विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 01, 2023

Jaipur: मुख्य चुनाव आयुक्त ने किया स्वीप प्रदर्शनी का उद्घाटन, मतदान के लिए हर वर्ग को किया जागरूक

भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने स्वीप प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन किया. इन नवाचारों के जरिए पूरे प्रदेश में मतदाताओं के बीच मताधिकार के महत्व का संदेश पहुंचाया जा रहा है.

Read Time: 3 min
Jaipur: मुख्य चुनाव आयुक्त ने किया स्वीप प्रदर्शनी का उद्घाटन, मतदान के लिए हर वर्ग को किया जागरूक
जयपुर:

भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय और अरुण गोयल ने जयपुर के राज्य कृषि प्रबंध संस्थान में निर्वाचन विभाग की ओर से लगाई स्वीप प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन किया. मुख्य चुनाव आयुक्त ने प्रदर्शित की गई स्वीप गतिविधियों की सराहना की. स्वीप प्रदर्शनी के अंतर्गत लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए विभिन्न जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा किए गए नवाचारों को दर्शाया गया. इन नवाचारों से पूरे प्रदेश में मतदाताओं के बीच मताधिकार के महत्व का संदेश पहुंच रहा है.

बाड़मेर की 200 फीट लंबी जागरूकता मतदाता फड़ ने जहां हर किसी का ध्यान खींचा, वहीं युवाओं और नए मतदाताओं को जागरुक करने के लिए खास तौर पर ELC क्लब कार्टून्स और वर्चुअल रियलिटी का सहारा लिया गया. दिव्यांगकर्मियों द्वारा संचालित आदर्श मतदान केन्द्र, स्वीप के थैमेटिक पैनल एग्जिबिशन, सेंड आर्ट एगिजिबशन और पेंटिंग गैलरी आकर्षण का केंद्र रहे. केन्द्रीय संचार ब्यूरो के बुनकर समूह के द्वारा मतदान को प्रेरित करने हेतु तैयार किए गए स्याही लगी अंगुली के निशान ने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया. 

'मैं भारत हूं' गाना हुआ लांच

प्रदर्शनी में सतरंगी सप्ताह के तहत 7 थैमेटिक पोस्टर्स का विमोचन किया गया. नए वोटर्स को एपिक कार्ड वितरित किए गए. निर्वाचन विभाग के आइकॉन्स और बेहतरीन कार्य करने वाले कार्मिकों का सम्मान किया गया. मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने दर्शकों के साथ वार्तालाप किया जिसे आरजे रविन्द्र ने संचालित किया. कार्यक्रम में 'मैं भारत हूं' गाने को राजस्थान बैकड्रॉप में लॉन्च किया गया, जिसे दिव्यांग बच्चों ने साइन लैंग्वैज में प्रस्तुत किया गया. बारां के सहरिया आदिवासियों ने 4 मिनट के शानदार नृत्य की प्रस्तुति दी. जैसलमेर के मांगणियार और अजमेर से कालबेलिया डांस की प्रस्तुति ने भी सबका मन मोह लिया.

निर्वाचन विभाग के अधिकारी रहें मौजूद

प्रदर्शनी में विभिन्न जिलों में संचालित की जा रही स्वीप गतिविधियों को खूबसूरत तरीके से दर्शाया गया. साथ ही स्वीप गतिविधियों में प्रयुक्त विभिन्न प्रचार सामग्रियों को भी आकर्षक तरीके से प्रस्तुत किया गया. इस अवसर पर राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी  प्रवीण गुप्ता सहित भारत निर्वाचन आयोग और राज्य निर्वाचन विभाग सहित विभिन्न संभागों से आए अधिकारी उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें- भारत निवार्चन आयोग ने की प्रदेश में चुनावी तैयारियों की समीक्षा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close