विज्ञापन

राजस्थान में फिर मुसीबत में किसान, रबी फसल पर संकट, बारिश के बाद उर्मिला सागर नहर की हालत जर्जर

Dholpur News: राजस्थान के धौलपुर जिले में किसानों की रबी फसल पर संकट है. जिले की उर्मिला सागर नहर बारिश की बजह से टूट गई है.

राजस्थान में फिर मुसीबत में किसान, रबी फसल पर संकट, बारिश के बाद उर्मिला सागर नहर की हालत जर्जर
धौलपुर जिले में जर्जर हालत में उर्मिला सागर नहर.

Rajasthan News: राजस्थान में रबी की फसल का मौसम शुरू हो गया है. रबी मौसम में फसलों की बुवाई के लिए किसानों को पानी की विशेष जरूरत होती है. मगर प्रदेश के धौलपुर जिले के किसान पानी के लिए बहुत परेशान है, क्योंकि धौलपुर के उर्मिला सागर से निकलने वाली नहर बरसात के इस सीजन में पूरी तरह से बर्बाद हो गई. लेकिन सिंचाई विभाग द्वारा अभी तक उसकी मरम्मत नहीं की गई है. जिससे किसान बहुत परेशान हैं. नहर के जर्जर होने की वजह से रबी फसलों के लिए खेतों में पानी का इंतजार कर रहे किसानों तक पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है.

भारी बारिश से नहर हुई तहस-नहस 

किसानों ने बताया कि इस बार भारी बारिश होने की वजह से उर्मिला सागर से निकलने वाली नहर पूरी तरह से बर्बाद और खस्ताहाल हो चुकी है. किसान सुल्तान सिंह ने बताया कि इस सीजन में भारी बारिश हुई थी. बारिश से इससे पहले खरीफ की फसल में भारी नुकसान हुआ है. जिसके बाद सभी किसानों की उम्मीद अब रबी फसल पर टिकी हुई है.

किसान ने आगे बताया कि शारदीय नवरात्र से रबी फसल की बुवाई की शुरुआत हो गई है. शुरुआत में किसान सरसों और नगदी फसल आलू की बुवाई कर रहे हैं. वहीं रबी की फसल में खेतों में पलेवा के लिए किसानों को इस समय पानी की सख्त जरूरत है.

बारिश से तरह-तहस हुई नहर

बारिश से तरह-तहस हुई नहर

पानी के लिए तरस रहे किसान 

किसान सुल्तान सिंह ने आगे बताया कि इस बार के सीजन में भारी बारिश हुई थी, जिसकी वजह से नहर का कच्चा और पक्का डोला पूरी तरह से तहस-नहस हो गया है. दीपावली के त्यौहार के बाद गेहूं की बुवाई भी शुरु हो जाएगी, लेकिन गेहूं की बुवाई बिना पलेवा के नहीं हो सकती है. वहीं अधिकांश किसानों के पास फसल सिंचाई के संसाधन भी नहीं है. उर्मिला सागर नहर के माध्यम से ही हजारों एकड़ जमीन की सिंचाई की जाती है, लेकिन नहर के बुरी दशा में होने की वजह से किसान खेतों में सिंचाई के लिए तरस रहे हैं.

जर्जर अवस्था में उर्मिला सागर नहर

जर्जर अवस्था में उर्मिला सागर नहर

जल्द छोड़ा जाएगा नहर में पानी  

साथ ही प्रशासन और सिंचाई विभाग के खिलाफ भी किसानों में रोष देखा जा रहा है. हालांकि सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता राजकुमार सिंघल ने बताया कि नहर के मेंटेनेंस के काम की शुरुआत करा दी है. गेहूं फसल की बुवाई से पहले नहर को दुरुस्त कर दिया जाएगा. साथ ही सिंचाई के लिए जल्द ही पानी नहर में छोड़ दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- ग्रीनको एनर्जी हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट से शाहबाद में 4 लाख पेड़ों पर संकट, लोगों ने चिपको आंदोलन की दी चेतावनी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Close