विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या राजस्थान में जल्द बदलने वाली है मंत्रिमंडल की तस्वीर? चुनाव रिजल्ट के बाद किसकी जाएगी कुर्सी, किसका बढ़ेगा कद

लोकसभा चुनाव रिजल्ट के ठीक बाद राजस्थान में भजनलाल शर्मा की कैबिनेट की तस्वीर बदल सकती है. इसमें नए चेहरे आ सकते हैं जबकि कुछ की कुर्सियां जा सकती है.

क्या राजस्थान में जल्द बदलने वाली है मंत्रिमंडल की तस्वीर? चुनाव रिजल्ट के बाद किसकी जाएगी कुर्सी, किसका बढ़ेगा कद

Rajasthan Cabinet: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न हो चुका है. राजस्थान में दो फेज में 25 सीटों पर मतदान कराया गया. जिसमें 19 अप्रैल को पहला फेज और 26 अप्रैल को दूसरे फेज का मतदान कराया गया. वहीं अब उम्मीदवारों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. हालांकि इससे भी ज्यादा राजस्थान के कैबिनेट मंत्रियों को अपने-अपने क्षेत्र के लोकसभा सीट पर रिजल्ट का इंतजार है. लोकसभा चुनाव से पहले ही राजस्थान कैबिनेट का गठन किया गया था. बता दें इसके लिए बीजेपी ने काफी लंबा समय लिया था. जिसके बाद इसका ऐलान किया गया था.

वहीं अब लोकसभा चुनाव के बाद राजस्थान की मंत्रिमंडल की तस्वीर बदल जाएगी ऐसा कहा जा रहा है. लोकसभा चुनाव के ठीक बाद सीएम भजनलाल शर्मा के मंत्रिमंडल का नए सिरे से गठन किया जा सकता है. वहीं कई दिग्गजों की मंत्री पद छिन भी सकती है.

लोकसभा चुनाव से पहले मिला था टारगेट

बताया जाता है कि जिस वक्त राजस्थान में कैबिनेट का गठन किया जा रहा था. उस वक्त कई बार उन्होंने दिल्ली का दौरा किया था. वहीं भजनलाल के माध्यम से 2 डिप्टी सीएम और 21 कैबिनेट और राज्यमंत्रियों को साफ किया गया था कि उनके विधानसभा क्षेत्र में पार्टी के लोकसभा उम्मीदवारों की जीत बड़े अंतर से होनी चाहिए. बीजेपी ने शायद इसी तर्ज पर 23 विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल किया था. जिससे की अधिक से अधिक विधानसभा क्षेत्र कवर हो जिससे जनता भी खुश हो सके और विधायक भी लोकसभा प्रत्याशियों को जीताने में पूरी ताकत लगाएं.

ऐसे में लोकसभा चुनाव का रिजल्ट राजस्थान के साथ-साथ कैबिनेट मंत्रियों के लिए काफी अहम होगा. क्योंकि अगर जिस विधासभा क्षेत्र के प्रत्याशी की हार होगी उन मंत्रियों की कुर्सी जा सकती है. 

भजनलाल की हो चुकी है तारीफ

सीएम भजनलाल शर्मा को लेकर भी कहा जा रहा है कि लोकसभा चुनाव परिणाम तय करेगा कि उनकी सीएम की कुर्सी रहेगी या जाएगी. शायद इसलिए भजनलाल शर्मा ने लोकसभा चुनाव में किसी भी नेता से ज्यादा ताकत झोंकी है. इतना ही नहीं वह अब राजस्थान के बाहर भी बीजेपी के कैंपेन में लगे हुए हैं. हालांकि, पीएम नरेंद्र मोदी ने भजनलाल शर्मा के काम की तारीफ पहले ही कर चुके हैं. राजस्थान के सवाई माधोपुर रैली जो उनकी राजस्थान में आखिरी रैली थी उसमें पीएम ने ने कहा कि राजस्थान में भजनलाल सरकार अच्छा काम कर रही है. सरकार बनने के चार महीने में ही वो कर दिखाया है जो गहलोत सरकार पांच साल में भी नहीं कर पाई थी.

किरोड़ी लाल मीणा ने किया था मंत्री पद छोड़ने का ऐलान

आपको बता दें, बीजेपी के दिग्गज नेता और राजस्थान कैबिनेट के मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने लोकसभा चुनाव के दौरान मंत्री पद छोड़ने का बड़ा ऐलान किया था. उन्होंने दौसा के महुआ में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा था कि अगर महुआ से भारतीय जनता पार्टी नहीं जीती तो वे मंत्री पद छोड़ देंगे.

नए नेताओं को मिला ऑफर और बढ़ सकता कद

ऐसा कहा जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के दौरान कई नए नेताओं को भी मंत्री पद का ऑफर दिया गया है. अगर उनके क्षेत्र में पार्टी अच्छा प्रदर्शन करती है तो नए मंत्रियों को कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है. वहीं जिन नेताओं को पहले से मंत्री पद मिला है उनके क्षेत्र में रिजल्ट में अच्छा प्रदर्शन होता है तो उनका कद बढ़ सकता है और उन्हें नई जिम्मेदारी भी मिल सकती है.

ऐसे में लोकसभा चुनाव के बाद राजस्थान में कैबिनेट की तस्वीर बदलने के कयास लगने शुरू हो गए हैं. बताया जा रहा है कि जुलाई-अगस्त में कैबिनेट में फेरबदल का फैसला हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Politics: लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आते ही बदल जाएगा राजस्थान का सियासी ग्राफ! हो सकते हैं ये बड़े बदला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
5 सोमवार के साथ विशेष योग में शुरू हो रहा सावन, जानें इस बार क्या होगा खास
क्या राजस्थान में जल्द बदलने वाली है मंत्रिमंडल की तस्वीर? चुनाव रिजल्ट के बाद किसकी जाएगी कुर्सी, किसका बढ़ेगा कद
Sanchore Government teacher caught red handed making candidates cheat in State Open Board exam, DEO suspended
Next Article
Rajasthan: स्टेट ओपन बोर्ड परीक्षा में नकल करवाते रंगे हाथ पकड़ा गया सरकारी टीचर, DEO ने कर दिया सस्पेंड
Close
;