विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 23, 2023

प्रदेश के हर जिले में खुलेंगे मेडिकल कॉलेज, आज CM अशोक गहलोत करेंगे शिलान्यास

सीएम गहलोत ने प्रदेश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज व नर्सिंग कॉलेज खोलने की योजना को साकार करने के लिए 1000 करोड़ रुपए की परियोजना का शिलान्यास करने जा रहे हैं. केन्द्र प्रवर्तित योजना में 3 जिले राजसमंद, जालौर व प्रतापगढ़ में मेडिकल कॉलेज नहीं बने थे.

Read Time: 3 min
प्रदेश के हर जिले में खुलेंगे मेडिकल कॉलेज, आज CM अशोक गहलोत करेंगे शिलान्यास
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)
Jaipur:

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज प्रदेश के विभिन्न जिलों में 887 करोड़ रुपए की लागत के मेडिकल कॉलेज और नर्सिंग कॉलेजों के साथ मेडिकल से जुड़े 32 कार्यों एवं 3 मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करेंगे. इसके अलावा सीएम गहलोत प्रदेश में 379 करोड़ रुपए के 36 कार्यों का लोकार्पण करेंगे.

प्रदेश के सभी परिवारों को चिरंजीवी योजना के तहत 25 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवाया जा रहा है. इसके माध्यम से प्रदेश में करीब 48 लाख 50 हजार लोगों को लगभग 5,300 करोड़ रुपए का इलाज बिल्कुल मुफ्त करवाया जा चुका है.

इसके अलावा प्रदेश के पुराने सात संभागों में 7.15 करोड़ रुपए की लागत से कैंसर अर्ली डिटेक्शन के लिए कैंसर निदान वैन की शुरुआत करेंगे. इस कार्यक्रम में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा और प्रदेश के विभिन्न जिलों के चिकित्सा से जुड़े प्रशासनिक अधिकारी वीसी के जरिए जुड़ेगे.

राइट टू हेल्थ बनाने वाला एकमात्र राज्य

राजस्थान का मॉडल ऑफ पब्लिक हेल्थ आज देशभर में सराहा जा रहा है. राजस्थान एकमात्र राज्य है, जहां राइट टू हेल्थ कानून बनाया गया है. प्रदेश के सभी परिवारों को चिरंजीवी योजना के तहत 25 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवाया जा रहा है. इसके माध्यम से प्रदेश में करीब 48 लाख 50 हजार लोगों को लगभग 5,300 करोड़ रुपए का इलाज बिल्कुल मुफ्त करवाया जा चुका है. देश में इतनी बीमा राशि की योजना किसी राज्य में नहीं है. 

हर जिले में शुरू होंगे मेडिकल कॉलेज और नर्सिंग कॉलेज 

सीएम गहलोत ने प्रदेश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज व नर्सिंग कॉलेज खोलने की योजना को साकार करने के लिए 1000 करोड़ रुपए की परियोजना का शिलान्यास करने जा रहे हैं. केन्द्र प्रवर्तित योजना में 3 जिले राजसमंद, जालौर व प्रतापगढ़ में मेडिकल कॉलेज नहीं बने थे. इसलिए राज्य सरकार ने 1000 करोड़ रुपए की लागत से तीनों जिलों में मेडिकल कॉलेज बनाने की स्वीकृति दी है.

मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना

माना जा रहा है कि आगामी सत्र से तीन जिलों में मेडिकल कॉलेज शुरू हो जाएंगे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह जिले जोधपुर में मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना की जा रही है. जिससे पश्चिमी राजस्थान में बेहतर मेडिकल रिसर्च की सुविधा का लाभ मरीजों को मिलेगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close