विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 01, 2023

शाही रेलगाड़ी "पैलेस ऑन व्हील्स" पहुंची जैसलमेर, ढोल नगाड़ों के साथ हुआ भव्य स्वागत

"पैलेस ऑन व्हीलस" सीजन के पहले फेरे पर 57 देशी विदेशी पर्यटकों को लेकर शाही जैसलमेर रेलवे स्टेशन पर पहुंची. प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर जैसे ही शाही रेल पहुंची तो ट्रेन में सवार सैलानियों के लिए रेड कारपेट बिछाया गया और पारम्परिक जैसलमेरी अंदाज में विदेशी पर्यटकों का स्वागत किया गया.

Read Time: 4 min
शाही रेलगाड़ी
जैसलमेर:

पहियों पर महल की अनुभूति करवाने वाली शाही ट्रेन " पैलेस ऑन व्हीलस" सीजन के पहले फेरे पर 57 देशी विदेशी पर्यटकों को लेकर शाही जैसलमेर रेलवे स्टेशन पर पहुंची. प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर जैसे ही शाही रेल पहुंची तो ट्रेन में सवार सैलानियों के लिए रेड कारपेट बिछाया गया और पारम्परिक जैसलमेरी अंदाज में विदेशी पर्यटकों का स्वागत किया गया. ट्रेन में 4 देशों से आए टूरिस्ट हैं जिनमें अमेरिका, दुबई, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के टूरिस्ट हैं.

पारंपरिक अदाज में यात्रियों का हुआ स्वागत

पैलेस ऑन व्हीलस को देश भर की विभिन्न शाही रेलों में सर्वाधिक प्रचलित व सफल माना जाता है. यात्रियों की राजसी ठाठ-बाट और अत्याधुनिक सुविधाओं का एक साथ अहसास कराने वाली "पैलेस ऑन व्हील्स" आज जब साल के पहले फेरे में जैसलमेर पहुंची तो शाही ट्रेन के स्वागत को लेकर स्टेशन पर विशेष प्रबंध किए गए थे.

प्लेटफार्म नंबर 1 के एग्जिट से पहले बिछाए रेड कार्पेट

ट्रेन के कोच से टूरिस्ट उतर बाहर आए तो उनका प्लेटफार्म नंबर 1 के एग्जिट से पहले बिछाए रेड कार्पेट पर राजस्थानी और जैसलमेरी के रॉयल अंदाज में स्वागत किया गया. राजस्थानी गीतों की धुनों पर बैंड ने उन्हें थिरकने पर मजबूर कर दिया. जैसलमेर की परंपरा के अनुसार सभी यात्रियों का तिलक लगाकर व माला पहनाकर स्वागत किया गया. भव्य स्वागत देख सभी यात्री अभिभूत हो गये.  

जैसलमेर के ऐतिहासिक नजारों को देख सकेंगे पर्यटक

जैसलमेर स्टेशन पर हुए इस रॉयल वेलकम के बाद टूरिस्ट को साइट सीन के लिए बाहर लगी लग्जरी बसों में बिठाया गया. जहां से वे जैसलमेर कें विभिन्न के ऐतिहासिक किले, हवेलियां, गड़ीसर लेक इत्यादि को देखने निकल पड़े. वहीं, सभी पर्यटक आज शाम को सम के मखमली धोरों पर भी धमाल करेंगे. यात्रियों का कहना है कि हमारा सफर काफी आनन्दमय है, 7 सितारा होटल जैसा अनुभव हमे इस रेल में मिल रहा है. यंहा का खाना बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब है और स्टाफ काफी मनमोहक है.

पीपीपी मोड के बाद पैलेस ऑन व्हीलस की पहली ट्रिप 

आरटीडीसी ने विश्व पर्यटन दिवस पर इस ट्रेन का संचालन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से किया गया. संचालक बताते हैं कि पूरे सीजन में 1312 केबिन में से 800 केबिन की बुकिंग हो चुकी है. शाही ट्रेन को निजी हाथों में देने के बाद इसको नया लुक दिया गया है. ट्रेन के साज सज्जा, फूड वैराइटी पर ध्यान दिया गया है. 

1982 से लगातार शाही सफर करवा रही रेलवे

41 साल से चल रही इस शाही रेल को विदेशी सैलानियों द्वारा पसंद किया जा रहा है. 26 जनवरी 1982 को पहली बार यह रेल शुरू की गई थी. सालों से शाही रेल देश विदेश के सैलानियों को शाही सफर का अहसास करवा रही है. देश की अन्य शाही ट्रेनों में से पैलेस ऑन व्हील सबसे बेस्ट है. हालांकि हर साल यह रेल सितंबर महीने के पहले बुधवार को ही रवाना हो जाती जो अप्रैल तक चलती है.

 एक व्यक्ति का टिकट 7.29 लाख

टूरिस्ट का जैसलमेर में डिनर, जैसलमेर कें पांच सितारा होटल मेरियट रिसोर्ट एन्ड स्पा में होगा, जहां सैलानियों को खास राजस्थानी व्यंजन परोसे जाएंगे. इसमें अमेरिकन, दुबई, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड के 57 टूरिस्ट आए हैं. इस सीजन में अक्टूबर, नवंबर महीने में यात्रा के दौरान डीलक्स केबिन में एक व्यक्ति का टिकट 7.29 लाख रुपए का रहेगा. दिसंबर में यह किराया बढ़कर 7.76 लाख हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-RPSC RAS Pre Exam 2023: 10 बजते ही बंद हुए एग्जाम सेंटर के गेट, 1 मिनट लेट होने पर भी नहीं मिला प्रवेश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close