विज्ञापन
Story ProgressBack

कृषि, स्वास्थ्य, परिवहन और शिक्षा को लेकर एक्टिव दिखें  CM भजनलाल, 100 दिन का रोडमैप हुआ तैयार

राजस्थान में सीएम भजनलाल विकासकार्यों में गति लाने के सख्त निर्देश दिए हैं. राज्य में प्रदेश में 15 मेडिकल कॉलेजों के निर्माण के साथ 500 इलेक्ट्रिक बसें शीघ्र संचालित होंगी.

Read Time: 4 mins
कृषि, स्वास्थ्य, परिवहन और शिक्षा को लेकर एक्टिव दिखें  CM भजनलाल, 100 दिन का रोडमैप हुआ तैयार
सौ दिवसीय कार्ययोजना की समीक्षा में सीएम भजनलाल शर्मा

Rajasthan 100 Day Action Plan: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (Bhajanlal Sharma) ने जयपुर स्थित मुख्यमंत्री कार्यालय में सौ दिवसीय कार्ययोजना की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने कई विकासकार्यों में गति लाने के निर्देश दिए. सीएम भजनलाल ने जल जीवन मिशन के तहत आमजन को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक जिला मुख्यालय पर एडीएम स्तर के अधिकारी द्वारा कार्यों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए. सीएम ने कहा कि पहले की सरकार के कार्यकाल में हुई अनियमितताओं के वजह से मिशन के तहत आवंटित राशि तय समय सीमा में खर्च नहीं हो सकी. इसलिए इस मद में प्राप्त धनराशि का सदुपयोग करने के लिए इसके कार्यों को गति देना जरूरी है.

सीएम ने मुख्यमंत्री कार्यालय में बजट घोषणा, सौ दिवसीय कार्य योजना की क्रियान्विति पर आयोजित समीक्षा बैठक में कहा कि लेखा-अनुदान में शेष रही घोषणाओं की डेडलाइन तय करते हुए पूर्ण किया जाए. इन घोषणाओं से संबंधित कार्य किसी भी स्तर पर लंबित नहीं हो और संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जाए.

मिलेट्स के उत्पादन पर CM ने दिया जोर

सीएम ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान की तर्ज पर बिजली-पानी की बचत के लिए एक बड़ा जन-जागरूकता अभियान चलाया जाए. राजस्थान की विषम भौगोलिक परिस्थिति को देखते हुए कृषि विभाग भी ऐसी योजना तैयार करें, जिसमें किसानों को ड्रिप पद्धति अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाए. किसानों को उन मिलेट्स की खेती के लिए बढ़ावा दिया जाए, जिनमें अपेक्षाकृत कम पानी की आवश्यकता होती है. मुख्यमंत्री ने कृषि विभाग को मिलेट्स के उत्पादन को बढ़ाने के लिए किसानों को बाजरा, मक्का, मूंग, ज्वार और मोठ के निःशुल्क मिनिकिट वितरण कार्य में गति लाने के निर्देश दिए.

साथ ही CM ने राज्य की आंगनबाड़ियों के विद्युतीकरण के बारें में निर्देश दिए कि जहां विद्युत कनेक्शन में भौतिक समस्या आ रही है, वहां रूफटॉप सोलर पैनल लगाकर बिजली उपलब्ध करायी जाए.

15 मेडिकल कॉलेजों का निर्माण

मुख्यमंत्री ने कहा कि लेखानुदान में प्रदेश में 15 मेडिकल कॉलेजों के निर्माण की घोषणा की गई थी. उन्होंने इन कॉलेजों के निर्माण कार्यों की नियमित समीक्षा और तय लक्ष्य को प्राप्त करने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस को संचालित करने की घोषणा की शीघ्र क्रियान्विति के निर्देश भी दिए.

मेट्रो के काम में गति लाने के निर्देश

सीएम ने सीतापुरा से अंबाबाड़ी तक प्रस्तावित मेट्रो परियोजना की डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार करने और मानसरोवर से अजमेर रोड तक मेट्रो विस्तार के कार्य में गति लाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि सार्वजनिक परिवहन सेवाओं का विस्तार करते हुए प्रदेश के कई शहरों में 500 इलेक्ट्रिक बसें शीघ्र संचालित होंगी.

राज्य बीमा ऋण और दवाईयों की होम डिलीवरी

सीएम ने कहा कि कार्मिकों के कल्याण के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है. जल्द ही राज्य सरकार राजस्थान गवर्नमेंट हैल्थ स्कीम (RGHS) के राजस्थान राज्य सहकारी उपभोक्ता संघ के माध्यम से कार्मिकों-पेंशनरों को दवाईयों की होम डिलीवरी करेगी. पायलट बेसिस पर यह कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि वित्त विभाग के इंटीग्रेटेड फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम (IFMS) 3.0 में भी कार्मिकों को कई आनलॉईन सुविधा दी जा रही है. इस सिस्टम के माध्यम से कार्मिक जीपीएफ आहरण करने के साथ ही राज्य बीमा ऋण भी ले सकेंगे.

सभी राज्यों में राजस्थान हाउस का निर्माण

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश और विदेश में रह रहे प्रवासी राजस्थानियों को राज्य में निवेश करना आसान हो इसके लिए एक मजबूत सिंगल विंडो सिस्टम विकसित किया जाए. इस सिस्टम में नियमों का सरलीकरण कर इसे अधिक सुविधाजनक बनाया जाए जिससे राज्य में निवेश बढ़े. अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक राज्य में राजस्थान हाउस के निर्माण के लिए भूमि आवंटन हेतु संबंधित राज्यों से पत्र व्यवहार करें.

ये भी पढ़ें- राजस्थान के 700 बावड़ियों के अस्तित्व पर खतरा, पैसा मिलने के बाद भी नहीं शुरू हुआ काम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इटली से आए विदेशी कोच भारतीय खिलाड़ियों को दे रहे प्रशिक्षण, लेंगे 'वर्ल्ड स्केट गेम्स 2024' में भाग
कृषि, स्वास्थ्य, परिवहन और शिक्षा को लेकर एक्टिव दिखें  CM भजनलाल, 100 दिन का रोडमैप हुआ तैयार
RSS Leader Indresh Kumar Said- 'Ego stopped BJP from getting majority', all those opposing Ram could not form govt
Next Article
'अहंकार ने भाजपा को बहुमत से रोका', राम का विरोध करने वाले सब मिलकर भी सरकार नहीं बना पाएः इंद्रेश कुमार
Close
;