विज्ञापन
Story ProgressBack

MP के कूनों से राजस्थान पहुंचा चीता, दक्षिण अफ्रीका के नामीबिया से कूनो नेशनल पार्क लाए गए थे चीते

Cheetah in Rajasthan: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से चीता राजस्थान पहुंच गया. पार्क से करीब 50 किलोमीटर दूर चीता करौली जिला पहुंच गया. अभी तक रेस्क्यू नहीं किया गया है.

Read Time: 3 min
MP के कूनों से राजस्थान पहुंचा चीता, दक्षिण अफ्रीका के नामीबिया से कूनो नेशनल पार्क लाए गए थे चीते
मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से चीता राजस्थान के करौली जिले में पहुंच गया.

Cheetah in Rajasthan:  कूनो के जंगल से एक चीता निकलकर करौली के मंडरायल डांग क्षेत्र के सिमारा गांव मे आया गया. जैसे ही ग्रामीणों ने चीता देखा तो ग्रामीणों के होश उठ गये. ग्रामीणों ने चीता के मूवमेंट की सूचना वन विभाग को दी. फिलहाल वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई. चीता के मूवमेंट पर नजर बनाए हुए है. चीता आने की पुष्टि खुद डीएफओ सुमित बंसल ने की है.

MP के कूनो नेशनल पार्क से राजस्थान पहुंचा चीता

मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से एक चीता राजस्थान पहुंच गया. वन विभाग के अनुसार कूनो पार्क के अधिकारियों को इसकी जानकारी दे दी गई है. वहां से एक टीम आकर रेस्क्यू करेगी. इस चीते का नाम ओमान बताया जा रहा है.  वर्ड लाइफ के डीएफओ पीयूष शर्मा चीता पर नजर बनाए हुए हैं. 

पेड़ के नीचे आराम करता दिखा चीता

सूचना पर करौली डीएफओ सुमित बंसल और डीएफओ पियूष शर्मा भी मौके पर पहुंचे. बताया जा रहा है कि चीता एक पेड़ के नीचे आराम करते हुए दिखा. वन विभाग के अनुसार शनिवार यानी 4 मई का सिमारा गांव में पहली बार चीता देखा गया. 

अलर्ट मोड़ पर वन विभाग

दक्षिण अफ्रीका के नामीबिया से कूनो नेशनल पार्क चीते लाए गए थे. एक चीता मध्य प्रदेश की सीमा पार कर राजस्थान पहुंच गया है. चीते की आने की सूचना पर राजस्थान में दहशत फैल गई. वन विभाग इस मामले में अलर्ट मोड़ पर है. पिछले साल  25 दिसंबर को अग्नि नाम का नर चीता भी कूनो से बारा पहुंचा था. उसे वापस कूनो ले जाया गया था. 


करौली में दिखी मूवमेंट

चीता मध्य प्रदेश के कूनो से विजयपुर, रामपुर, सबलगढ़ होते हुए राहु घाट के पास पहुंचा.  ृकूनो नेशनल पार्क से करीब 85 किलोमीटर की दूरी पर राहु घाट है. मध्य प्रदेश वन विभाग के साथ-साथ राजस्थान वन विभाग की टीम भी अलर्ट मोड़ पर है. वन विभाग की टीम लगातार चीते को ट्रैक कर रही है. 

गांव के लोग लाठी-डंडा लेकर पहुंचे 

सिमारा गांव में पहुंचने की सूचना मिली थी. चीते की पहचान नर चीता के रूप में हुई. सूचना पर ग्रामीण लाठी-डंडा लेकर पहुंचे थे. सिमारा गांव चंबल के किनारे बसा है. ऐसे में आशंका है कि ये चीता चंबल से होते हुए राजस्थान पहुंचा.  
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close