विज्ञापन

डूंगरपुर में चांदीपुरा वायरस की दस्तक! 1 बच्ची समेत मिले 2 संदिग्ध केस, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Rajasthan News: डूंगरपुर के अस्पताल में 2 केस ऐसे आए हैं जिनमें चांदीपुरा वायरस के लक्षण दिखाई दे रहे हैं. इसको लेकर जांच के लिए सैंपल भेज दिया गया हैं.  

डूंगरपुर में चांदीपुरा वायरस की दस्तक! 1 बच्ची समेत मिले 2 संदिग्ध केस, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट
लोगों का चेकअप करते डॉक्टर

Dungarpur Chandipura Virus: राजस्थान के डूंगरपुर जिले में भी चांदीपुरा वायरस की दस्तक दिखाई दे रही है. डूंगरपुर के रामसोर ओर बालदिया गांव के 2 बच्चों को डूंगरपुर जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. जिन्हे उल्टी-दस्त और बुखार की शिकायत है. दोनों बच्चों के सैंपल जांच के लिए मए गए है. इधर जुलाई में 4 बच्चों की संदिग्ध मौत हो चुकी है. इसमें एक बच्चा उदयपुर के कल्याणपुर का रहने वाला है. हालांकि अब तक किसी भी बच्चे में चांदीपुरा वायरस की पुष्टि नहीं हुई है. लेकिन स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है. 

उदयपुर जिले में चांदीपुरा में वायरस की पुष्टि के बाद अब डूंगरपुर में भी बच्चे संक्रमित हो रहे है. डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 2 बच्चों को भर्ती किया गया है. शिशु रोग विभाग के प्रभारी डॉ निलेश गोठी ने बताया कि रामसोर बड़गी की एक साढ़े 4 साल की लड़की और बालदिया गांव में 3 साल के लड़के में चांदीपुरा वायरस के लक्षण मिलने पर उन्हें भर्ती किया था. इसके बाद दोनों बच्चों के रीढ़ की हड्डी से पानी का सैंपल लेकर जांच के लिए उदयपुर भेजे गए हैं.

वहां से दोनों के सैंपल पूना वायरोलॉजिकल लैब भेजे जाएंगे. जहां से रिपोर्ट आने के बाद ही बच्चों में चांदीपुरा वायरस है या नहीं इसकी पुष्टि हो सकेगी. लेकिन बच्चों में उल्टी दस्त और बुखार की शिकायत होने से डॉक्टर संदिग्ध मानते हुए उनका इलाज कर रहे है. डॉ निलेश गोठी ने बताया कि बच्चों की हालत अभी ठीक है और उनकी सेहत पर निगरानी रखी जा रही है. 

5 दिन में 4 बच्चों की मौत

चांदीपुरा वायरस जैसे लक्षणों के बाद डूंगरपुर में 4 बच्चों की मौत हो चुकी है. इन बच्चों की मौत 11 से 15 जुलाई के बीच हुई. सीएमएचओ डॉ अलंकार गुप्ता ने बताया कि सभी बच्चे 2 से 14 साल की उम्र के है. इसमें एक बच्चा उदयपुर जिले के कल्याणपुर का रहने वाला है. हालांकि बच्चों की मौत को लेकर डॉक्टर सही कारण नहीं बता पा रहे हैं. वहीं इन बच्चों में चांदीपुरा वायरस को लेकर किसी तरह के सैंपल भी नहीं लिए गए हैं. ऐसे में अब उनमें पुष्टि होना भी संभव नहीं है.

झोथरी पंचायत समिति के सुराता गांव निवासी रोहित (14), रास्तापाल गांव में पीहू (2), पोहरी गांव के साढ़े 6 साल के हितेश की मौत हुई है. इसके अलावा उदयपुर के कल्याणपुर गांव में 8 साल के प्रदीप की मौत हो चुकी है. 

स्वास्थ्य विभाग ने गांव में भेजी टीमें

बच्चो में चांदीपुरा वायरस जैसे लक्षण मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है. सीएमएचओ डॉ अलंकार गुप्ता ने बताया कि रामसोर ओर बालदिया गांव में डॉक्टर ओर एएनएम की टीम को भेज दिया है. ये टीम घर-घर जाकर बच्चों के स्वास्थ्य की जांच कर उनका इलाज कर रही है. वहीं उल्टी दस्त या बुखार से पीड़ित बच्चे मिलने पर उन्हें अस्पताल में इलाज के लिए भेजा जा रहा है.

क्या है चांदीपुरा वायरस

चांदीपुरा एक वायरल संक्रमण है, जो मच्छर, घुन और रेतीली मक्खी के माध्यम से फैलता है. ‘चांदीपुरा' संक्रमण के मुख्य लक्षण में बुखार आना, उल्टी होना और आकस्मिक दौरे पड़ना शामिल है. जिन लोगों को ऐसे लक्षण हैं, वे विशेष सतर्कता बरतें और डॉक्टरों से सलाह लें, इसमें लापरवाही बरतना गभीर खतरा हो सकता है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान के करौली में भैंस ने अनोखे बच्चे को दिया जन्म, दूर-दूर से देखने पहुंच रहे हैं लोग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सीएम भजनलाल ने ली केंद्र सरकार की विशेष वित्तीय सहायता योजना की समीक्षा बैठक
डूंगरपुर में चांदीपुरा वायरस की दस्तक! 1 बच्ची समेत मिले 2 संदिग्ध केस, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट
Avani Lekhara and Mona Agarwal are being congratulated, know what the politicians of the party and opposition in Rajasthan said
Next Article
अवनी लेखरा और मोना अग्रवाल को मिल रही बधाई, जानें राजस्थान में पक्ष और विपक्ष के राजनेताओं ने क्या कहा...
Close