विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: जिला कारागार के कैदी अब करेंगे खुद का रोजगार, मिठाई पकवान एवं व्यंजन बनाने का दिया जा रहा प्रशिक्षण

जेल उपाधीक्षक रामअवतार शर्मा ने बताया कि आरएसआरडीसी के माध्यम से जिला कारागार में बंद कैदियों को 120 दिवसीय विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

Rajasthan: जिला कारागार के कैदी अब करेंगे खुद का रोजगार, मिठाई पकवान एवं व्यंजन बनाने का दिया जा रहा प्रशिक्षण
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: राजस्थान के धौलुपर में जिला कारागार के कैदियों को समाज की मुख्य धारा एवं खुद के रोजगार से जोड़ने के लिए आरएसआरडीसी के माध्यम से 120 दिन का विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है. कैदियों को विशेष पकवान, मिठाई व्यंजन एवं फास्ट फूड बनाने की ट्रेनिंग दी जा रही है. जेल से छूटने के बाद कैदी समाज की मुख्य धारा से जुड़कर खुद का रोजगार कर जीवन यापन कर सकेंगे.

जेल के अंदर ही प्रशिक्षण

जेल उपाधीक्षक रामअवतार शर्मा ने बताया कि आरएसआरडीसी के माध्यम से जिला कारागार में बंद कैदियों को 120 दिवसीय विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इसके लिए 30-30 कैदियों के बैच निर्धारित किए गए हैं. प्रशिक्षण टीम द्वारा जिला कारागार के अंदर ही प्रशिक्षण दिया जा रहा है. प्रशिक्षण शिविर में कैदी पूरे मनोयोग के साथ भाग ले रहे हैं. 120 दिन तक चलने वाले प्रशिक्षण शिविर में पकवान, खाना, व्यंजन एवं फर्स्ट फूड की बारीकियां कैदियों को सिखाई जाएंगी.

अपराध को करेंगे तौबा

हुनर हासिल होने के बाद कैदी अपराध को तौबा कर समाज की मुख्य धारा से जुड़ेंगे एवं खुद का रोजगार भी सृजित कर सकेंगे. जीवन यापन करने के लिए कैदियों के पास जब खुद का रोजगार होगा तो जाहिर सी बात है, अपराध से भी तौबा कर सकेंगे. जिला कारागार में करीब 400 कैदी बंद है. सभी कैदियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. जेल उपाधीक्षक ने बताया कुछ हार्डकोर अपराधी भी शामिल हैं. वह भी प्रशिक्षण शिविर में भाग ले रहे है.

ये भी पढ़ें:- Rajasthan Politics: 'ब्यूरोक्रेसी के सामने बेबस हो चुके हैं राजस्थान CM', टीकाराम जूली बोले- 'भगवान से डरने की बात...'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: चिकित्सा मंत्री ने स्वस्थ विभाग की थपथपाई पीठ, टीबी मुक्त हुई राजस्थान की 586 ग्राम पंचायत
Rajasthan: जिला कारागार के कैदी अब करेंगे खुद का रोजगार, मिठाई पकवान एवं व्यंजन बनाने का दिया जा रहा प्रशिक्षण
3 coaches of Magadi derailed and overturned, rail route between Alwar and Mathura disrupted
Next Article
Railway Accident: मालगाड़ी के 3 डिब्बे पटरी से उतरकर पलटे, 8 घंटे बाद ट्रैक पर ट्रेनों का संचालन शुरू
Close
;