विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 29, 2023

राखी से पहले एक्टिव हुई फूड सेफ्टी टीम, अजमेर में 150 किलो मिलावटी मावा किया जब्त

राखी से पहले फूड सेफ्टी टीम नकली मावा की धरपकड़ में जुटी है. खाद्य सुरक्षा एवं ड्रग कंट्रोल आयुक्त के निर्देशानुसार रक्षाबंधन के त्योहार के मद्देनजर 25 से 31 अगस्त तक 'शुद्ध के लिए युद्ध ' अभियान चलाया जा रहा है.

Read Time: 3 min
राखी से पहले एक्टिव हुई फूड सेफ्टी टीम, अजमेर में 150 किलो मिलावटी मावा किया जब्त
मिलावटी मावे की जांच कर रही फ़ूड सेफ्टी टीम

राखी से पहले घटिया मावा की धरपकड़ के लिए खाद्य विभाग सक्रिय है. इसके लिए जिले में टीमें गठित की गई हैं, जो त्योहार तक लगातार मिलावटखोरों पर नजर रखेंगी. इस राखी के त्योहार में शहर में बड़े स्तर पर घटिया मावे का धंधा शुरू हो गया है. राखी नजदीक आते ही बाजार गुलजार हो गया है. शहर के अन्य क्षेत्रों में भी बड़े पैमाने पर सिंथेटिक और घटिया मावे का कारोबार फल फूल रहा है. मंगलवार को अजमेर में फूड सेफ्टी टीम ने 150 किलो मिलावटी मावा जब्त किया है और उनके 10 सैंपल्स भी जमा किए है. खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुशील चोटवानी ने बताया कि पिछले दिनों किशनगढ़ में बीकानेर से मिलावटी मावा मंगवाकर बेचने की शिकायत मिल रही थी. जिसके बाद मंगलवार को यह कार्रवाई हुई.  

खाद्य सुरक्षा एवं ड्रग कंट्रोल आयुक्त के निर्देशानुसार रक्षाबंधन के त्योहार के मध्यनजर 25 से 31 अगस्त तक 'शुद्ध के लिए युद्ध' अभियान के अंतर्गत आज सीएमएचओ डॉक्टर एके पिंगोलिया के निर्देश पर किशनगढ़ शहर से 10 खाद्य पदार्थों के नमूने लिए गए.

शिकायतों पर आज टीम ने मावा व्यापारियों पर बड़ी कार्यवाही की. मैसर्स राकेश कुमार सीताराम शहर के जाने माने मावा व्यापारी है. उनके ओसवाली मोहल्ला स्थित मकान में बने गोदाम से 150 किलो मिलावटी और सड़ा हुआ मावा ज़ब्त किया. टीम ने उसके गोदाम से 9 डिब्बों में  मिलावटी मावा जब्त किया. रक्षाबंधन पर इस तरह की लापरवाही से लोगों की जान पर बन आती है. 

फर्म के मालिक सीताराम साहू से आगे पूछने पर बता चला कि बाजार में अतिरिक्त डिमांड आने पर उसने ऐसा किया. निरीक्षण में पाया गया कि पीपों में लगी पर्चियों के अनुसार मावा 3-4 दिन पुराना था. फूड सेफ्टी टीम ने नमूना लेकर दूषित मावे को सिलोरा स्थित नगर परिषद के डंपिंग यार्ड में नष्ट करवाया. 

इसके अलावा शहर के अन्य दुकानों से भी नमूने लिए गए. मैसर्स पार्वती जोधपुर स्वीट्स से मिल्क केक,घेवर,मावा और रसगुल्ला, मैसर्स पवन मिष्ठान भंडार से मावा बर्फी, मैसर्स देव डेयरी से दूध के नमूने लिए गए. साथ ही साफ सफाई से कार्य करने और अच्छी क़्वालिटी की खाद्य सामग्री उपयोग में लाने का निर्देश दिया. 

इसके साथ ही मोबाइल टेस्टिंग लेबोरेटरी द्वारा शहर की विभिन्न खानपान की दुकानों पर खाद्य पदार्थों की मौके पर जांच भी जारी रहेगी. फ़ूड निरीक्षण की टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुशील चोटवानी, केसरीनंदन शर्मा, डेयरी प्रतिनिधि दीपक वैष्णव, सहायक राजकुमार इंदौरिया शामिल रहे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close