विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 01, 2023

दौसाः राजस्थान राजस्व कर्मचारियों की हड़ताल जारी, बोले- 4 माह से लटकाया जा रहा मामला

दौसा में राजस्थान राजस्व कर्मचारियों की हड़ताल शुक्रवार को पांचवें दिन भी जारी रही. हड़ताल कर रहे राजस्व कर्मचारियों का कहना है कि हमारी मांगों को 4 माह से लटकाया जा रहा है.

Read Time: 3 min
दौसाः राजस्थान राजस्व कर्मचारियों की हड़ताल जारी, बोले- 4 माह से लटकाया जा रहा मामला
दौसा में धरने पर बैठे राजस्व कर्मचारी.

दौसा में राजस्थान राजस्व कर्मचारियों की हड़ताल पाचंवें दिन भी जारी रही. राजस्व सेवा परिषद के तहसीलदार, नायब तहसीलदार, गिरदावर संघ, पटवार संघ राज्य सरकार के साथ हुए समझौते को लागू कराने की मांग पर हड़ताल कर रहे हैं. लेकिन उनकी मांगों को अभी तक अनसुना किया जा रहा है. हड़ताल में शामिल कर्मचारियों ने बताया कि 4 अक्टूबर 2021 और 23 अप्रैल 2023 की मांगों को लागू करवाने हेतु उपखंड मुख्यालय पर दिनांक 28 अगस्त 2023 से पेन डाउन कर धरना प्रदर्शन लगातार आज भी जारी रहा  जब तक सरकार हमारी मांगों को लागू नहीं करेगी तब तक कार्य बहिष्कार पर रहेंगे. 

ये हैं प्रमुख मांगें-

सीधी भर्ती के आर.टी.एस. को सीधे तहसीलदार पद पर स्थित करने तथा मंत्रालयिक कर्मचारी का पदोन्नति कोटा समाप्त हो. वरिष्ठ पटवारी पद का विलोपन किया जाना (9-18-27 पदोन्नति पद के अनुरूप चयनित वेतनमान लागू करते हुए)पटवारी भू अभिलेख निरीक्षक, नायब तहसीलदार व तहसीलदार पदी का पुनर्गठन किया जाए और नवीन पद सृजित किए जाए. नायब तहसीलदार का पद शत-प्रतिशत पदनित पद करना,पटवारी के लिये स्थानान्तरण नियम (b) जो दिनांक 24.11.2020 को विलोपन किया गया था,नियम को पुनः बहाल किये जाने के लिए, पटवारी की ग्रेड पे एल-8 किए जाने बाबत, RAS कैडर को रिव्यू किया जाए. 

इन मांगों पर एक से दो माह में आदेश जारी करने के लिए सहमति दी की गई थी, लेकिन चार माह से अधिक का समय बीत जाने के बाद भी मांगों के संबंध में आदेश जारी नहीं किए गए, जिसके कारण राजस्व या परिषद के पटवारी भू अभिलेखन तहसीलदार तहसीलदार) में रोष है। जबकि राज्य सरकार की महक योजनामा राहत के प्रशासन गांवों के संग अभियान) में राजस्व सेवा परिषद के कामों को बड़े उत्साह के साथ किया था.

हड़ताल में शामिल रहे ये सब कर्मचारी

राज्य सरकार द्वारा बार बार निर्देशित किए जाने के बाद भी राजस्व मण्डल अजमेर द्वारा नियमित डीपीसी नहीं की है. राजस्व सेवा परिषद की माग अनुसार कैडर पुनर्गठन के प्रताप नहीं भिजवाएं है. इस मौके पर तहसीलदार राजेन्द्र कुमार मीना, कानूनगो राकेश कुमार मीना सीताराम मीना पूर्व जिलाध्यक्ष, रामनिवास उपशाखा अध्यक्ष,राधेश्याम गुर्जर पूर्व उपशाखा अध्यक्ष, श्रवणलाल गुर्जर, राकेश कुमार शर्मा,नायब तहसीलदार रामसिंह,राकेश जोशी, राजकुमार बेनीवाल, उज्जवल विजय,विमल, गिर्राज गुर्जर आदि मौजूद रहे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close