विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 05, 2023

राजस्थान की पहली हेरिटेज ट्रेन का शुभारंभ, सर्पीले ट्रैक से दिखेगा मिनी कश्मीर का नजारा, देखें अंदर की तस्वीरें

Rajasthan First Heritage Train: राजस्थान की पहली हेरिटेज ट्रेन का गुरुवार को पीएम मोदी ने वर्चुअल तरीके से शुभारंभ किया. यह ट्रेन पाली जिले के मारवाड़ जंक्शन से कामलीघाट के बीच चलेगी. इस ट्रेन से यात्रा के दौरान लोगों को राजस्थान का मिनी कश्मीर कहलाने वाले गोरम घाट और सबसे ऊंचाई से गिरने वाले भील बेरी झरना के सुंदर नजारे दिखाई पड़ेंगे.

Read Time: 5 mins
राजस्थान की पहली हेरिटेज ट्रेन का शुभारंभ, सर्पीले ट्रैक से दिखेगा मिनी कश्मीर का नजारा, देखें अंदर की तस्वीरें
राजस्थान की पहली हेरिटेज ट्रेन.

Rajasthan First Heritage Train: पर्यटन के लिए देश-दुनिया में मशहूर राजस्थान में अब सैलानियों को हेरिटेज ट्रेन की सवारी का मौका भी मिलेगा. प्रदेश के पहला हेरिटेज ट्रेन गुरुवार से पटरियों पर दौड़ना शुरू हो गया. जोधपुर दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विस्टाडोम हेरिटेज ट्रेन को वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. जबकि मौके पर राजसमंद सांसद दीया कुमार सहित अन्य भाजपा नेता और रेलवे के अधिकारी मौजूद थे. यह ट्रेन पाली जिले के मारवाड़ जंक्शन से कामलीघाट के बीच चलेगी. इस ट्रेन से यात्रा के दौरान लोगों को राजस्थान का मिनी कश्मीर कहलाने वाले गोरम घाट और सबसे ऊंचाई से गिरने वाले भील बेरी झरना के सुंदर नजारे दिखाई पड़ेंगे. यह ट्रेन मारवाड़ जंक्शन से 8:30 बजे रवाना होगी जो 11:00 कामलीघाट पहुंचेगी।

यात्रियों की सिटी पर रुकेगी ट्रेन

इस ट्रेन की खास बात यह है कि यह ट्रेन यात्रियों की सिटी पर रुकेगी. यह ट्रेन राजस्थान का मिनी कश्मीर कहलाने वाले गोरम घाट और सबसे ऊंचाई से गिरने वाले भील बेरी झरना के खूबसूरत नजारों का दीदार कराएगा. यह ट्रेन सर्पीले ट्रैक से भी गुजरेगी साथ ही टनल पुल से होकर भी गुजरेगी.
 

150 साल पुराने भाप के इंजन की तरह हेरिटेज लुक देकर इसे तैयार किया गया है. यह ट्रेन सप्ताह में 4 दिन चलेगी जिसका किराया ₹2000 होगा प्रदेश की पहली एकमात्र मीटर गेज ट्रैक पर दौड़ने वाली ट्रेन की सौगात पाली जिले को मिली है.

9 घंटे का रोमांचक सफर करेंगे सैलानी

मारवाड़ जंक्शन से चलकर गोरम घाट फुलाद होते हुए यह ट्रेन कामलीघाट पहुंचेगी. इस रूट पर अरावली पहाड़ियों के बड़े-बड़े पहाड़ सैलानियों को दिखेंगे. इसके अलावा यह ट्रेन एक विशाल सुरंग से होकर गुजरेगी. सप्ताह में इसे चार दिन चलाया जाएगा. इस ट्रेन से 9 घंटे का रोमांचक सफर सैलानियों को देखने को मिलेगा. ट्रेन के अंदर सैलानियों की सुविधा का ध्यान रखा गया है.

