विज्ञापन
Story ProgressBack

सोशल मीडिया के ज़रिए युवाओं को फांस रहे हैं लॉरेंस बिश्नोई और रोहित गोदारा जैसे गैंगेस्टर्स

बीकानेर सम्भाग में सक्रिय बड़े लेवल के गैंगेस्टर सोशल मीडिया के ज़रिए युवाओं को अपने जाल में तो फांस ही रहे हैं. मगर इसके अलावा हथियारों का प्रदर्शन और भड़काऊ पोस्टें भी डलवा रहे हैं.

Read Time: 4 min
सोशल मीडिया के ज़रिए युवाओं को फांस रहे हैं लॉरेंस बिश्नोई और रोहित गोदारा जैसे गैंगेस्टर्स
लॉरेंस बिश्नोई और रोहित गोदारा

बीकानेर सम्भाग में सक्रिय बड़े लेवल के गैंगेस्टर सोशल मीडिया के ज़रिए युवाओं को अपने जाल में तो फांस रहे हैं, लेकिन इसके अलावा हथियारों का प्रदर्शन और भड़काऊ पोस्टें भी डलवा रहे हैं. इन गैंगेस्टर्स के 11 ग्रूप्स में ही 74 हजार 399 फ़ॉलोवर्स हैं. इनमें से 6139 को पुलिस ने चिन्हित किया है और वे नज़र में हैं.

सोशल मीडिया में तमाम ग्रुपों से जुडे हैं अपराधी

बीकानेर सम्भाग में सक्रिय आपराधिक गैंग्स में रोहित गोदारा गैंग, मोनू ग्रुप, सम्पत नेहरा ग्रुप और 007 ग्रुप के नाम सहित कई ग्रुप्स सोशल मीडिया पर बने हुए हैं, जिनसे युवा आकर्षित हो रहे हैं. इन युवाओं में सबसे ज़्यादा तादाद 18 से 30 की उम्र के यूथ की है. ये लोग फ़ेसबुक, एक्स और इंस्टाग्राम पर रील्स बनाने के साथ-साथ हाई-फ़ाई लग्ज़री लाइफ़ जीने की तमन्ना लिए गैंगेस्टर्स की नक़ल करते हैं. ये युवा ख़ास हैशटैग और कैप्शन के साथ बड़े अपराधियों को फ़ॉलो करते हैं.

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने पर हुई कार्रवाई

बीकानेर पुलिस रेन्ज की बात करें तो यहां ऐसे गैंगेस्टर्स के 11 ग्रुप्स बने हुए हैं, जिनमें 75 हजार 399 फ़ॉलोवर्स हैं. 6 हजार 139 को पुलिस ने चिन्हित कर रखा है और उन पर लगातार निगरानी रखी जा रही है. साल भर में सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने वाले 1 हजार 056 लोगों पर कार्रवाई की गई है और 42 केस भी दर्ज हुए हैं. सोशल मीडिया का मिसयूज़ करने वाले ऐसे 829 लोगों को गिरफ़्तार भी किया गया है. इसके अलावा 11 में से 7 ग्रुप्स डिलीट भी किए गए हैं.

वायरल पोस्ट से लोगों को करते हैं आकर्षित

ये गैंगेस्टर्स लोगों में ख़ौफ़ पैदा करने के लिए बड़ी वारदात करने के बाद अपने नाम से सोशल मीडिया पर पोस्ट वायरल करवाते हैं और ये देख कर युवा इनसे आकर्षित होते हैं और फ़ॉलो करने लग जाते हैं. पिछले तीन दिसम्बर को सीकर में राजू ठेहट की हत्या हुई थी और हाल ही में 5 दिसम्बर को राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या की गई. इन दोनों ही वारदातों के बाद गैंगस्टर रोहित गोदारा के नाम से सोशल मीडिया पर पोस्ट वायरल हुई थी.

सोशल मीडिया पर है पुलिस की नजर

बीकानेर पुलिस रेन्ज के आईजी ओम प्रकाश का कहना है कि एक तरफ़ जहाँ ऐसे फ़ॉलोवर्स की पहचान कर कार्रवाई की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ़ लोगों को समझा कर जागरूक भी किया जा रहा है. पुलिस की सोशल मीडिया टीम युवाओं के एकाउंट पर पूरी नज़र रख रही है. इन फ़ॉलोवर्स तक पहुंचने के लिए अभियान चला कर क़रीब 15 हज़ार फ़ॉलोवर्स कम किये गए हैं और उनके एकाउंट भी डिलीट कर दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें-  पंजाब पुलिस का बड़ा खुलासा, 'राजस्थान पुलिस को गोगामेड़ी की जान को खतरे के बारे में किया गया था अलर्ट'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close