विज्ञापन

Rajasthan: बारिश से खेत में लबालब भरा पानी, करीब 2 हजार एकड़ फसल सड़ने के कगार पर

Rajasthan: राजस्थान में बारिश से तालाब, पोखर, जलाशय और खेत-खलिहान पानी से लबालब भर गया है. धौलपुर शहर और गांव में पानी भर गया है. खेतों में खड़ी फसल चौपट होने के कगार पर पहुंच गई है. मवेशियों के लिए चारे का संकट खड़ा हो गया है. 

Rajasthan: बारिश से खेत में लबालब भरा पानी, करीब 2 हजार एकड़ फसल सड़ने के कगार पर

Rajasthan: बारिश से धौलपुर में करीब 2 हजार एकड़ खेत में खड़ी फसल सड़ने के कगार पहुंच गई है. दलहन, तिलहन, ज्वार, ग्वार, मक्का, मिर्च, पालक, धनिया, घिया और तोरई की फसलें बर्बाद हो रही है. पिछले 4 दिन से आफत की बारिश हो रही है. खेत में 3 फीट तक पानी भर गया है. फसल बर्बाद होने के कगार पर है.

तालाब की तरह खेत में भरा पानी 

बसेड़ी एवं सैपऊ उपखंड क्षेत्र के बोरेली, कुनकटा, नगला रायजीत, खेमरी, कान्हा का नगला, सहरोली, फूटे का नगला, रजोरा खुर्द, सेमरा, कैथरी, राजा का नगला, ठाकुर दास का नगला समेत दो दर्जन गांव के खेत में पानी भरने की वजह से तालाब में  तब्दील हो गए हैं. 

बारिश की वजह से खेत में लबालब पानी भर गया है.

बारिश की वजह से खेत में लबालब पानी भर गया है.

खेत में 3 फीट तक भरा पानी 

अमुक गांव के खेतों की फसल लगभग 2 हजार एकड़ पूरी तरह से चौपट हो गई है. किसानों का कहना है कि महंगे खाद-बीज डालकर फसल को तैयार किया. बारिश ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया है. खेतों में करीब 3 फीट पानी भरा है. पानी सूखने की संभावना दिखाई नहीं दे रही है. किसानों ने बताया कि शासन और प्रशासन को पानी निकालने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करनी चाहिए. लेकिन, सिस्टम के जिम्मेदार बेखबर बने हुए हैं. 

किसानों ने बताया कि खरीफ फसल चौपट हो रही है. साथ में चारा भी बर्बाद हो रहा है. मवेशियों के लिए चारे का संकट भी खड़ा हो गया है. चारा बर्बाद होने से मवेशी पालन में भी संकट का सामना करना पड़ रहा है.  

रवि की फसल भी होगी प्रभावित

किसान दाऊ जी ने बताया कि खरीफ फसल लगभग चौपट हो चुकी है. रवि फसल पर भी संकट आ सकता है. उन्होंने बताया खेतों में 3 फीट पानी भरा होने से समस्या जटिल बन गई है. खेतों में इतना पानी भरा है कि रवि फसल की बुवाई करने तक पानी सूखने की संभावना दिखाई नहीं दे रही है. 
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
RAS Priyanka Bishnoi Death: 'नीली बत्ती देख अफसर बनने की ठानी' अस्पताल की लापरवाही से मरने वालीं SDM प्रियंका बिश्नोई की कहानी 
Rajasthan: बारिश से खेत में लबालब भरा पानी, करीब 2 हजार एकड़ फसल सड़ने के कगार पर
Last day of CM Bhajan Lal's Japan tour, target of taking Rajasthan's economy to 350 US billion dollars
Next Article
CM भजनलाल के जापान दौरे का आखिरी दिन, राजस्थान की अर्थव्यवस्था को 350 US बिलियन डॉलर तक ले जाने का लक्ष्य 
Close