विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में मंदिरों के लिए बजट पेश, दिवाली-होली और रामनवमी में खर्च होंगे 13 करोड़, खाटू श्याम के लिए 100 करोड़

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने राजस्थान के मंदिरों, सांस्कृतिक और धार्मिक स्थलों के लिए भी बजट बनाया है. प्रदेश में विभिन्न त्योहारों जैसे-दीपावली, होली, शिवरात्रि एवं रामनवमी के लिए 13 करोड़ खर्च होंगे.

राजस्थान में मंदिरों के लिए बजट पेश, दिवाली-होली और रामनवमी में खर्च होंगे 13 करोड़, खाटू श्याम के लिए 100 करोड़

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान के लिए बजट पेश कर दिया गया है. वित्त मंत्री दिया कुमारी ने राजस्थान के मंदिरों, सांस्कृतिक और धार्मिक स्थलों के लिए भी बजट बनाया है. राजस्थान के मंदिर और आस्था स्थल पूरे देश में मशहूर हैं और श्रद्धालुओं को लिए आकर्षण का केंद्र है. इस वजह से दिया कुमारी ने कहा है कि अयोध्या और काशी के तर्ज पर अब राजस्थान के मंदिरों को भव्यता प्रदान की जाएगी. इसके तहत खाटू श्यामजी मंदिर की भव्यता पर काम किया जाएगा. 

राजस्थान के मंदिरों और धार्मिक स्थलों के लिए राजस्थान के लगभग 600 मंदिरों में दीपावली, होली, शिवरात्रि और रामनवमी जैसे अवसरों पर विशेष साज सज्जा तथा आरती के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिन पर 13 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

मंदिरों के साज सज्जा के लिए 13 करोड़ होंगे खर्च

वित्त वर्ष 2024-25 के लिए परिवर्तित बजट पेश करते हुए उन्होंने कहा, 'प्रदेश में विभिन्न त्योहारों जैसे-दीपावली, होली, शिवरात्रि एवं रामनवमी आदि को आमजन पूर्ण हर्षोल्लास के साथ-साथ श्रद्धापूर्वक मना सकें, इस दृष्टि से लगभग 600 मंदिरों में इन अवसरों पर विशेष साज-सज्जा व आरती के कार्यक्रम आयोजित किये जाना प्रस्तावित है. इस पर 13 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे.'

खाटू श्यामजी मंदिर के लिए 100 करोड़

वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य में मंदिरों के जीर्णोद्धार व धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न मंदिरों एवं धार्मिक स्थलों के विकास कार्य करवाये जायेंगे. अयोध्या और काशी विश्वनाथ के विकास की तर्ज पर उन्होंने सीकर जिले में खाटू श्याम मंदिर के विकास की घोषणा की, जिस पर 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. खाटू श्यामजी के इस विख्यात मंदिर में हर साल विभिन्न राज्यों से लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं.

जनजाति आस्था केंद्र सीताबाड़ी-बारां, कमलनाथ महादेव और जावर माता मंदिर-उदयपुर के प्रांगण और आसपास के स्थलों का समग्र विकास किया जाएगा. इसके साथ यात्रियों के लिए सुविधाएं विकसित की जाएगी.

मंत्री ने राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नई पर्यटन नीति और राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड के गठन की घोषणा की.

य़ह भी पढ़ेंः राजस्थान के किसानों के लिए बजट में हुई यह 5 अहम घोषणाएं, इजराइल जाएंगे 100 किसान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET Result Sikar vs Kota: नीट रिजल्ट में सीकर का बढ़ा कद, कोटा को लगा झटका, जानें कैसे हुआ ऐसा?
राजस्थान में मंदिरों के लिए बजट पेश, दिवाली-होली और रामनवमी में खर्च होंगे 13 करोड़, खाटू श्याम के लिए 100 करोड़
Will the resignation be accepted, or Kirodi Lal Meena come on the back foot? JP Nadda will take decision in Delhi
Next Article
Rajasthan Politics: मंजूर होगा इस्तीफा, या बैकफुट पर आएंगे किरोड़ी लाल मीणा? जल्द आ सकता है दिल्ली से बुलावा
Close
;