विज्ञापन

PM मोदी के बाद अब CM भजनलाल ने मोर को दाना खिलाते हुए शेयर की तस्वीर, पोस्ट में लिखी ये बात

Rajasthan News: मौसम का लुत्फ उठाते हुए सीएम भजनलाल ने सुबह-सुबह मुख्यमंत्री निवास पर राष्ट्रीय पक्षी मोर के साथ समय बिताया. इस मौके पर उन्होंने पक्षियों के राजा मोर को दाना भी खिलाया.

PM मोदी के बाद अब CM भजनलाल ने मोर को दाना खिलाते हुए शेयर की तस्वीर, पोस्ट में लिखी ये बात

Rajasthan News: सावन के महीने में लगातार हो रही बारिश के चलते राजस्थान में मौसम सुहाना बना हुआ है.चारों तरफ हरियाली ही हरियाली है. मौसम का लुत्फ उठाते हुए सीएम भजनलाल ने सुबह-सुबह मुख्यमंत्री निवास पर राष्ट्रीय पक्षी मोर के साथ समय बिताया. इस मौके पर उन्होंने राष्ट्रीय पक्षी मोर को दाना भी खिलाया. इस बात की जानकारी सीएम भजनलाल के सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए मिली. उन्होंने अकाउंट पर इस बारे में पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने बताया कि, आज सुबह पक्षियों के राजा भगवान कार्तिकेय के वाहन राष्ट्रीय पक्षी मोर को मुख्यमंत्री निवास पर दाना खिलाया गया. भगवान का बनाया हुआ भगवान कृष्ण की छाया के रूप में प्रसिद्ध राष्ट्रीय पक्षी मोर सुंदरता, प्रेम और वात्सल्य का प्रतीक है. इसकी सेवा करना अपने आप में पूजा है, जो किसी दैवीय कृपा से कम नहीं है.

पीएम को भी पसंद है राष्ट्रीय पक्षी मेर 

वहीं इन तस्वीरों ने पीएम नरेंद्र मोदी की मोर के संग शेयर की गई तस्वीरों को भी ताजा किया है.कुछ समय पहले पीएम के इंस्टाग्राम अकाउंट पर उनकी मोर को दाना खिलाते हुए फोटो को शेयर किया गया था. जिसमें पीएम मोदी मोर के साथ नजर आ रहे हैं. इसे लोगों ने काफी सराहा था. 

स्वास्थ्य को लेकर काफी सजग हैं सीएम भजनलाल

गौरतलब है कि सीएम भजनलाल सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. अक्सर पार्क में जॉगिंग करते हुए उनकी तस्वीरें लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बनी रहती हैं. वे स्वास्थ्य को लेकर काफी सजग रहते हैं. इससे पहले भी हाल ही में जयपुर के सेंट्रल पार्क में मॉर्निंग वॉक करते हुए उन्होंने बेजुबान पक्षियों के लिए परिंडे बांधे थे और उन्हें दाना डाला था.

 भारत का राष्ट्रीय पक्षी है मोर

मोर को भारत का राष्ट्रीय पक्षी माना जाता है. उसे सौंदर्य और सुंदरता का प्रतीक माना जाता है. नीला मोर भारत और श्रीलंका का राष्ट्रीय पक्षी है. इनका सबसे प्रिय मौसम बारिश का होता है. बरसात में काली घटा छाने पर यह पंख फैला कर खूब नाचते है. इससे ऐसा लगता है मानो इसने हीरों से जड़ी शाही पोशाक पहनी हुई हो इसके राजशाही अंदाज के कारण ही इसे पक्षियों का राजा कहा जाता है. मोर के अद्भुत सौंदर्य के कारण ही भारत सरकार ने 26 जनवरी,1963 को इसे राष्ट्रीय पक्षी घोषित किया.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान में हर दिन 14 लोग कर रहे हैं आत्महत्या, पिछले कुछ सालों में डरावनी हुई तस्वीर
PM मोदी के बाद अब CM भजनलाल ने मोर को दाना खिलाते हुए शेयर की तस्वीर, पोस्ट में लिखी ये बात
Father of UP student who have committed suicide in Kota said, son had said - 'Papa, I don't feel like here'
Next Article
कोटा में सुसाइड करने वाले UP के छात्र के पिता बोले, बेटे ने कहा था -'पापा यहां मन नहीं लग रहा'
Close