विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 07, 2023

EXPLAINER: डूंगरपुर जिले की 4 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस, भाजपा, BAP और BTP में कड़ी टक्कर,किस तरफ जाएगा आदिवासी इलाका?

डूंगरपुर जिला सियासी तौर पर काफी हलचल वाला जिला रहा है. यहां कांग्रेस और भाजपा के अलावा आदिवासी पार्टियां BAP और BTP कड़ी टक्कर देने का माद्दा रखती हैं. इस बार के चुनाव में यहां की चारों विधानसभा सीटों पर कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है.

Read Time: 7 min
EXPLAINER: डूंगरपुर जिले की 4 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस, भाजपा, BAP और BTP में कड़ी टक्कर,किस तरफ जाएगा आदिवासी इलाका?
कांतिलाल आदिवासी, गणेश घोघरा और राजकुमार रौत

Rajasthan Assembly Election 2023:  इस बार के विधानसभा चुनाव में डूंगरपुर ज़िले की सभी सीटों पर मुकाबला काफी रोचक होता जा रहा है. यहां कांग्रेस और भाजपा के अलावा भारतीय ट्राइबल पार्टी और उससे अलग होकर बनी भारत आदिवासी पार्टी भी बराबर मैदान में है. डूंगरपुर में चार विधानसभा सीटों हैं और यहां से 11 उम्मीदवार मैदान में हैं. 

चौरासी विधानसभा सीट पर इस बार पंचकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है. भाजपा से पूर्व राज्यमंत्री सुशील कटारा मैदान में हैं, वहीं कांग्रेस से पूर्व सांसद और पूर्व जिला प्रमुख ताराचंद भगोरा उम्मीदवार हैं. चौरासी विधानसभा सीट पर मौजूदा बीटीपी अब नई पार्टी बनी BAP (भारत आदिवासी पार्टी) के राजकुमार रोत विधायक हैं . एक ही वोट बैंक पर दावा करने वाली बीटीपी और बीएपी दोनों ही पार्टियांयहां चुनाव लड़ रही हैं,  ऐसे में BAP से प्रत्याशी राजकुमार रोत की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. 

बागी बढ़ा सकते हैं कांग्रेस की मुश्किलें 

कांग्रेस ने पूर्व सांसद ताराचंद भगोरा पर भरोसा जताया, लेकिन उनकी मुश्किलें कांग्रेस से बागी महेंद्र बरजोड़ ने बढ़ा दी हैं. बरजोड़ कांग्रेस के प्रदेश महासचिव भी हैं जबकि अगर बीटीपी की बात करें तो रणछोड़ ताबियाड भी कड़ी टक्कर दे रहे हैं . सपा के उदय कुमार घोघरा, इंडियन पीपुल्स ग्रीन पार्टी के शंकरलाल बामणिया, बीएसपी के विजयपाल, आम आदमी पार्टी से शंकरलाल आमलिया मैदान में हैं, हालांकि असल मुकाबला कांग्रेस, भाजपा और BTP के बीच ही रहने की संभावना है. 

चौरासी विधानसभा सीट पर मौजूदा बीटीपी अब नई पार्टी बनी BAP (भारत आदिवासी पार्टी) के राजकुमार रोत विधायक हैं . एक ही वोट बैंक पर दावा करने वाली बीटीपी और बीएपी दोनों ही पार्टियां मैदान में हैं . ऐसे में BAP से प्रत्याशी राजकुमार रोत की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. 

बागी डूंगरपुर सीट पर भाजपा और कांग्रेस का खेल बिगाड़ेंगे ! 

डूंगरपुर सीट पर भाजपा, कांग्रेस, बीएपी, बीटीपी के साथ ही कांग्रेस से बागी हुए निर्दलीय उम्मीदवारों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है. डूंगरपुर सीट पर 11 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल कर दिया है. भाजपा और कांग्रेस दोनो से बागी इन पार्टियों का समीकरण बिगाड़ सकते हैं. भाजपा ने डूंगरपुर सीट पर नर्सिंग ऑफिसर बंशीलाल कटारा को मैदान में उतारा है. टिकिट वितरण के समय भाजपा के दूसरे दावेदारों ने नाराजगी जाहिर की थी, लेकिन समझाइश पर ये विरोध थम गया, इसके बावजूद भाजपा से बागी होकर पूर्व सरपंच और पंचायत समिति सदस्य कमलेश मनात ने निर्दलीय नामांकन भरा है. 

घोघरा की राह आसान नहीं 

डूंगरपुर सीट से कांग्रेस से मौजूदा विधायक गणेश घोघरा मैदान में हैं, जबकि टिकट नहीं मिलने से नाराज दूसरे दावेदारों के समर्थन से बिछीवाड़ा प्रधान देवराम राेत ने बागी निर्दलीय नामांकन भर दिया है. देवराम रोत के समर्थन में कांग्रेस के पूर्व विधायक लालशंकर घाटियां, पूर्व प्रधान लक्ष्मण कोटेड समेत कांग्रेस के कई नेता और सरपंच रोत के समर्थन में है. ऐसे में बागी निर्दलीय देवराम कांग्रेस का गणित बिगाड़ सकते हैं . 

