विज्ञापन
Story ProgressBack

भारत और जापान के बीच धर्मागार्डियन सैन्य अभ्यास, पलक झपकते आतंकियों को ट्रेस करेंगे जवान  

यह अभ्यास उच्च स्तर की शारीरिक फिटनेस, संयुक्त योजनाओं और विशेष हथियार कौशल की मूल बातों पर केंद्रित है. इस दौरान आतंकवादियों को ढूंढने और उन्हें पकड़ने या समाप्त करने का महाअभ्यास किया गया.

Read Time: 3 min
भारत और जापान के बीच धर्मागार्डियन सैन्य अभ्यास, पलक झपकते आतंकियों को ट्रेस करेंगे जवान  
'धर्मागार्डियन' संयुक्त अभ्यास के दौरान की तस्वीर

Rajasthan News: भारत और जापान के बीच सैन्य अभ्यास 'धर्मागार्डियन' के पांचवें संस्करण के पहले सप्ताह का समापन रविवार को हुआ. इस सप्ताह में भारत और जापान के सैनिकों ने आपसी सामन्जस्य स्थापित किया. पहले 7 दिन तक आतंकवादियों को ढूंढने और उन्हें ट्रेस करने का अभ्यास किया. वहीं अंतिम दिन महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में आतंकवादियों को ढूंढने और उन्हें पकड़ने या समाप्त करने का महाअभ्यास किया गया. इस महाअभ्यास में अर्जुन नाम के बाज और डॉग स्क्वायड के श्वानों का भी इस्तेमाल किया. बीकानेर की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में 25 फरवरी से शुरू हुआ यह महा अभ्यास 9 मार्च तक चलेगा. इसमें जापान की 34वीं इन्फेंट्री रेजीमेंट और भारत की 19वीं राजपूताना राइफल्स बटालियन भाग ले रही है.

संयुक्त क्षमताओं को बढ़ाना उद्देश्य

इस अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र प्राधिकार के अध्याय VII के तहत अर्ध-शहरी वातावरण में संयुक्त संचालन को अंजाम देने के लिए सैन्य सहयोग को बढ़ावा देना और संयुक्त क्षमताओं को बढ़ाना है. यह अभ्यास उच्च स्तर की शारीरिक फिटनेस, संयुक्त योजनाओं और विशेष हथियार कौशल की मूल बातों पर केंद्रित है.

इस अभ्यास के दौरान अस्थायी ऑपरेटिंग बेस की स्थापना, खुफिया जानकारी की तैयारी, निगरानी और पूर्व-परीक्षण की तैयारी, मोबाइल वाहन चेक पोस्ट स्थापित करना, एक शत्रुतापूर्ण गांव में कॉर्डन और खोज संचालन निष्पादित करना, हेलीबोर्न संचालन और हाउस इंटरवेंशन ड्रिल शामिल रहे.

Latest and Breaking News on NDTV

सैन्य अधिकारी ने धर्मागार्डियन का किया दौरा

जापान ग्राउंड सेल्फ डिफेंस फोर्स, पूर्वी सेना कमांडिंग जनरल, लेफ्टिनेंट जनरल तोगाशी युइची ने भी 03 मार्च 2024 को राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में चल रहे भारत-जापान संयुक्त सैन्य अभ्यास 'धर्मागार्डियन' का दौरा किया.

इस दौरे का मुख्य उद्देश्य अभ्यास में हुई प्रगति का जायजा लेकर दोनों टुकड़ियों को प्रोत्साहन देना तथा दोनों सेनाओं के बीच आपसी भाईचारे को मजबूत करना और दोनों देशों के बीच सहयोगात्मक प्रयासों को बढ़ाना है.

आज के इस एक्सरसाइज को देखने के लिए जापानी ग्राउंड सेल्फ डिफेन्स फोर्सेस के कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल तोगासी यू एची और भारत की चेतन कोर के जीओसी नगेंद्र सिंह भी साक्षी बनें.

'धर्मागार्डियन' संयुक्त अभ्यास का 5वां संस्करण

महाजन रेंज में चल रहा अभ्यास 'धर्मागार्डियन' संयुक्त अभ्यास का 5वां संस्करण है, जो संयुक्त राष्ट्र के अनुरूप अर्ध-शहरी वातावरण में एक संयुक्त कार्य बल के रूप में प्रभावी ढंग से काम करने के लिए संयुक्त क्षमताओं को बढ़ावा देने पर केंद्रित है. यह अभ्यास भारत और जापान के बीच रणनीतिक साझेदारी में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता पर जोर देता है.

दोनों देशों के रिश्ते होंगे मजबूत

इस अवसर की गरिमा को बढ़ाते हुए,चेतक कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल नगेन्द्र सिंह भी इस दौरे में उपस्थित थे. लेफ्टिनेंट जनरल तोगाशी युइचीव लेफ्टिनेंट जनरल नगेन्द्र सिंह ने अभ्यास के दौरान सैनिकों की हौसला अफजाई की. अभ्यास  'धर्मागार्डियन' जापानी और भारतीय सशस्त्र बलों के बीच मजबूत बंधन और सहयोग का प्रमाण है, जिससे दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी और मजबूत होती है.

ये भी पढ़ें- सीएम भजनलाल शर्मा ने 100 दिन कार्ययोजना को लेकर अधिकारियों को दिये निर्देश, कहा- शीघ्र करें निस्तारण

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close