पहले दिन इस हेरिटेज ट्रेन से राजसमंद सांसद दीया कुमारी ने मारवाड़ से कामलीघाट तक का सफर किया. सांसद दीया कुमारी ने पीएम मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार जताते हुए कहा की राजस्थान को मिली पहली विस्टाडोम हेरिटेज ट्रेन क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगी। इससे न केवल पर्यटन को गति मिलेगी बल्कि रोजगार की नई संभावनाएं भी खुलेंगी.

हेरिटेज ट्रेन के उद्घाटन के मौके पर स्थानीय सांसद दीया कुमारी और अन्य.

हेरिटेज ट्रेन के उद्घाटन के मौके पर स्थानीय सांसद दीया कुमारी और अन्य.

ट्रेन में एक बार में 60 यात्री बैठ सकेंगे. बाहर का दृश्य देखन के लिए कोच में तीनों तरफ बड़ी-बड़ी खिड़कियां हैं. कोच पूरी तरह एसी होगा. मारवाड़ से चलकर यह ट्रेन फुलाद में रुकेगी, यहां इसका 25 मिनट का स्टॉपेज रहेगा. खास बात होगी कि 100 किलोमीटर के सफर के दौरान ट्रेन में बैठने वाले टूरिस्ट अपनी इच्छानुसार कहीं भी ट्रेन को रुकवा सकेगा.

हरिटेज ट्रेन के कामलीघाट रेल्वे स्टेशन पहुँचने पर ट्रेन का आम नागरिकों द्वारा पुष्पवर्षा करके भव्य स्वागत किया गया.  इस अवसर पर सांसद दीया कुमारी ने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच और दृष्टिकोण का ही परिणाम है कि उन्होंने पर्यटन की दृष्टि से सबसे समृद्ध राजस्थान को विस्टाडोम ट्रेन की सौगात दी है.

हेरिटेज ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करतीं सांसद दीया कुमारी.

हेरिटेज ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करतीं सांसद दीया कुमारी.

गोरमघाट की वादियों के देखकर सांसद दीया ने कहा कि ये कश्मीर और हिमाचल के जैसा लगता है. यह हेरिटेज ट्रेन हमें राजस्थान के गौरवशाली अतीत से परिचित कराने के साथ-साथ गोरमघाट के अलौकिक प्राकृतिक सौंदर्य के दर्शन कराएगी. इस ट्रेन से राजसमंद जिले के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

ट्रेन के अंदर का नजारा.

ट्रेन के अंदर का नजारा.

कामलीघाट कार्यक्रम के दौरान विधायक सुरेंद्र सिंह राठौड़, हरि सिंह रावत, राजीव धनखड़ मण्डल प्रबंधक, बिपिन सिंह, रतनी देवी जाट जिला प्रमुख मोनिका यादव शोभा लाल रैगर विरम सिंह टीना गहलोत अमरसिंह चौहान कुलदीप सिंह ताल अजय सोनी वीरेंद्र पुरोहित कैलाश चौधरी, प्रदीप सिंह, महेश प्रताप सिंह, केसरी मल, समस्त अधिकारीयों के साथ छात्र छात्राएं उपस्थित थीं.

यह भी पढ़ें - शाही रेलगाड़ी "पैलेस ऑन व्हील्स" पहुंची जैसलमेर, ढोल नगाड़ों के साथ हुआ भव्य स्वागत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
India Post Bharti 2024: डाक विभाग में 10वीं पास के लिए बंपर भर्ती, 44 हजार पदों के लिए आवेदन शुरू
राजस्थान की पहली हेरिटेज ट्रेन का शुभारंभ, सर्पीले ट्रैक से दिखेगा मिनी कश्मीर का नजारा, देखें अंदर की तस्वीरें
Father's death shown in an accident for Rs 50 lakh, compassionate appointment taken in Banswara
Next Article
बांसवाड़ा: 50 लाख रुपये के लिए पिता की एक्सीडेंट में दिखा दी मौत, ले ली अनुकंपा नियुक्ति; पुत्र समेत 3 गिरफ्तार
Close
;