विज्ञापन
Story ProgressBack

डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने राजस्थान के लोगों के लिए लिया बड़ा फैसला, चुनाव से पहले दी 2 बड़ी सौगात

राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने राजस्थान की जनता के लिए बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत दिया कुमारी दो अहम घोषणाएं कर उन्हें स्वीकृति दे दी है.

Read Time: 4 min
डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने राजस्थान के लोगों के लिए लिया बड़ा फैसला, चुनाव से पहले दी 2 बड़ी सौगात
राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों का ऐलान होने वाला है. इससे पहले बीजेपी सरकार जनता को अपने पाले में करने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती है. जहां एक ओर केंद्र सरकार की ओर से लगातार घोषणाएं की जा रही है. वहीं राज्यों की सरकार भी पीछे नहीं है. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राजस्थान सरकार भी एक बाद एक पिटारा खोल रही है. जिससे जनता में उनकी डबल इंजन की सरकार को तबज्जों दे और अगले चुनाव में मिशन 25 सफल हो. इस कड़ी में अब राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने राजस्थान की जनता के लिए बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत दिया कुमारी दो अहम घोषणाएं कर उन्हें स्वीकृति दे दी है.

दिया कुमारी  ने मंगलवार (5 मार्च) को राजस्थान की जनता को दो बड़ी सौगात देते हुए ऐलान किया है. उन्होंने घोषणा की है कि प्रदेश में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को मजबूत करने के लिए सरकार प्रदेश के 7 शहरों में 500 इलेक्ट्रिक बसे संचालित करेगी. वहीं, उन्होंने मोदी सरकार के महिला सशक्तिकरण योजना के तहत राज्य के 365 सामान्य आंगनबाड़ियों को आदर्श आंगनबाड़ी बनाने की स्वीकृति दे दी है. 

7 शहरों में चलेंगे 500 इलेक्टिक बस

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने बताया कि बजट घोषणा की क्रियान्विती में प्रदेश के जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, बीकानेर,भरतपुर एवं उदयपुर शहरों में नगरीय बस सेवा के लिए 500 इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध करवाई जाएगी. इससे आमजन को प्रदूषण रहित आवागमन की सुविधा उपलब्ध होगी साथ ही पब्लिक ट्रांसर्पोट को बढावा मिलने से आमजन को त्वरित एवं बेहतर परिवहन सुविधा का लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हिकल्स को बढावा देने से पेट्रोल—डीजल की बचत होगी, पर्यावरण प्रदूषण कम होगा और लोगों को बेहतर जीवन शैली का लाभ मिलेगा.

उन्होंने बताया कि इन बसों का संचालन एवं संधारण स्वायत्त शासन विभाग द्वारा कंवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (CESL) के माध्यम से किया जाएगा. इससे राज्य सरकार पर लगभग 105 करोड़ रूपए से ज्यादा का वित्तीय भार आएगा.

किन शहरों में चलेंगी कितनी इलेक्ट्रिक बसें

बजट घोषणा की क्रियान्विती में जयपुर में 300,जोधपुर में 70,कोटा में 50, उदयपुर में 35,अजमेर में 30 तथा बीकानेर एवं भरतपुर में 15 ई-बसों का संचालन किया जाएगा.

गौरतलब है कि उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री दिया कुमारी ने वर्ष 2024-25 के लेखानुदान (बजट) में प्रदेश वासियों को प्रदूषण रहित आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराने तथा पेट्रोल—डीजल की बचत के लिए सार्वजनिक परिवहन में ई-वाहनों को बढावा देने हेतु इंटर स्टेट के साथ-साथ राज्य के जयपुर,जोधपुर,उदयपुर,कोटा आदि बडे शहरों में 500 इलेक्ट्रिक बसे उपलब्ध करवाने कि घोषणा की थी.

365 सामान्य आंगनबाड़ियों को आदर्श आंगनबाड़ी

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने बताया कि राज्य में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी साकार हो रही है. निदेशालय समेकित बाल विकास सेवाएं के अंतर्गत राज्य के 365 सामान्य आंगनबाड़ियों को आदर्श आंगनबाड़ी बनाने की स्वीकृति दे दी है. इसके लिए प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र पर लगभग 5 लाख रुपये व्यय किये जायेंगे.

आदर्श आंगनबाड़ी में प्ले स्कूल जैसी होगी सुविधाएं 

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश के आंगनबाड़ियों के बच्चों को प्ले स्कूल जैसा माहौल उपलब्ध करवाने के लिए 365 आंगनबाड़ी केंद्रों को आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा. इन आंगनबाड़ी केंद्रों में सामान्य मरम्मत एवं सुदृढ़ीकरण,वॉल पेंन्टिग, सौर ऊर्जा, चाइल्ड फ्रेन्डली फर्नीचर, बच्चों के लिये खिलौने, खेलकूद के सामान, रेनवाटर हार्वेस्टिग स्ट्रक्चर का निर्माण, शौचालय में आधुनिक सुविधा, आरओ, एलईडी, सीसीटीवी, वाईफाई, पेनड्राइव, पोषाहार कन्टेनर, लाईब्रेरी कॉर्नर इत्यादि सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी, साथ ही न्यूट्री गार्डन (पोषण वाटिका) को भी विकसित किया जायेगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close