विज्ञापन
Story ProgressBack

PM मोदी के इतने खास कैसे बन गए गजेंद्र सिंह शेखावत? तीसरी बार कैबिनेट में शामिल होकर बढ़ाया अपना कद

जोधपुर से भाजपा सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत लगातार तीसरी बार नरेंद्र मोदी की टीम (PM Modi Cabinet 2024) का हिस्सा बने हैं. 

Read Time: 3 mins
PM मोदी के इतने खास कैसे बन गए गजेंद्र सिंह शेखावत? तीसरी बार कैबिनेट में शामिल होकर बढ़ाया अपना कद
Modi Cabinet 2024: गजेंद्र सिंह शेखावत

Modi Cabinet 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में जीत दर्ज करने के बाद नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली. पीएम मोदी के साथ 30 कैबिनेट, 5 राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) और 36 राज्‍यमंत्री समेत कुल 71 मंत्रियों ने शपथ ली है. इस बार राजस्थान से 4 लोगों को मोदी सरकार में मंत्री बनाया गया है. जोधपुर से भाजपा सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत लगातार तीसरी बार नरेंद्र मोदी की टीम (PM Modi Cabinet 2024) का हिस्सा बने हैं. 

PM मोदी के इतने खास कैसे बने

राजस्थान की जोधपुर लोकसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी करण सिंह उचियारदा को एक लाख से अधिक वोटों से हराकर शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने इस बार जीत की हैट्रिक लगाई. गजेंद्र सिंह शेखावत पीएम मोदी के इतने खास कैसे हो गए कि उन्होंने भरोसा करते हुए लगातार तीसरी बार अपनी टीम (Modi Cabinet 3.0) का हिस्सा बनाया है.  

1992 में बने छात्र संघ अध्यक्ष

गजेंद्र सिंह शेखावत का जन्म जैसलमेर में 1967 में राजपूत परिवार में हुआ था. उन्होंने जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय से कला में स्नातकोत्तर और दर्शनशास्त्र में स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की. शेखावत ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत छात्र राजनीति से की थी. शेखावत आरएसएस के करीबी हैं. 1992 में उन्होंने रिकॉर्ड वोटों से जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय में छात्र संघ अध्यक्ष का चुनाव जीता. 

2019 में अशोक गहलोत के बेटे को हराया

2014 में गजेंद्र सिंह शेखावत ने पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की. सांसद बनने के बाद 2017 में गजेंद्र सिंह को मोदी सरकार में कृषि राज्य मंत्री की जिम्मेदारी दी गई थी. इसके बाद 2019 में शेखावत का उस समय कद बढ़ा, जब 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के बेटे वैभव गहलोत को रिकॉर्ड वोटों से हराया.

ध्यान देने वाली बात है कि जिस समय गजेंद्र सिंह शेखावत ने अशोक गहलोत के बेटे को चुनाव में मात दी थी, उस समय राजस्थान में कांग्रेस की सरकार थी और अशोक गहलोत मुख्यमंत्री थे. वैभव गहलोत को जिताने के लिए पूरी सरकार और कांग्रेस पार्टी लगी हुई थी. हालांकि, गजेंद्र शेखावत ने वैभव के खिलाफ जीत दर्ज की. इसका इनाम भी उन्हें मिला और मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में जल शक्ति मंत्री बनाया गया. 

2024 में लगाई जीत की हैट्रिक

2024 के चुनाव में गजेंद्र शेखावत को एक बार फिर से राजस्थान की जोधपुर लोकसभा सीट से टिकट दिया गया. इस बार भी उन्होंने बड़े अंतर से जीत दर्ज की. इसी अच्छे प्रदर्शन की वजह से शेखावत का लगातार कद बढ़ता गया और लगातार तीसरे कार्यकाल में उन्हें नरेंद्र मोदी की टीम का हिस्सा बनाया गया है. जोधपुर से सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत ने रविवार को कैबिनेट मिनिस्टर पद की शपथ ली है. 

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार ने राजस्थान में साधा जातीय समीकरण, पूरी तरह से फिट बैठते हैं चारों मंत्री

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नहीं थम रही पाकिस्तान से ड्रग और वेपन की सप्लाई, राजस्थान पुलिस ने फिर बरामद की 10 करोड़ की हेरोइन
PM मोदी के इतने खास कैसे बन गए गजेंद्र सिंह शेखावत? तीसरी बार कैबिनेट में शामिल होकर बढ़ाया अपना कद
RSRTC to run four ac buses from bikaner to ajmer and jodhpur woman and senior citizen will get discount of 50 percent in fare charge
Next Article
राजस्थान में 1 जुलाई से चलेंगी 4 नई AC बसें, इन लोगों को किराए पर मिलेगी 50 फीसदी की छूट
Close
;