विज्ञापन

कर्मचारी संगठनों ने CM भजनलाल को दी चेतावनी, बोले-OPS बंद करने पर होगा आंदोलन

OPS: जयपुर के विद्युत भवन में विद्युत विभाग के कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया. पुरानी पेंशन योजना बंद करने पर आंदोलन की चेतावनी दी. 

कर्मचारी संगठनों ने CM भजनलाल को दी चेतावनी, बोले-OPS बंद करने पर होगा आंदोलन
विद्युत कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन योजना को लेकर प्रदर्शन किया.

OPS:  अशोक गहलोत सरकार ने पुरानी पेंशन योजना (OPS) शुरू की थी. अब भजनलाल सरकार OPS बंद करने पर विचार कर रही है. कर्मचारी संगठनों ने विरोध-प्रदर्शन शुरू किया. विभाग के अधिकारियों को ज्ञापन देकर इस योजना को सुचारू रूप से चलाए रखने की मांग की.

विद्युत कर्मचारियों को पिछले 9 महीने से नहीं मिल रहा लाभ 

कर्मचारी संगठनों ने कहा कि OPS को बंद करने पर आंदोलन तेज होगा. राजस्थान की भजनलाल सरकार अगर इस योजना को बंद करने का निर्णय लेती है तो ये फैसला कर्मचारी हितों में नहीं होगा. कर्मचारियों ने यह भी बताया कि विद्युत विभाग के कर्मचारियों को पिछले 9 महीने से इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है. 

भजनलाल सरकार OPS बंद करने का कर रही विचार 

भाजपा सरकार अब बजट में पुरानी पेंशन योजन बंद करने का विचार कर रही है. केंद्र की भाजपा सरकार भी ओपीएस जारी रखने के पक्ष में नहीं है. केन्द्रीय वित्त मंत्रालय, नीति आयोग और वित्त आयोग की रिपोर्ट भी ओपीएस के पक्ष में नहीं है. 

कांग्रेस सरकार ने OPS शुरू की थी 

कांग्रेस सरकार राजस्थान के बाद छत्तीसगढ़, झारखंड, पंजाब, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश ने OPS शुरू की थी. भाजपा शासित किसी भी राज्य में ओपीएस नहीं लागू है. गहलोत सरकार ने 1 अप्रैल-2004 के बाद सरकारी सेवा में आए अधिकारियों-कर्मचारियों को पहले की तरह पेंशन लाभ देने के लिए योजना शुरू की थी. नई पेंशन स्कीम में रिटायरमेंट के बाद प्रतिमाह पेंशन राशि मिलने का प्रावधान नहीं था. 

देश के करीब 17 राज्या में भाजपा की सरकार है और केंद्र में लगातार तीसरी बार भाजपा एनडीए की सरकार बन चुकी है. भाजपा इसे राजस्थान में लागू रखती है, तो उसे नैतिक तौर पर अन्य राज्यों के सरकारी कर्मियों के लिए भी लागू करना पडे़गा. 

यह भी पढ़ें: विधानसभा उप-चुनाव में RLP-कांग्रेस का नहीं होगा गठबंधन! बेनीवाल ने दिए संकेत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सांचौर में आज चक्का जाम, स्कूल-बाजार बंद, पूर्व मंत्री के इशारे पर सड़कों पर उतरे सैकड़ों लोग
कर्मचारी संगठनों ने CM भजनलाल को दी चेतावनी, बोले-OPS बंद करने पर होगा आंदोलन
In Jaipur student Harsh Bhardwaj meet Rajnath Singh for Mother Transfer give letter video viral
Next Article
मां के तबादले के लिए राजनाथ सिंह से मिलने पहुंचा छात्र, पत्र देकर बताई अपनी आपबीती
Close