विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 16, 2023

आधार कार्ड में फोटोशॉप से उम्र बढ़ाकर दर्जनों बच्चों को बना दिया मतदाता, BLO सस्पेंड

राजस्थान में चुनाव से पहले नाबालिग बच्चों के आधार कार्ड को फोटोशॉप से एडिट कर उसे मतदाता बना दिया गया. वोटर लिस्ट में यह फर्जीवाड़ा सरहदी जिले जैसलमेर में हुई है. मामले की जानकारी सामने आते ही बीएलओ को सस्पेंड कर दिया गया है.

Read Time: 4 min
आधार कार्ड में फोटोशॉप से उम्र बढ़ाकर दर्जनों बच्चों को बना दिया मतदाता, BLO सस्पेंड
बीजेपी नेताओं ने अधिकारी को ज्ञापन सौंपा
Jaisalmer:

राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पूर्व मतदाता सूची को लेकर बड़ा झोल सामने आया है. मामला पोखरण विधानसभा के भरेवाला क्षेत्र का है. जहां मतदाता सूचियों में फर्जी नाम जोड़ने की बात सामने आई है. आधार कार्ड में फर्जी तरीके से उम्र बढ़ाकर वोटर कार्ड बनाने और आधार कार्ड की फॉटोकॉपी का सत्यापन किए बिना ही बीएलओ ने लोगों के नाम मतदाता सूची में जोड़ दिए. 

इतना ही नहीं बच्चों के फर्जी आधार कार्ड के अनुसार उम्र 18 साल बताकर वोटर कार्ड भी बना दिए. मामला उजागर होने के बाद प्रशासन हरकत में आया और भारेवाला बीएलओ को निलंबित किया गया. वहीं अब इस पूरे मामले की जाँच भी शुरू कर दी गई है. अब हकीकत नए मतदाताओं का सत्यापन होने के बाद ही सामने आ सकेगी.

मतदाता सूचियों में सत्ताधारी पार्टी के नेताओं ने बीएलओ पर दबाव बनाकर जमकर फर्जीवाड़ा किया है. नाबालिगों को बालिग बताकर नए मतदाताओं की सूचियों में उनका नाम जोड़ दिया गया है. जिसमें तकरीबन 15 हजार नए फर्जी नामों के जुड़ने की आंशका है.

महंत प्रतापपुरी महाराज

वरिष्ठ नेता,भाजपा

फोटोशॉप की मदद से बना रहे हैं आधार कार्ड

जानकारी के अनुसार पोकरण क्षेत्र में नाबालिग बच्चों के आधार कार्ड को फोटोशॉप में एडिट करके जन्मतिथि में परिवर्तन किया जा रहा था. आधार कार्ड के डाटा में कोई परिवर्तन नहीं करके बल्कि आधार कार्ड को स्कैन कर फोटोशॉप की मदद से नाबालिग बच्चों की जन्मतिथि बदलकर उसका प्रिंट निकालकर बीएलओ को दे दी जा रही थी.

लापरवाही करने पर बीएलओ निलंबित

जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता ने बताया कि निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी पोकरण द्वारा मतदाता सूचियों के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत निर्वाचक नामावली में नाम जोड़ने के लिए आवेदन पत्रों की जांच का काम बीएलओ को दिया गया था. जिसमें बीएलओ संजय कुमार ने असावधानी पूर्वक व लापरवाही पूर्वक काम किया. ऐसे में मतदाता सूची से संबंधित काम में गंभीर लापरवाही को ध्यान में रखते हुए बीएलओ संजय कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया.

मतदाता सूचियों में फर्जी नाम जोड़ने के मामले में बीजेपी द्वारा लगाए गए सारे आरोपों को निराधार हैं. पोकरण में 16 हजार नए मतदाता जुड़े हैं, भाजपा के अनुसार 15 हजार फर्जी हैं तो क्या सभी वोटर फर्जी जोड़े गए हैं. जो बीएलओ संस्पेंड हुआ है वो प्राथमिक रूप से बीजेपी का ही सदस्य है.

सालेह मोहम्मद

कैबिनेट मंत्री, राजस्थान सरकार

जन्मतिथि में परिवर्तन कर भर दिया फॉर्म 6

भारेवाला निवासी अमीरदीन के पुत्र मोहम्मद रफीक के आधार कार्ड नंबर 2544-7460-0506 में जन्मतिथि 1 जनवरी 2006 अंकित थी.आधार की कॉपी में मोहम्मद रफीक की उम्र 1 जनवरी 2001 कर उसकी उम्र 22 साल कर दी गई है और बीएलओ को दे दी.

फर्जी मतदाता

फर्जी मतदाता

बीएलओ पर दबाव बनाकर करवाया फर्जीवाड़ा

महंत प्रतापपुरी ने कहा कि जिस भारेवाला के बीएलओ को सस्पेंड किया गया है. उसी ने यह तथ्य पेश किए हैं कि उसके पास मंत्री के पीए के फोन आए और उसने दबाव बनाया कि यह नाम जोड़ने होंगे. बीएलओ ने सही काम करने की बात कही तो उस पर उन्होंने फोटोकॉपी पर नाम जोड़ने का दबाव बनाया. जिसके बाद बीएलओ ने यह तथ्य सार्वजनिक कर दिए हैं. अब इस मामले की परतें खुलने लगी. इस मौके पर बीजेपी के नेताओं ने सम्बन्धित अधिकारी को ज्ञापन सौंप कर जांच की मांग की.

कांग्रेस मंत्री सालेह मोहम्मद ने भाजपा पर लगाए आरोप 

भाजपा द्वारा ऐसे लोगों के नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए आवेदन करवाए गए हैं जिन्हें भारत की नागरिकता भी नहीं मिली है. रामदेवरा के बूथ नंबर 80 में 50 व बूथ नंबर 84 में 58 नाम जुड़वाने के लिए आवेदन किए हैं. यह तो अच्छा हुआ कि भाजपा ने हमें व प्रशासन को सतर्क कर दिया. जिसके बाद अब प्रशासन भी जागरूक हो गया है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close