई जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीखों को ध्यान में रखा गया है.

सीबीएसई बोर्ड ने व्यापक संख्या में विषय होने के चलते परीक्षा कार्यक्रम तैयार करते समय इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि दो अलग-अलग विषय चुनने वाले छात्रों की परीक्षा एक ही दिन नहीं पड़े.

15 फरवरी को 10वीं कक्षा के लिए 5 विषयों - पेंटिंग, राई, गुरुंग, तमांग और शेरपा की परीक्षा होगी. इसी तरह, 12वीं कक्षा के लिए परीक्षा के पहले दिन चार विषयों- उद्यमिता, कोकबोरोक, पूंजी बाजार परिचालन और शारीरिक गतिविधि प्रशिक्षक परीक्षा होगी.

ये भी पढ़ें-RPSC ने 103 अभ्यर्थियों के आवेदन को किया रिजेक्ट, जानें क्या है कारण

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close