विज्ञापन
Story ProgressBack

Diwali 2023: एक हाथ में दीया, दूजे में हथियार, थार के रण में BSF जवानों ने मनाई दिवाली

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के जवान दिवाली पर्व पर भी अपने घर से दूर देश की सुरक्षा में सीमा पर तैनात है और अपने फौजी साथियों के साथ दीपावली की खुशियां बांटते हैं. 

Read Time: 4 min
Diwali 2023: एक हाथ में दीया, दूजे में हथियार, थार के रण में BSF जवानों ने मनाई दिवाली
सरहद पर दीपोत्सव मनाते बीएसएफ के जवान
JAISALMER :

Dilwali Special Story: सरहदी जिले जैसलमेर में थार रेगिस्तान के बीच भारत-पाकिस्तान सीमा पर बीएसएफ (BSF) की चौकियों पर छोटी दीवाली के दिन जबरदस्त उत्साह देखने को मिला. देश भर में मनाएं जाने वाले इस त्यौहार को लोग हंसी-ख़ुशी से मना सके इसके लिए सीमा पर तैनात जवान हमारी रक्षा में सदैव तैयार रहते है.

भारत मां के इन सपूतों में यह जज्बा कूट कूट कर भरा है. यही कारण है कि अपनों से दूर होने की कसक से ज्यादा इन फौजियों पर राष्ट्र सुरक्षा का जज्बा ज्यादा लबरेज होता है. हालांकि साल 2014 से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल देश की सीमा पर सैनिकों के साथ दिवाली मानते है और सैन्य बलों का उत्साह बढ़ाते हैं. उनका यह जज्बा देश के लिए एक मिसाल है.

सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवानों में ‘ड्यूटी फर्स्ट का आदर्श उनके रोम-रोम में रचा-बसा है. इस दिवाली जवानों ने सरहद पर दीप मालाएं सजाईं हैं, जो कि बेहद ही खूबसूरत दिख रहा है. हर वर्ष प्रधानमंत्री अपनी दिवाली इन्हीं दूरदराज के इलाकों में देश की सेवा में लगे जवानों के साथ मानते है. बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के जवान दिवाली पर्व पर भी अपने घर से दूर देश की सुरक्षा में सीमा पर तैनात है और अपने फौजी साथियों के साथ दीपावली की खुशियां बांटते हैं. 

जैसलमेर जिले के बॉर्डर इलाके की सुरक्षा में तैनात BSF फ़ोर्स का मोटो  "DUTY UNTO DEATH" यानी जीवन पर्यंत कर्तव्य (ड्यूटी अनटू डेथ) है.

एक हाथ में दीया और दूजे में हथियार 

भारत-पाकिस्तान से जुड़े बॉर्डर जिले में तैनात महिलाओं के हाथों में देश की सुरक्षा की डोर है,  जिनके एक हाथ में दीया तो दूसरे हाथ में हथियार है. ये महिला जवान सरहदों पर दुश्मनों के नापाक मनसूबों को मटियामेट करने के लिए तैयार खड़ी है. भारत-पाक सीमा से सटे जैसलमेर जिले की सरहद पर बहादुर बेटियां ने भी अपनी दिवाली सीमा की सुरक्षा करते हुए मनाई.

जवानों ने मिठाई बांट कर दी शुभकामनाएं 

कंधे पर बंदूक रखे और दुश्मन पर चौकन्नी निगाह गड़ाए इन महिलाओं के जज्बे को देख कर हर देशवासी का सीना गर्व से फूल जाएगा. जैसलमेर जिले में भारत-पाकिस्तान की सीमा पर बीएसएफ के जवानों ने कल दिवाली दीए जलाकर और आपसे में मिठाई बांट कर एक दूजे को दिवाली की शुभकामनांए दीं. सीमा सुरक्षा बल की महिला जवानों की विंग ने सीमा चौकियों पर दीप जलाकर जमकर आतिशबाजी भी की.

देश की सेवा सबसे बढ़कर 

जवानों ने बताया कि वो बॉर्डर पर मुश्तैदी के डटे रहते हैं, ताकि देश की जनता सुख-शांति से दिवाली का पर्व मना सके. अपने परिवार से सैंकड़ों किलोमीटर की दूरी पर बैठे ये सीमा प्रहरी अपने साथी जवानों के साथ दिवाली की खुशियां बांट रहे हैं. जांबाज सिपाही अपने साथियों के साथ दीपावली का पर्व मनाकर काफी उत्साहित हैं. 

ये भी पढ़ें-दिवाली पर किस शुभ मुहूर्त में करें लक्ष्मी पूजा जिससे होगी अपार धन और वैभव की प्राप्ति

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close