विज्ञापन

Ground Report: अन्नपूर्णा योजना का सस्ता खाना, जानें कितना साफ-कितना सुरक्षित?

श्री अन्नपूर्णा रसोई ऐसे तो कोई भूखा न सोए इस उद्देश्य से बनाई गई थी. लेकिन आज इसकी जमीनी हकीकत क्या है जानें NDTV राजस्थान के ग्राउंड रिपोर्ट में...

Ground Report: अन्नपूर्णा योजना का सस्ता खाना, जानें कितना साफ-कितना सुरक्षित?
श्री अन्नपूर्णा रसोई की तस्वीर

Shri Annapurna Rasoi Rajasthan: राजस्थान में आमजन को सस्ते में भोजन और कोई भी भूखा न सोए, के उद्देश्य से संचालित श्री अन्नपूर्णा रसोई वाकई में आमजन के लिए सुविधाजनक साबित हो रही है? इन रसोइयों के माध्यम से आमजन को महज 8 रुपये में पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है. मगर यहां मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता कैसी है, इसका पता लगाने के लिए एनडीटीवी ने एक रिएलिटी चेक किया और बाड़मेर में उन दो जगहों का दौरा किया जहां इनकी रसोई है.

बाड़मेर शहर में तिलक बस स्टैंड और अंबेडकर सर्कल पर दो रसोईयों में व्यवस्था संतोषजनक नजर आई. लेकिन दूसरी रसोई में भारी अव्यवस्था दिखाई दी और वहां सस्ते भोजन के नाम जिस प्रकार से खाना बनाया जा रहा था, वह असुरक्षित हो सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

तिलक बस स्टैंड की रसोई का हाल 

एनडीटीवी राजस्थान की टीम इंदिरा रसोई के रियलिटी चेक करने के लिए सबसे पहले तिलक बस स्टैंड के बाहर राजकीय चिकित्सालय के सामने संचालित हो रही श्री अन्नपूर्णा रसोई पहुंची तो यहां पर सुविधा काफी संतोषजनक नजर आई. भोजन करने आने वाले लाभार्थियों के लिए साफ-सफाई और फिल्टर युक्त ठंडा पानी से लेकर साफ-सुथरी रसोई देखने को मिली.

हालांकि यहां के रसोई संचालक ने बताया कि यहां कूपन की संख्या कम है. जिससे बहुत से लोगों को खाना नहीं मिल पाता. उसके अनुसार यह रसोई शहर में स्थित है और राज्य सरकार के नियम के अनुसार भोजन के 100 कूपन ही देने के निर्देश हैं. ऐसे में यह 100 कूपन 11 बजने तक ही समाप्त हो जाते हैं और कई जरूरतमंद लोग बिना खाने के ही खाली हाथ लौट रहे हैं. रसोई संचालक का कहना था कि उनके कूपन की संख्या बढ़ाई जाएं ताकि आमजन को राहत मिले.

Latest and Breaking News on NDTV

अंबेडकर सर्किल की रसोई का हाल 

एनडीटीवी राजस्थान की टीम जब बाड़मेर में अंबेडकर सर्किल पर संचालित हो रही श्री अन्नपूर्णा रसोई पहुंची तो वहां की स्थिति बेहद गंभीर दिखी. वहां बाथरूम से पानी लेकर टॉयलेट के बाहर खाना बनाया जा रहा था. खाना बनाने की जगह कचरा और मक्खियों जमावड़ा देखने को मिला. यहां तक कि खाना बनाने वाले मजदूरों की जगह रसोई में नाबालिग बच्चे भी काम करते हुए नजर आए.इनके बारे में जब रसोई चलाने वाले मैनेजर से सवाल पूछा गया तो वह कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया.

इसके अलावा अंबेडकर सर्किल पर संचालित हो रही श्री अन्नपूर्णा रसोई में घरेलू गैस सिलेंडरों का खुलेआम उपयोग हो रहा था. इस बारे में जब जिला रसद अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि उनके पास इंस्पेक्टर नहीं हैं, और इसलिए बाद में कार्रवाई की जाएगी.

श्री अन्नपूर्णा रसोई संचालित करने की जिम्मेदारी नगर परिषद के पास है. ऐसे में नगर परिषद में श्री अन्नपूर्णा रसोई के प्रभारी को जब इस मामले में सूचना दी गई तो वह मौके पर पहुंचे. उन्होंने वहां आकर रसोई में साफ-सफाई करने के निर्देश दिए. हालांकि नाबालिग से काम करवाने को लेकर जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने इस सवाल को नजरअंदाज कर दिया.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Politics: सदन में गोविंद सिंह डोटासरा ने भाजपा सरकार को बताया पोपाबाई का राज, कहा- मुझे रोका तो...

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Rajasthan By Election: BAP जुबान की पक्की है तो सलूंबर सीट छोड़ दे, पूर्व कांग्रेस सांसद के बयान से राजस्थान में गरमाई सियासत
Ground Report: अन्नपूर्णा योजना का सस्ता खाना, जानें कितना साफ-कितना सुरक्षित?
India Bangladesh t20 series Sanju Samson Century World record 
Next Article
Ind vs Bang T20I: संजू सैमसन ने T20 मैच में बनाया रिकॉर्ड, रोहित शर्मा के बाद बने दूसरे खिलाड़ी
Close