विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 30, 2023

कोटाः कोचिंग संस्थानों में मना रक्षाबंधन का त्योहार, बच्चों के चेहरों पर खिली मुस्कान

कोटा पिछले कुछ दिनों से कोचिंग स्टूडेंटस के सुसाइड के बढ़ते मामलों को लेकर सुर्खियों में है. लेकिन आज राखी के मौके पर देशभर से कोटा में पढ़ाई कर रहे बच्चों में अलग ही तरह की खुशी नजर आई.

Read Time: 3 min
कोटाः कोचिंग संस्थानों में मना रक्षाबंधन का त्योहार, बच्चों के चेहरों पर खिली मुस्कान
बच्चों से राखी बंधवाते सर

मध्य प्रदेश के छतरपुर की अंशिता और आगरा की शिवानी कोटा में रह कर नीट परीक्षा की तैयारी कर रही हैं. उनके जैसे हजारों स्टूडेंट्स भी कोटा के अलग-अलग कोचिंग में पढ़ाई कर रहे हैं. आज रक्षाबंधन के दिन इन लोगों को घर से दूर होने की कमी खल रही थी. लेकिन कोचिंग में रक्षाबंधन का त्योहार मनाए जाने के बाद अब अंशिता, शिवानी सहित कोटा में पढ़ाई करने वाले कई बच्चों के चेहरे पर मुस्कान है. दरअसल बुधवार को कोटा के कोचिंग संस्थानों में रक्षाबंधन का त्योहार मनाया गया. पढ़ाई करने वाली छात्राओं ने डायरेक्टर, फैकल्टी और स्टाफ के सभी लोगों को राखी बांधी और उनका मुंह मीठा कराया. कोचिंग स्टाफ ने भी भाई की तरह उनकी रक्षा करने का भरोसा दिया. 

जब रक्षाबंधन का त्यौहार घर से दूर कोचिंग में  परिवार जैसे माहौल में मनाने का मौका मिला तो इन छात्रों की भी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. पिछले कुछ दिनों से कोटा लगातार स्टूडेंट के सुसाइड मामलों को लेकर गमगीन माहौल में था. कोचिंग स्टूडेंट भी बढ़ते सुसाइड मामलों की खबरें सुनकर डिप्रेशन का शिकार हो रहे थे. लेकिन आज उनके खिले चेहरों मुस्कान देख कर आपको भी अच्छा लगेगा. 

पॉजिटिव ऊर्जा का संचार

रक्षाबंधन के मौके पर कोटा के एक निजी कोचिंग में तब माहौल खुशनुमा बन गया जब संस्थान के डायरेक्टर ने सभी छात्रों से राखी बंधवाई और उनका उत्साह वर्धन किया और एक भाई की तरह उनकी सुरक्षा का भरोसा भी दिलाया कि आप घर से दूर भले ही है  लेकिन किसी भी तरह की परेशानी में मदद में लिए उनके भाई उनके साथ खड़े हैं. जिला प्रशासन भी लगातार कोचिंग स्टूडेंट्स को डिप्रेशन से मुक्त रहने के लिए प्रयासों में जुटा है इस तरह के आयोजन बच्चों में पॉजिटिव ऊर्जा का संचार करते हैं.

बच्चों के चेहरे पर खुशियां
कोटा आईआईटी और मेडिकल की प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतरीन नतीजे के लिए जाना जाता है. लेकिन कई बार ऐसे टफ कम्पटीशन के दौर में  एग्जाम में सफल न होने का डर बच्चों को सुसाइड जैसे कदम उठाने की ओर ले जाता है. ऐसे में देश भर से आए इन बच्चों के लिए घर से दूर रहने का अकेलापन कुछ हद तक ऐसे आयोजनों से राहत साबित होता है. हम सभी को मिल कर कोशिश करनी चाहिए कि सफलता मिले या ना मिले पर बच्चों के चेहरे पर ऐसी खुशियां हमेशा बनी रहे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close