विज्ञापन
Story ProgressBack

कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के नाम बनेगा एजुकेशन इंस्टीट्यूट, सीएम भजनलाल शर्मा ने की घोषणा

गंगापुर सिटी में गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक रहे कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला की प्रतिमा का सीएम भजनलाल शर्मा ने अनावरण किया.

कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के नाम बनेगा एजुकेशन इंस्टीट्यूट, सीएम भजनलाल शर्मा ने की घोषणा

Rajasthan News: राजस्थान के गंगापुर सिटी जिले के मुंडिया गांव में गुरुवार (13 जून) को गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक रहे कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला (Kirori Singh Bainsla) की प्रतिमा का सीएम भजनलाल शर्मा ने अनावरण किया. इस दौरान सीएम भजनलाल ने कहा कि  स्व. कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने अपना पूरा जीवन देश एवं समाज की सेवा में समर्पित किया. उनके जीवन से युवाओं को राष्ट्र को प्रथम मानकर देश-सेवा और सेना में भर्ती होने के लिए प्रेरणा लेनी चाहिए. शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार समृद्ध एवं खुशहाल किसान की परिकल्पना को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध है. इस दौरान मुख्यमंत्री ने मूंडिया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत करने की घोषणा की. साथ ही, उन्होंने कहा कि स्व. कर्नल बैंसला के स्मरण में स्थानीय क्षेत्र की आवश्यकता को देखते हुए उनके नाम से शैक्षणिक संस्थान खोलने पर राज्य सरकार विचार करेगी.

रिटायर्ड होने के बाद भी बैंसला भारतीय सेना में काम किया

सीएम टोड़ाभीम के मूंडिया में स्व. कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम एवं विशाल किसान सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि सामान्य परिवार में जन्मे बैंसला ने अपनी लगन एवं मेहनत से एक ऊंचा मुकाम हासिल किया. शिक्षक की नौकरी छोड़ने के बाद उन्होंने करीब तीन दशक तक भारतीय सेना में रहते हुए चीन एवं पाकिस्तान के खिलाफ युद्धों में भी भाग लिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘जिब्राल्टर की चट्टान' स्व. बैंसला ने सेना से सेवानिवृत्ति के बाद समाज में असमानता, अशिक्षा और पिछड़ेपन के खिलाफ लोगों को जागरूक किया. उन्होंने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने, बाल विवाह, शादियों में फिजूलखर्ची और दहेज-प्रथा जैसी कुरीतियों को खत्म करने में अहम योगदान दिया. 

किसानों को मिल रहा आर्थिक संबल

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार किसानों को सशक्त बनाने के लिए संकल्पित है. केन्द्र एवं राज्य सरकार विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं नीतिगत निर्णयों के माध्यम से किसानों को आर्थिक संबल प्रदान कर रही है. उन्होंने कहा कि हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल में पदभार ग्रहण करते ही सबसे पहले किसान सम्मान निधि की 17वीं किश्त जारी करने का काम किया है. राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत प्रथम चरण में राशि 6 हजार रुपये से बढ़ाकर 8 हजार रुपये की गई है.

जनकल्याणकारी योजनाओं से पहले की सरकार ने लोगों को रखा वंचित

शर्मा ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत ‘हर घर नल से जल' के संकल्प से प्रदेशवासियों को वंचित रखा. राज्य में यह योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई. उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने केवल लुभावने वादे किए थे, गरीब से उनका कोई सरोकार नहीं था. गांवों में सड़क-पानी जैसी मूलभूत आवश्यकताओं को भी पूरा नहीं किया गया. लेकिन अब हमारी सरकार प्रदेशवासियों से किए प्रत्येक वादे को पूरा करेगी. 

सीएम भजनलाल शर्मा ने किसानों के हित में लिए गए निर्णयों का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने 40 हजार से अधिक कृषि कनेक्शन तथा 50 हजार से अधिक किसानों के खेतों में सोलर पंप स्थापित करने की स्वीकृति जारी की है. गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना में 5 लाख गोपालकों को 1 लाख रुपये तक का ब्याजमुक्त ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है. साथ ही, 248 मोबाइल वेटेनरी इकाइयों के माध्यम से पशुओं को त्वरित चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan: कांग्रेस शासन काल में खोले गए 303 कॉलेजों के भविष्य पर संकट, सरकार ने समीक्षा के लिए बनाई कमेटी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस साल सावन में 5 सोमवार होंगे, अपने करीबियों को ऐसे दें शुभकामनाएं
कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के नाम बनेगा एजुकेशन इंस्टीट्यूट, सीएम भजनलाल शर्मा ने की घोषणा
Jhalawar Fore lane Condition gets worst Even after spending 10 crores Jaipur Discom planning spoiled whole scenario
Next Article
Rajasthan:10 करोड़ के खर्च के बाद भी झालावाड़ फोरलेन की सूरत बिगड़ी, जयपुर डिस्कॉम की राय ने बिगाड़ा सारा खेल
Close
;