विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: राजस्थान में नए जिलों के पुर्नगठन को लेकर समिति का गठन, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने दी मंजूरी

Rajasthan New Districts: चुनाव के चलते राजस्थान के 17 नए जिलों और 3 संभागों के गठन की प्रक्रिया अभी तक संपन्न नहीं हुई है. ऐसे में अब प्रदेश की भजनलाल सरकार ने इसे पूर्ण करने के उद्देश्य से समिति का गठन किया है.

Read Time: 3 mins
Rajasthan Politics: राजस्थान में नए जिलों के पुर्नगठन को लेकर समिति का गठन, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने दी मंजूरी
सीएम भजनलाल शर्मा

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (Bhajanlal Sharma) ने प्रदेश में जिलों के पुर्नगठन के संबंध में एक समिति के गठन को मंजूरी दी है. शुक्रवार रात इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए बताया गया कि पूर्व IAS ललित के पंवार (Lalit K Panwar) की अध्यक्षता में गठित यह कमेटी नए जिलों के पुर्नगठन के संबंध में मंत्रिमण्डलीय उप-समिति को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी.

हाल ही में हुआ था उप-समिति का गठन

पूर्ववर्ती अशोक गहलोत सरकार ने 17 नए जिले और तीन संभागों का पुनर्गठन राम लुभाया कमेटी की सिफारिश पर गठन किया था, जिसको लेकर बीजेपी लगातार विरोध भी कर रही थी. अब प्रदेश में बीजेपी सत्ता पक्ष में है. ऐसे में राज्य सरकार ने गठित नवीन जिलों की प्रशासनिक आवश्यकताओं, वित्तीय संसाधनों सहित अन्य बिन्दुओं पर समीक्षा का फैसला किया गया था. हाल ही में इस सन्दर्भ में मंत्रिमण्डलीय उप-समिति का गठन भी किया गया है. नवगठित कमेटी मंत्रिमण्डलीय उप-समिति को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी.

प्रेमचंद बैरवा हैं उप-समिति के संयोजक

बताते चलें कि नए जिलों की गठन प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए बनाए गए मंत्रिमंडलीय उप-समिति का संयोजक उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा को बनाया गया है. जबकि मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड, मंत्री कन्हैया लाल चौधरी, मंत्री हेमन्त मीणा और मंत्री सुरेश सिंह रावत को सदस्य बनाया गया है. समिति का प्रशासनिक विभाग राजस्व विभाग होगा और इसके सदस्य सचिव अतिरिक्त मुख्य सचिवशासन सचिव राजस्व विभाग होंगे. अब यह कमेटी नए जिलों के गठन पर अपनी रिपोर्ट तैयार कर सरकार को देगी. 

कौन है पूर्व IAS ललित के पवार?

पूर्व आईएएस ललित के पवार मूलतः बाड़मेर जिले के रहने वाले हैं. पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के कार्यकाल में जेडीसी, पर्यटन सचिव और RPSC अध्यक्ष जैसे कई बड़े पदों पर काम किया है. इनके द्वारा लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा की सदस्यता ली गई थी. प्रदेश की भजनलाल सरकार ने अब इन्हें पूर्ववर्ती अशोक गहलोत की कार्यकाल में बने नए जिलों और संभागों की एक विस्तृत रिपोर्ट बना कर मंत्रिमंडलीय उप समिति को सौंपने की जिम्मेदारी दी है.

ये हैं राजस्थान के 17 नए जिले और 3 संभाग 

राजस्थान में नए जिलों में अनूपगढ़, गंगापुर सिटी, कोटपूतली, बालोतरा, जयपुर शहर, खैरथल, ब्यावर, जयपुर ग्रामीण, नीमकाथाना, डीग, जोधपुर शहर, फलौदी, डीडवाना, जोधपुर ग्रामीण, सलूंबर, दूदू, केकड़ी, सांचौर और शाहपुरा शामिल हैं. इसके अलावा राजस्थान में तीन नए संभाग बनाए गए हैं, जिनमें बांसवाड़ा, पाली और सीकर शामिल हैं. चुनाव के चलते इनके गठन की पूरी प्रक्रिया अभी तक संपन्न नहीं हुई है. ऐसे में अब प्रदेश की भजनलाल सरकार 17 नए जिलों और 3 संभागों के गठन की प्रक्रिया को पूर्ण करने के उद्देश्य से समिति का गठन किया है.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में एकल पट्टा प्रकरणों की फिर शुरू होगी जांच, CM भजनलाल ने रिटायर जज की अध्यक्षता में बनाई समिति

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Weather Update: राजस्थान में मॉनसून मेहरबान, जानें किन जिलों के लिए जारी हुआ मूसलाधार बारिश का येलो अलर्ट
Rajasthan Politics: राजस्थान में नए जिलों के पुर्नगठन को लेकर समिति का गठन, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने दी मंजूरी
Tractor is not a fighter plane or tank that will blow up Parliament: CPI(M) MP Amraram
Next Article
Rajasthan Politics: 'ट्रैक्टर कोई लड़ाकू विमान या टैंक नहीं जो संसद को उड़ा देगा', सांसद बोले- 'वे अब मुझे रोक नहीं सकते'
Close
;