विज्ञापन

रेगिस्तान में सबसे बड़ा युद्धाभ्यास, करतब दिखा रहे लड़ाकू विमान, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी जोधपुर में मौजूद

भारतीय वायुसेना के सबसे बड़े अभ्यास 'तरंग शक्ति' का हिस्सा बनने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार सुबह विशेष विमान से राजस्थान के जोधपुर शहर पहुंच गए.

रेगिस्तान में सबसे बड़ा युद्धाभ्यास, करतब दिखा रहे लड़ाकू विमान, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी जोधपुर में मौजूद
जोधपुर पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

Rajasthan News: भारतीय वायु सेना के अब तक के सबसे बड़े अभ्यास 'तरंग शक्ति' में शामिल होने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार सुबह जोधपुर पहुंचे. यह युद्धाभ्यास भारतीय वायु सेना के सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय हवाई अभ्यासों में से एक है. यहां एयरफोर्स, 'भारत रक्षा विमानन प्रदर्शनी (आईडीएएक्स)-2024' की भी मेजबानी करेगा. इस प्रदर्शनी का उद्घाटन आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे.

14 सितंबर तक जारी रहेगा अभियान 

जोधपुर में यह तरंग शक्ति अभियान 14 सितंबर तक जारी रहेगा. 'भारत रक्षा विमानन प्रदर्शनी' (आईडीएएक्स) के इस संस्करण में उद्योग जगत की बड़ी भागीदारी है. इस अवसर पर  रक्षा उत्पादों और प्रौद्योगिकियों की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रदर्शन किया जा रहा है. यह एफएफसी और भारतीय दर्शकों के लिए रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (डीपीएसयू) को जानने का एक बड़ा अवसर है.

भारतीय कौशल को प्रदर्शित करेगा अभियान 

'रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन' (डीआरडीओ), निजी उद्योगों के अपने उपकरण भी यहां प्रदर्शित करेंगे. 'भारतीय विमानन उद्योग' के प्रतिभागियों को देखने और बातचीत करने का यह एक अवसर होगा. 'भारत रक्षा विमानन प्रदर्शनी' का उद्देश्य 'तरंग शक्ति 2024' में भाग लेने वाले वैश्विक वायु सेना के निर्माताओं के सामने भारतीय कौशल को प्रदर्शित करना है.

एयरोस्पेस डिजाइन निदेशालय करेगा उत्पादों का प्रदर्शन

भारतीय वायु सेना के एयरोस्पेस डिजाइन निदेशालय ने भी इस प्रदर्शनी में भाग लिया है. यहां यह स्टार्टअप्स मानव रहित हवाई खतरे का मुकाबला करने के लिए आरएफ गन, हाई एल्टीट्यूड छद्म उपग्रह (एचएपीएस), लोइटरिंग गोला बारूद, एयर-लॉन्च फ्लेक्सिबल एसेट, एआर, वीआर, स्मार्ट ग्लास तकनीक उपकरण जैसी विशिष्ट प्रौद्योगिकियों और उत्पादों का प्रदर्शन करेगा. इस अभियान में प्रशिक्षण, रनवे की तुरंत मरम्मत, एक्सपेंडेबल एक्टिव डिकॉय, रियल-टाइम एयरक्रू स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली और फोल्डेबल फील्ड मैट शामिल होंगे जो भारत के एयरोस्पेस क्षेत्र की बढ़ती ताकत को प्रदर्शित करेगा. यह प्रदर्शनी विमानन और रक्षा क्षेत्र के औद्योगिक भागीदारों के लिए भारतीय वायुसेना से जुड़ने और स्वदेशी उत्पादों का प्रदर्शन देखने का सबसे अच्छा मंच होगा. 

यह भी पढ़ें- सावधान! पानी आ रहा, सायरन बजते ही खोले गए पार्वती बांध के 14 गेट; 50 गांव पर बाढ़ का संकट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान में UTB GNM भर्ती निरस्त करने की कार्रवाई पर रोक, हाई कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब
रेगिस्तान में सबसे बड़ा युद्धाभ्यास, करतब दिखा रहे लड़ाकू विमान, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी जोधपुर में मौजूद
'India is growing rapidly towards self-reliance in defense sector' said Defense Minister Rajnath Singh in Jodhpur.
Next Article
'दुनिया के विकट हालात में भारत का लक्ष्य एक दूसरे का हाथ पकड़कर साथ चलना है' जोधपुर में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
Close