विज्ञापन
Story ProgressBack

मालदा से दिल्ली तक चलने वाली फरक्का एक्सप्रेस को श्रीगंगानगर तक लाने की कोशिश, सासंद ने लिखा रेल मंत्रालय को पत्र

श्रीगंगानगर के सांसद निहालचंद मेघवाल ने रेल मंत्रालय को पत्र लिखकर इस आशय से अवगत करवाया है कि मालदा टाऊन स्टेशन से पुरानी दिल्ली के बीच चलने वाली फरक्का एक्सप्रेस गाड़ी को बठिंडा तक बढ़ाने की बजाए श्रीगंगानगर तक बढ़ाया जाए.

Read Time: 4 min
मालदा से दिल्ली तक चलने वाली फरक्का एक्सप्रेस को श्रीगंगानगर तक लाने की कोशिश, सासंद ने लिखा रेल मंत्रालय को पत्र
फरक्का एक्सप्रेस को श्रीगंगानगर तक लाने की कोशिश

Rajasthan News: पश्चिम बंगाल के मालदा टाऊन स्टेशन से पुरानी दिल्ली के बीच चलने वाली फरक्का एक्सप्रेस गाड़ी को बठिंडा तक बढ़ाने की बजाए श्रीगंगानगर तक बढ़ाने की कोशिश शुरू हो गई है. श्रीगंगानगर के सांसद निहालचंद मेघवाल ने रेल मंत्रालय को पत्र लिखकर इस आशय से अवगत करवाया है. ऐसा माना जा रहा है कि यह गाड़ी 22 जनवरी 2024 को अयोध्या के श्रीराम मंदिर की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले शुरू हो जाएगी. 

तीन सालों से बंद पड़ी उद्यान आभा एक्सप्रेस बन सकती है विकल्प 

पिछले तीन वर्षों से बंद पड़ी उद्यान आभा के विकल्प के रूप में यह गाड़ी उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल को जाने वाले यात्रियों के लिए बेहद ही लाभदायक साबित होगी. इस बारे जानकारी देते हुए जेडआरयूसीसी के पूर्व सदस्य भीम शर्मा ने बताया कि रोहतक के सांसद अरविंद शर्मा के प्रयास से रेल मंत्रालय ने मालदा टाऊन से दिल्ली के बीच सप्ताह में चार दिन चलने वाली फरक्का एक्सप्रैस को बठिंडा तक बढ़ाया है. जबकि सांसद निहाल चंद मेघवाल ने इसे श्रीगंगानगर तक बढ़ाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए है. 

रेलवे को मिलेगा भारी राजस्व 

इस मामले को लेकर शर्मा ने कहा है कि उद्यान आभा एक्सप्रैस गाड़ी बंद होने के बाद श्रीगंगानगर से यूपी, बिहार और पश्चिम बंगाल तक लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए कोई गाड़ी नहीं है. ऐसे में अगर मालदा टाऊन फरक्का एक्सप्रेस को श्रीगंगानगर तक बढ़ाया जाए तो एक ओर जहां इन यात्रियों की मांग पूरी हो जाएगी. वहीं दूसरी ओर रेलवे के राजस्व में भी भारी बढ़ोत्तरी होगी. 

इसके साथ ही उन्होंने दिल्ली-बठिंडा के बीच चलने वाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस गाड़ी को भी श्रीगंगानगर तक बढ़ाने की मांग उठाई है. उन्होंने कहा कि यहां से दिल्ली के लिए दिन के समय कोई गाड़ी नहीं है. जबकि सुबह के समय दैनिक इंटरसिटी और देर रात सराय रोहिला एक्सप्रेस में यात्रियों की संख्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है. ऐसे में अगर दोपहर के समय श्रीगंगानगर से एक गाड़ी दिल्ली के लिए शुरू होती है तो यात्रियों को इसका पूरा लाभ मिलेगा. 

बता दें, पश्चिम बंगाल के मालदा टाऊन से चलकर सुल्तानगंज, जमालपुर, पटना साहिब, दानापुर, आरा जंक्शन, बक्सर, दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, वाराणसी, जौनपुर, श्री अयोध्या धाम, बाराबंकी, लखनऊ, उन्नाव, कानपुर, कंचौसी, भरथना, इटावा, फिरोजाबाद, टूंडला, हाथरस, अलीगढ़, खुर्जा, गाजियाबाद तथा शहादरा होते हुए सुबह करीब 5 बजे पुरानी दिल्ली पहुचती है. जहां से इस गाड़ी को करीब सवा 5 बजे बठिंडा के लिए रवाना किया जाएगा, जो रोहतक, जींद और जाखल होते हुए सुबह 10 बजे बठिंडा पहुंचेगी. जबकि वापसी में यही गाड़ी करीब 4.25 बजे बठिंडा से रवाना होकर करीब पौने 10 बजे दिल्ली होते हुए तीसरे दिन सुबह करीब 7 बजे मालदा टाऊन पहुंचेगी. इस गाड़ी के शुरू होने से हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल जाने वाले यात्रियों के अलावा दिल्ली, गाजियाबाद, फिरोजाबाद और कानपुर जैसे उद्योगिक शहरों को जाने वाले व्यापारियों को पूरा लाभ मिलेगा. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में कंपा देनेवाली सर्दी का सितम, तापमान पहुंचा 1.3 डिग्री, जारी किया गया बारिश का अलर्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close