विज्ञापन

कोटा कोचिंग छात्र सुसाइड पर मंत्री दिलावर का विवादित बयान, कहा- होता है...हमारी जिम्मेदारी नहीं...

कोटा में इस साल 12 छात्रों के सुसाइड का मामला सामने आया है. 3 सितंबर को एक छात्र ने सुसाइड कर ली. वहीं शिक्षा मंत्री ने बयान दिया है कि ऐसी घटनाएं होती है.

कोटा कोचिंग छात्र सुसाइड पर मंत्री दिलावर का विवादित बयान, कहा- होता है...हमारी जिम्मेदारी नहीं...

Madan Dilawar: पूरे देश में राजस्थान का कोटा शहर कोचिंग के गढ़ के रूप में जाना जाता है. हालांकि कोटा में छात्रों द्वारा हो रहे सुसाइड के मामलों के लिए भी यह शहर काफी चर्चाओं में रहा है. बीते बुधवार (3 सितंबर) को भी एक कोचिंग छात्र ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. ऐसे में कोटा एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है. लेकिन इस मामले पर राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने विवादित बयान दे दिया है.

राज्य स्तरीय शिक्षक समारोह के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए शिक्षा मंत्री मदन दिलावर से कोटा में हो रहे छात्रों के सुसाइड मामले पर पूछा गया तो

उन्होंने कहा, जितनी जनसंख्या हमारे प्रदेश में है. उस अनुपात में घटनाएं होती ही हैं.

मंत्री जी का बयान तब आया है जब कोटा में एक छात्र ने आत्महत्या की है. बता दें इस साल यानी 2024 में कोटा में अब तक कोचिंग में पढ़ने वाले 12 छात्रों ने आत्महत्या की है. जबकि कई छात्रों के भागने और हत्या का भी मामला सामने आया है.

कोचिंग संस्थान हमारी जिम्मेदारी नहीं

कोटा में छात्रों के साथ हो रही घटनाओं के बाद ही केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने कोचिंग संस्थानों के लिए सख्त गाइड लाइन बनाई थी. उच्च शिक्षा विभाग ने सभी जिला कलेक्टर को पत्र लिख कर गाइड लाइन की पालना के निर्देश दिए थे. जब शिक्षा मंत्री से इस बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि 'कोचिंग संस्थानों की जिम्मेदारी उनकी नहीं है.' 

इतना ही नहीं शिक्षा मंत्री ने कोचिंग संस्थानों के लिए बनी गाइडलाइन की पालना से भी पल्ला झाड़ लिया. उन्होंने कहा कि कोचिंग क्लासेज का जिम्मा मेरे पास नहीं है.

यूपी के 21 वर्षीय छात्र ने की आत्महत्या

कोटा में बुधवार रात को यूपी के मथुरा का रहने वाले 21 वर्षीय छात्र परशुराम ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. वह जवाहर नगर थाना इलाके में स्थित एक किराए के मकान में रहकर NEET परीक्षा की तैयारी कर रहा था. बताया जाता है कि वह 1 हफ्ते पहले ही कोटा में शिफ्ट हुआ था.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan Weather: राजस्थान में धीरे-धीरे कमजोर पड़ रहा मानसून, जानिए 2 दिन बाद कैसा रहेगा मौसम
कोटा कोचिंग छात्र सुसाइड पर मंत्री दिलावर का विवादित बयान, कहा- होता है...हमारी जिम्मेदारी नहीं...
Ruckus in Sriganganagar District Council meeting, officials did not stand up in respect of Congress MLA
Next Article
कांग्रेस विधायक के सम्मान में खड़े नहीं हुए अधिकारी, जिला परिषद की बैठक में मच गया हंगामा, फिर ...
Close