भारत आदिवासी पार्टी से कांतिलाल रोत मैदान में 

डूंगरपुर सीट से कांग्रेस से मौजूदा विधायक गणेश घोघरा मैदान में हैं, जबकि टिकट नहीं मिलने से नाराज दूसरे दावेदारों के समर्थन से बिछीवाड़ा प्रधान देवराम राेत ने बागी निर्दलीय नामांकन भर दिया है. देवराम रोत के समर्थन में कांग्रेस के पूर्व विधायक लालशंकर घाटियां, पूर्व प्रधान लक्ष्मण कोटेड समेत कांग्रेस के कई नेता और सरपंच रोत के समर्थन में है.

BAP (भारत आदिवासी पार्टी) से कांतिलाल रोत प्रत्याशी हैं. वे डूंगरपुर बांसवाड़ा लोकसभा सीट पर BTP से प्रत्याशी रहे थे. लेकिन हार गए थे. इस बार विधानसभा में प्रत्याशी घोषित होने के बाद बीएपी से दूसरे दावेदार अनुतोश रोत समेत उनके समर्थक नाराज हैं . बीटीपी से डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज के डॉ दीपक घोघरा मैदान में है. बीटीपी से अलग होकर ही बीएपी बनी है. ऐसे में दोनो की विचारधारा एक है. ऐसे में बीटीपी और बीएपी के वोट बैंक में बिखराव आएगा. वहीं भारत की कम्यूनिस्ट मार्क्सवादी पार्टी से गोतमलाल डामोर प्रत्याशी है.

आसपुर विधानसभा में भी त्रिकोणीय मुक़ाबला 

विधानसभा क्षेत्र आसपुर में त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है . भाजपा से 2 बार के विधायक गोपीचंद मीणा तीसरी बार फिर से प्रत्याशी हैं . वहीं कांग्रेस ने नए युवा चेहरे के रूप में 3 बार से कहारी सरपंच राकेश रोत को मैदान में उतारा है. राकेश रोत को टिकट मिलने के बाद कांग्रेस एसटी प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष सूरमाल परमार ने निर्दलीय चुनाव लड़ने की बात कही थी, लेकिन बाद में कांग्रेस नेताओं की समझाइश पर वे मान गए. वहीं बीएपी (भारत आदिवासी पार्टी) ने पिछली बार बीटीपी से प्रत्याशी रहे उमेश डामोर को मैदान में उतारा है. जबकि बीटीपी ने इस सीट पर अपना प्रत्याशी नहीं उतारा. 

सागवाड़ा विधानसभा सीट 12 नामांकन यहां भी मुकाबला कड़ा 

सागवाड़ा विधानसभा सीट पर पंचकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है. यहां भाजपा, कांग्रेस के अलावा बीएपी और बीटीपी के बीच कड़ी टक्कर होने की संभावना है.भाजपा ने यहां पूर्व प्रधान शंकर डेचा को दूसरी बार प्रत्याशी बनाया है. पिछली बार चुनाव हार गए थे. कांग्रेस ने इस बार 2 बार के सरपंच रहे युवा चेहरे कैलाश रोत को टिकट दिया है. कांग्रेस से ही बागी होकर सरोदा के सरपंच पन्नालाल डोडियार ने निर्दलीय के रूप में नामांकन भरा है. उन्हे पूर्व मंत्री भीखा भाई के परिवार समेत कई कांग्रेस नेताओ का समर्थन हासिल है.

आसपुर विधानसभा क्षेत्र में इस बार त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है. भाजपा से 2 बार के विधायक गोपीचंद मीणा तीसरी बार फिर से प्रत्याशी हैं. वहीं कांग्रेस ने नए युवा चेहरे के रूप में 3 बार से कहारी सरपंच राकेश रोत को मैदान में उतारा है.

BAP से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहनलाल रोत मैदान में 

बीएपी (भारत आदिवासी पार्टी) से यहां पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहनलाल रोत को टिकिट दिया है. पूर्व में बीटीपी से विधायक बने रामप्रसाद डिंडोर का टिकिट काटा गया है. बीटीपी ने इस सीट पर पार्टी के राज्य सचिव मोहनलाल डिंडोर को मैदान में उतारा है. इसके अलावा आप पार्टी से शिवलाल बदिया, निर्दलीय गोवर्धन ननोमा, देवीलाल अहारी, मानसिंग रोत ने नामांकन किया है. बीएसपी से अमृतलाल अहारी भी मैदान में है. 

यह भी पढ़ें- कांग्रेस की 'गारंटी यात्रा' की शुरुआत, CM गहलोत बोले,- ' सरकार बनते ही लागू हो जाएंगी 7 गारंटियां'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close