विज्ञापन

कोटा में रावण दहन से पहले फेंके जाते हैं कंकर, कहीं पुतला जलाने की बजाय रौंदने की भी है अनूठी परंपरा

Kota News: कोटा के दशहरा मैदान में 80 फीट का रावण और 60 फीट के कुंभकरण मेघनाथ के पुतले तैयार हैं. शाम को होने वाले रावण दहन का इंतजार यहां हजारों लोगों का है. दहन से पहले यहां खास रस्म निभाई जाती है.

कोटा में रावण दहन से पहले फेंके जाते हैं कंकर, कहीं पुतला जलाने की बजाय रौंदने की भी है अनूठी परंपरा

Dasshera in Kota: विजयादशमी को देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है. देश के अलग-अलग हिस्सों में दशहरे के दिन रावण दहन के भी कई अनूठे तरीके हैं. कोटा (Kota) के दशहरा मैदान में 80 फीट का रावण और 60 फीट के कुंभकरण मेघनाथ के पुतले तैयार हैं. शाम को होने वाले रावण दहन का इंतजार यहां हजारों लोगों का है. दहन से पहले यहां खास रस्म निभाई जाती है. दशमी के दिन रावण के पुतले को कंकड़ मारने की रवायत है, जिसे शहरवासी आज भी निभा रहे हैं. इस खास प्रथा के पीछे विश्वास यह है कि रावण पुतला जलने के साथ सभी बुराइयां और बीमारियां भी अपने साथ ले जाता है. 

जेठी समाज की यह परंपरा भी है अनूठी

वहीं, हाड़ौती में निवासरत जेठी समाज की भी परंपरा अनूठी है. यहां पर रावण का पुतला बड़ा नहीं बनाया जाता है. बल्कि यह समाज रावण वध की अनोखी रवायत निभाता आ रहा है, जिसका नाता करीब 100 साल पुराना है. कोटा के नांता इलाके में जेठी समाज के लोगों ने हर साल की तरह इस साल भी मिट्टी का रावण तैयार किया, लेकिन इसको दहन नहीं किया. बल्कि इस पुतले को पैरों से रोंदकर बुराई के प्रतीक का अंत किया.

100 साल पहले शुरू हुआ था पहलवानी का खेल

पेशेवर तौर पर पहलवान माने जाने वाले इस जाति के लोग नवरात्रि के शुभारम्भ में ही मंदिर में मिट्टी का रावण बनाते हैं. फिर बुराई के प्रतीक रावण के पुतले को दशमी के दिन पैरों से रोंदकर उस मिट्टी पर पहलवान जोर-अजमाइश करते नजर आते हैं. इसके पीछे की वजह हाड़ौती में हाड़ा राजाओं के शासन से जुड़ी है. इन राजाओं को कुश्ती देखने का बड़ा शौक था. करीब 100 साल पहले यहां के राजा ने गुजरात से कुछ पहलवान कोटा बुलवाए और उनकी कुश्ती करवाई थी. यह सिलसिला सालों तक चलता रहा और जेठी समाज का कुनबा भी बढ़ता गया. इस पहलवान जाति की पहचान उसी समय से दंगल करने से जुड़ गई. पहलवान आज के दिन उसी शिद्दत से कुश्ती करते हैं, जैसे उनके पूर्वज करते आ रहे थे. 

यह भी पढ़ेंः कोटा में दहन से पहले गिरा रावण का पुतला, 65 फीट की ऊंचाई से प्लेटफॉर्म पर हुआ धड़ाम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
RPSC : वरिष्ठ अध्यापक भर्ती में डमी अभ्यर्थी को बैठाने वाला आरोपी रामू राम गिरफ्तार, 12 लाख में तय हुआ था सौदा हुआ
कोटा में रावण दहन से पहले फेंके जाते हैं कंकर, कहीं पुतला जलाने की बजाय रौंदने की भी है अनूठी परंपरा
Soldier posted in J&K dies of dengue, people sit on dharna in front of dead body to get martyr status
Next Article
J&K में तैनात जवान की डेंगू से मौत, शहीद का दर्जा दिलाने के लिए शव वाहन के आगे धरने पर बैठे लोग
Close