विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान पुलिस में इस वजह से हटाए जाएंगे CLG सदस्य, ADG ने दिया आदेश

राजस्थान पुलिस के थानों में तैनात सीएलजी जो आपराधिक और राजनीतिक समेत अन्य मामलों में लिप्त है, वह अपने पद से हटाए जाएंगे. यह आदेश एडीजी ने जारी किया है. साथ ही आदेश में नए उनकी जगह अन्य लोगों को नियुक्त करने की बात भी कही गई है. 

Read Time: 3 min
राजस्थान पुलिस में इस वजह से हटाए जाएंगे CLG सदस्य, ADG ने दिया आदेश
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan News: राजस्थान पुलिस की ओर से ऐतिहासिक फैसला लिया गया है, जहां राज्य के विभिन्न पुलिस थानों में लगे हुए सीएलजी (सामुदायिक संपर्क समूह) सदस्य जो राजनीतिक, अवांछित या आपराधिक गतिविधियों में लिप्त पाए जाएंगे, उनकी सदस्यता समाप्त कर दी जाएगी. इस संबंध में अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस (community policing) बीएल मीणा द्वारा सोमवार को सभी पुलिस अधिकारियों को आदेश जारी किए जा चुके हैं.

क्या होता है सीएलजी

सीएलजी योजना सरकार की बेहद प्रभावशाली और अच्छी योजना है. योजना के तहत यदि सदस्यों का चयन किया जाए तो केवल अपराधों पर अंकुश लग सकता है बल्कि अपराध होने से पहले उन्हें रोका भी जा सकता है. मगर ऐसा हो नहीं रहा,सदस्यों के चयन पुलिस बिना उसकी योग्यता जाने औपचारिकता निभाते हुए मर्जी से चयन कर लेते हैं.

राजनीतिक और आपराधिक गतिविधियों में संलिप्तता 

एडीजी श्री मीणा ने बताया कि समाज में शांति व्यवस्था और सद्भाव कायम करने के उद्देश्य से जनता और पुलिस के बीच आपसी सहयोग और समन्वय के लिए सामुदायिक संपर्क समूह सीएलजी का गठन किया गया है. प्रदेश के विभिन्न जिलों में पुलिस थानों के औचक निरीक्षण के दौरान संज्ञान में आया है कि कुछ सीएलजी सदस्य राजनीतिक, अवांछनीय एवं आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त हैं.

नए सदस्यों की होगी नियुक्ति

मीणा ने बताया कि ऐसी गतिविधियों में लिप्त सीएलजी सदस्यों की सदस्यता पुलिस थानों में होने को पुलिस मुख्यालय ने अत्यंत गंभीरता से लिया है. इसके लिए सभी रेंज और जिलों के पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि अयोग्य सदस्यों को तुरंत ही सीएलजी सदस्यता से मुक्त कर उनके स्थान पर सुयोग्य सदस्यों का नियुक्त किया जाए. एडीजी ने बताया कि जिन सीएलजी सदस्यों का कार्यकाल पूर्ण हो चुका है, उनके स्थान पर भी नए सीएलजी सदस्य बनाए जा रहे हैं. इनके मनोनयन में योग्यताओं की पूर्णतया कड़ाई से पालना सुनिश्चित की जा रही है.

हर महीने आयोजित होगी बैठक

इसके साथ ही सभी पुलिस अधिकारियों को यह निर्देश भी दिए गए हैं कि जिले के समस्त पुलिस थानों में प्रत्येक महीने के दूसरे सप्ताह में सीएलजी सदस्यों की मीटिंग आयोजित की जाएगी. यदि किसी भी कारणवश मीटिंग का आयोजन नहीं हो पाए तो तीसरे सप्ताह में आवश्यक रूप से बैठक आयोजित की जाएगी.

ये भी पढ़ें- जोधपुर में किराए के मकान में चल रहे कोर्ट में हुई चोरी, एनआई एक्ट केसेज कोर्ट का ताला तोड़ा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close