विज्ञापन
Story ProgressBack

दौसा में क्या है फलोदी सट्टा बाजार का गणित? क्यों किरोड़ी लाल मीणा कर रहे हैं मंत्री पद से इस्तीफे का वादा

दौसा लोकसभा सीट किरोड़ी लाल मीणा का गढ़ माना जा रहा है. हालांकि, यह कांग्रेस के दिग्गज नेता सचिन पायलट का भी गढ़ रहा है. ऐसे में इन दोनों नेताओं के लिए दौसा सीट नाक की बात बन गई है.

दौसा में क्या है फलोदी सट्टा बाजार का गणित? क्यों किरोड़ी लाल मीणा कर रहे हैं मंत्री पद से इस्तीफे का वादा

Phalodi Satta Bazar on Dausa Seat: राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीटों पर मतदान हो चुका है. अब राजनीतिक पार्टियां और उम्मीदवार अपने-अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि, इन सब के बीच राजस्थान में सियासी पारा नहीं थम रहा है. सत्ता पक्ष से लेकर विपक्ष के नेताओं की ओर से बयानबाजी अभी भी जारी है. कुछ को हार का डर सता रहा है तो कुछ जीत के लिए ओवर कॉफिडेंट है. लेकिन जनता ने अपना फैसला EVM में कैद कर दिया है. इसके बावजूद नेता अपने दावे और ऐलान से पीछे नहीं हट रहे हैं. बीजेपी के दिग्गज नेता और राजस्थान कैबिनेट के मंत्री किरोड़ी लाल मीणा लगातार अपने दौसा से कन्हैया लाल मीणा के जीत के दावे के साथ इस्तीफे का वादा कर रहे हैं. राजनीतिक जानकारों की मानें तो किरोड़ी लाल मीणा इसमें अपना राजनीतिक गणित लगा रहे हैं. वहीं फलोदी सट्टा बाजार (Phalodi Satta Bazar) के गणित में बड़ा उलटफेर भी दिख रहा है.

दौसा लोकसभा सीट किरोड़ी लाल मीणा का गढ़ माना जा रहा है. हालांकि, यह कांग्रेस के दिग्गज नेता सचिन पायलट का भी गढ़ रहा है. ऐसे में इन दोनों नेताओं के लिए दौसा सीट नाक की बात बन गई है.

किरोड़ी लाल मीणा पर दौसा सीट का दारमदार

किरोड़ी लाल मीणा पर दौसा लोकसभा सीट जीताने का दारमदार है. बीजेपी के आलाकमान ने पहले ही साफ कर दिया है कि विधायकों को अपने-अपने क्षेत्र के लोकसभा सीट पर जीत हासिल करनी है. केवल जीत ही नहीं विधानसभा चुनाव में जीत के मतदान से और अधिक अंतर से जीत हासिल करनी है. ऐसे में बीजेपी आलाकमान का साफ इशारा है जो विधायक जीत दिलाने में असफल होते हैं. उन्हें मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ सकता है. ऐसे में किरोड़ी लाल मीणा के लिए यह सबसे बड़ी चुनौती है कि वह दौसा के बीजेपी उम्मीदवार कन्हैया लाल को जीत दिलाएं.

दौसा सीट की क्या है स्थिति

दौसा लोकसभा सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच बड़ी टक्कर मानी जा रही है. कुछ राजनीतिक जानकारों का कहना है कि दौसा पर कांग्रेस उम्मीदवार मुरारी लाल मीणा आगे निकल सकती है. हालांकि बीजेपी भी कड़ी चुनौती के साथ रेस में हैं. कांग्रेस भी बार-बार जीत का दावा कर रही है. ऐसे में किरोड़ी लाल मीणा कन्हैया लाल की जीत का पूरा दावा कर रहे हैं. इसलिए वह बार-बार कन्हैया की जीत को लेकर कह रहे हैं कि अगर कन्हैया लाल हारते हैं तो वह अपने मंत्री पद से इस्तीफा देंगे. किरोड़ी लाल मीणा इससे भी अपनी राजनीति चमका रहे हैं कि अगर कन्हैया की हार होती है तो वह अपने वादे पर खड़े होंगे. और कन्हैया लाल की जीत होती है तो इसका पूरा श्रेय किरोड़ी लाल मीणा को मिलेगा.

दौसा सीट पर क्या है फलोदी सट्टा बाजार का गणित

दौसा लोकसभा सीट पर फलोदी सट्टा बाजार के गणित में भी बड़ा उलटफेर दिख रहा है. दौसा लोकसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार कन्हैया लाल मीणा का भआव 1.20 से 1.30 पैसे चल रहा है. जबकि कांग्रेस उम्मीदवार मुरारी लाल मीणा का भाव 60 से 70 पैसे तक चल रहा है. यानी फलोदी सट्टा बाजार में बीजेपी प्रत्याशी कन्हैया लाल से आगे कांग्रेस के मुरारी लाल मीणा दिख रहे हैं. हालांकि, सट्टा बाजार के आंकड़े कितने सही हैं इसे कोई नहीं बता सकता है. लेकिन यह सियासी हलचल जरूर पैदा कर रहा है.

यह भी पढ़ेंः क्या राजस्थान में जल्द बदलने वाली है मंत्रिमंडल की तस्वीर? चुनाव रिजल्ट के बाद किसकी जाएगी कुर्सी, किसका बढ़ेगा कद

NDTV सट्टा बाजार के अनुमानों का समर्थन नहीं करता है. ये अनुमान गलत भी साबित होते हैं. यह एक जानकारी साझा की गई है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
दौसा में क्या है फलोदी सट्टा बाजार का गणित? क्यों किरोड़ी लाल मीणा कर रहे हैं मंत्री पद से इस्तीफे का वादा
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;