विज्ञापन
Story ProgressBack

FDDI जोधपुर के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राज्यपाल, कहा- फुटवियर और फैशन उद्योग से देश को दें आर्थिक मजबूती

राज्यपाल कलराज मिश्रा ने जोधपुर में एफडीडीआई के दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों को दी गोल्ड मेडल और डिग्रियां, सम्बोधन में बोले, ''वैश्विक बाजार के मांग अनुरूप भारत फुटवियर डिजाइन के क्षेत्र में बने अग्रणी'

FDDI जोधपुर के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राज्यपाल, कहा- फुटवियर और फैशन उद्योग से देश को दें आर्थिक मजबूती
राज्यपाल कलराज मिश्रा की दीक्षांत समारोह के दौरान विद्यार्थियों के साथ तस्वीर

FDDI Convocation: जोधपुर में फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट ' 'एफडीडीआई' ने शनिवार को अपना तीसरा वार्षिक दीक्षांत समारोह ( Convocation) मनाया. जिसमें राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र (Kalraj Mishra) बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने 153 विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान की. साथ ही 5 विद्यार्थियों को गोल्ड देकर सम्मानित किया. दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कलराज मिश्र ने कहा कि दीक्षांत शिक्षा का अंत नहीं बल्कि विद्यार्थी के नव जीवन का प्रारंभ है. वर्तमान समय विद्यार्थियों के लिए अर्जित शिक्षा का उपयोग राष्ट्र और समाज के उत्थान करने का है.

सीखे गए हुनर से देश को करें मजबूत: राज्यपाल

राज्यपाल कलराज मिश्र ने दीक्षांत समारोह में संविधान की प्रस्तावना और मूल कर्तव्यों का वाचन करने के साथ शुरू किया राज्यपाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि एफ.डी.डी.आई जोधपुर फैशन और फुटवियर तकनीक से जुड़ा एक महत्वपूर्ण संस्थान है. विश्वभर में आज फुटवियर और फैशन उद्योग जिस तेजी से बढ़ रहा है, उसे दृष्टिगत रखते हुए यह संस्थान भविष्य की दिशा तय करेगा. उन्होंने कहा कि फुटवियर डिजायन के क्षेत्र में जो शिक्षा और हुनर आपने प्राप्त किया है, उसका उपयोग करके देश में निर्मित उत्पादों के निर्यात करने में करें, जिससे अर्थव्यवस्था मजबूती आए.

जूते पैरों के आभूषण के समान है: राज्यपाल

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि जूतें केवल पैरों के लिए पहने जाने वाली वस्तु नहीं बल्कि पैरों के आभूषण के समान है. वर्तमान में खेल और फिटनेस के प्रति जिस तरह से लोगों का रुझान बढ़ रहा है, उसके साथ ही आरामदायक और स्टाइलिश फुटवियर की भी मांग बढ़ रही है. ऐसे में इस क्षेत्र में भविष्य की अपार संभावनाएं हैं.

153 विद्यार्थी को प्रदान कि डिग्रियां व मेडल

जोधपुर स्थित फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट के तीसरे दीक्षांत समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र ने वर्ष 2022 एवं 2023 बैचलर इन डिजाइन, फुटवियर डिजाइन एंड प्रोडक्शन और फैशन डिजाइन में ओवरऑल टॉपर को तीन स्वर्ण पदक एवं कोर्स टॉपर को पांच रजत पदक प्रदान किए गए. समारोह में कुल 153 विद्यार्थियों को डिग्रियां वितरित गई. इनमें बैच 2022 बैचलर इन डिजाइन, फुटवियर डिजाइन एंड प्रोडक्शन के 16 विद्यार्थी एफडीडीआई गुना कैंपस के भी शामिल हैं.

डिग्री का पाकर विद्यार्थियों के भी खिले चेहरे

एफडीडीआई में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को जब राज्यपाल ने दीक्षांत समारोह में डिग्रियां प्रदान की तो उनके चेहरे भी खिल उठे अपने परिवार के साथ दीक्षांत समारोह में डिग्री लेने पहुंचे इन विद्यार्थियों ने डिग्री लेने के बाद अपने उत्साह को साझा करते हुए बताया कि उनकी 4 साल की कड़ी मेहनत का परिणाम रहा कि आज उन्हें राज्यपाल के हाथों डिग्री और मेडल मिल रहे हैं.

ये भी पढ़ें- म्हारो हेलो अभियान के लिए बारां को मिला वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट, एक लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने निभाई बड़ी भूमिका

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG परीक्षा को दोबारा कराने की मांग को किया खारिज, जानें सुप्रीम कोर्ट ने क्या-क्या कहा...
FDDI जोधपुर के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राज्यपाल, कहा- फुटवियर और फैशन उद्योग से देश को दें आर्थिक मजबूती
Last farewell to 2 brave martyrs of Jhunjhunu with state honours, everyone's eyes became moist
Next Article
राजकीय सम्मान के साथ झुंझुनूं के 2 वीर शहीदों को अंतिम विदाई, हर किसी की नम हो गईं आंखें
Close
;