विज्ञापन
Story ProgressBack

वसीम से शादी कर लो, पैसे मिलेंगे... लव जिहाद के जरिए धर्मांतरण की साजिश, साथ पढ़ने वाली मुस्लिम छात्राएं बना रही थी दवाब, गिरफ्तार

Alwar Love Jihad: राजस्थान के अलवर जिले से लव जिहाद के जरिए धर्मांतरण का एक मामला सामने आया है. पीड़िता द्वारा शिकायत दिए जाने के बाद पुलिस ने दो लड़की और एक लड़के को गिरफ्तार कर लिया है. मामले की छानबीन जा रही है.

Read Time: 4 min
वसीम से शादी कर लो, पैसे मिलेंगे... लव जिहाद के जरिए धर्मांतरण की साजिश, साथ पढ़ने वाली मुस्लिम छात्राएं बना रही थी दवाब, गिरफ्तार
अलवर लव जिहाद मामले में गिरफ्तार दोनों लड़कियां और आरोपी युवक वसीम.

Conversion Conspiracy Through Love Jihad: लव जिहाद के जरिए धर्मांतरण के कई मामले बीते कुछ दिनों में सामने आए हैं. इन मामलों में सख्त कार्रवाई होने के बाद भी धर्मांतरण की साजिश में जुटे लोगों का हौसला टूटता नजर नहीं आ रहा है. येन-केन प्रकारेण ये लोग दूसरे धर्म को मानने  वाले लोगों को अपने धर्म में बदलने की साजिश रचते रहते हैं. भारत में धर्मांतरण के सबसे ज्यादा मामले हिंदू के मुस्लिम धर्म में बदलने की साजिश से जुड़ा होता है. कई इलाकों में हिंदूओं को ईसाई में परिवर्तित करने की कोशिश भी होती रहती है. बीते दिनों राजस्थान के भरतपुर जिले से सामूहिक धर्मांतरण की खबर सामने आई थी. इस मामले में जांच अभी जारी ही है. इस बीच धर्मांतरण की एक और साजिश का मामला राजस्थान के अलवर जिले से सामने आया है. जहां कॉलेज में साथ पढ़ने वाली मुस्लिम छात्राओं ने हिंदू लड़की को लव जिहाद के जरिए धर्मांतरण के लिए ब्रेन वॉश की साजिश की. 

राजस्थान के अलवर से सामने आया मामला

दरअसल अलवर शहर के कोतवाली थाना अंतर्गत एक मोहल्ले में किराए पर रहने वाली हिंदू लड़कियों से दोस्ती कर लव जिहाद कराने का मामला सामने आया है. पुलिस ने इस मामले में दो लड़कियों और एक युवक सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है. अलवर पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा ने बताया कि 27 फरवरी 2024 को दो लड़कियों ने अलवर शहर कोतवाली में एक शिकायत दी कि उनकी पूर्व की दो रूममेट काजल उर्फ बबीता और सकीना मेव हैं, जो धर्म परिवर्तन करने की बात कहती हैं और जबरन वसीम से दोस्ती करने की बात कहती है. 

शिकायत में पीड़ित लडकियों ने बताया कि आरोपी युवक उनके कॉलेज तक पीछा करता था. जब कॉलेज से वापस आते थे जब पीछा करता था और तंग परेशान करता था. पीड़िता ने यह भी बताया कि रूममेट द्वारा लगातार दवाब बनाए जाने पर उन्होंने कमरा चेंज कर लिया है. लेकिन वो लोग अब भी उनके पीछे पड़े हैं. 

पुलिस ने आरोपियों को किया था पाबंद फिर भी नहीं थमी परेशानी

पीड़िता ने बताया कि कॉलेज में साथ में पढ़ने वाली दोनों लड़कियां वसीम से शादी करने के लिए दबाव बना रही है. वसीम भी बार-बार फोन कर परेशान करता था. इस मामले में पुलिस ने 27 तारीख को धारा 151 में पाबंद कराया था. उसके बाद जब यह मामले की गंभीरता से जांच की गई तो इस मामले में धर्म परिवर्तन से जुड़ा मामला सामने आया और आज तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और इस मामले की जांच सीओ सिटी को सौंप गई है. 

जांच अधिकारी ने बताया कि दोनों लड़कियों ने शिकायत की थी कि यह दोनों रूममेट उन पर प्रेशर बनाती हैं और जबरन धर्म परिवर्तन की बात करती है कि वसीम पुत्र रशीद उसे शादी कर लो और अपना धर्म परिवर्तन कर लो.

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आरोपियों के सोशल मीडिया अकाउंट इनकी दोस्ती और सर्कल के बारे में अनुसंधान किया जा रहा है. कही यह धर्म परिवर्तन करने वाले गैंग से जुड़े हुए तो नहीं है. इस मामले में पूरी तरीके से अनुसंधान किया जाएगा जिससे कानून व्यवस्था बरकरार रहे.

क्या कुछ बोले जांच अधिकारी 

जांच अधिकारी पुलिस उपाधीक्षक शहर नारायण सिंह ने बताया कि जिन लड़कियों ने रिपोर्ट दर्ज कराई है, उनका कहना है कि उनके मकान में ही रहने वाली दोनों लड़कियां उन्हें परेशान करती थी. धर्म परिवर्तन की बात करती थी. वसीम से दोस्ती की बात करती थी हमने परेशान होकर यहां से मकान भी बदल लिया और उसके बावजूद भी वह लड़का हमको परेशान करने लगा और  हमारे नए किराए के मकान पर जाकर झगड़ा भी हुआ है. उन्होंने कहा कि इस मामले में बताया गया है कि यह धर्म परिवर्तन के लिए प्रलोभन भी देते थे लड़की का बयान ले लिया गया है और उनकी काउंसलिंग की जा रही है. पुलिस ने धारा 354,384,153-A,295 में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

यह भी पढ़ें - राजस्थान धर्मांतरण मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया किशमिश पानी का एंगल, आरोपियों के खाते में मिले लाखों रुपए

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close