विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 04, 2023

बन ठनकर तैयार है प्रदेश की पहली हेरिटेज ट्रेन, उद्घाटन का है अब बेसब्री से इंतजार

ट्रेन का संचालन अजमेर रेल मंडल करेगा. यह ट्रेन कामली घाट से फुलाद तक के 25 किमी का सफर प्राकृतिक और मनोरम दृश्यों के अलावा घाट खंड के कई दर्शनीय स्थलों को कवर करेगी. इस वातानुकूलित हेरिटेज ट्रेन को बुक कराने वाला उसका ग्राहक अपनी इच्छानुसार कहीं भी रोक सकेगा.

Read Time: 3 min
बन ठनकर तैयार है प्रदेश की पहली हेरिटेज ट्रेन, उद्घाटन का है अब बेसब्री से इंतजार
बनकर तैयार हुई राजस्थान की पहली टूरिस्ट और हेरिटेज ट्रेन
अजमेर:

अजमेर रेलवे कारखाने में स्पेशल दो हेरिटेज कोच तैयार किए गए हैं. इस हेरिटेज कोच में लगे डीजल लोको को स्टीम लोको की तरह आकार दिया गया है. प्रदेश की पहली टूरिस्ट और हेरिटेज ट्रेन पर बातचीत करते हुए जी एम विजय कुमार शर्मा और डीआरएम राजीव धनखड़ ने बताया कि फाइनल ट्रायल करने के बाद अब ट्रेन के उद्घाटन का इंतजार है. ट्रेन के संचालन के बाद कोई भी पूरी हेरिटेज ट्रेन को बुक कर सकेगा. इसे शादी में बारात के लिए भी बुक किया जा सकता है.   

unuu42tg

ट्रेन का संचालन अजमेर रेल मंडल के द्वारा किया जाएगा

ट्रेन का संचालन अजमेर रेल मंडल करेगा. यह ट्रेन कामली घाट से फुलाद तक के 25 किमी का सफर प्राकृतिक और मनोरम दृश्यों के अलावा घाट खंड के कई दर्शनीय स्थलों को कवर करेगी. इनमें हेरिटेज घाट, कई खड़ी ढलानें, तीखे मोड़े, सुरंगें, पुल आदि आकर्षण का केंद्र रहेंगे. हालांकि रेलवे ने इसका किराया अभी तय नहीं किया है

हेरिटेज घाट एक्सप्रेस ट्रेन में दो कोच हैं, ट्रेन में रोलिंग चेयर लगे है, इसमें एक साथ 60 यात्री सफर कर सकेंगे. ट्रेन में एक विशेष विस्टाडोम कोच है. व्यू 360 डिग्री रहेगा, जबकि दूसरे कोच में जनरेटर और पेंट्री कार होगी.

हेरिटेज ट्रेन की कोच पर राजस्थानी चित्रकारी 

हेरिटेज ट्रेन को राजस्थानी लुक देने के लिए कोच पर राजस्थानी चित्रकारी के साथ हाथी घोड़े पालकी बनाए गए हैं. इस वातानुकूलित हेरिटेज ट्रेन को बुक कराने वाला उसका ग्राहक अपनी इच्छानुसार कहीं भी रोक सकेगा. ट्रेन गोरम घाट, फुलाद और कामली घाट पर रुकेगी. इस ट्रेन के साथ एक पावर कार भी चलेगी, इसमें 20 सीटों की सीटिंग अलग से होगी. खास बात यह है कि इसे एक साथ बुक किया जा सकेगा. 

bm0m2bmo

3 कंपनियों ने 8 महीने के लिए अनुबंध पर मांगा

अजमेर रेल मंडल को इस ट्रेन के संचालन और कोच में अन्य सुविधाओं को उपलब्ध करवाने के लिए 3 निजी कंपनियों ने अपने प्लान  भेज दिए हैं. बता दें, कंपनियों ने सितम्बर से फरवरी महीने के लिए अनुबंध पर मांगा गया है. हालांकि, अभी यह तय नहीं है कि ट्रेन का संचालन खुद रेलवे करेगा या किसी से अनुबंध पर संचालित करवाएगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close