विज्ञापन

जयपुर में इतनी हुई बारिश कि कई साल से सूखी नदी में आया पानी, सड़क और झोपड़ियों में जलभराव

Rajasthan Weather: जयपुर में बुधवार (14 अगस्त) को जमकर बारिश हुई. इतनी बारिश हुई कि कई सालों से सूखी ढूंढ नदी में पानी आ गया.  

जयपुर में इतनी हुई बारिश कि कई साल से सूखी नदी में आया पानी, सड़क और झोपड़ियों में जलभराव
बारिश की वजह से ढूंढ नदी में पानी जा रहा है और कानोता बांध पर चली चादर.

Rajasthan Weather: ढूंढ नदी के सूखने पर उसके बहाव क्षेत्र में अतिक्रमण हो गया था. बुधवार (15 अगस्त) को इतनी बारिश हुई की ढूंढ नदी में पानी आ गया. नदी में लगातार पानी बढ़ रहा है. पानी कानोता बांध तक पहुंच गया है. कानोता बांध पूरी तरह से डूब चुका है. बांध से 6 इंच ऊपर तक पानी बह रहा है. 

कानोता बांध पर खत्म हो जाती है नदी 

ढूंढ नदी जयपुर और दौसा में बहती है. दौसा के लालसोट में यह मोरेल में मिलती है. कानोता बांध पर ये नदी खत्म हो जाती है. नदी के ऊपर ही कानोता पुलिस बनी है. इसके पास मोक्षधाम है. इसके पास अतिक्रमण किया है. नदी सूखा होने की वजह से एक हिस्से में सीवरे ट्रीटमेंट प्लांट बनाने की योजना चल रही है. ये ट्रीटमेंट प्लांट में पूरे आगरा रोड क्षेत्र का सीवरेज जाएगा. पानी का ट्रीटमेंट होकर खेती सहित अन्य कामों में लिया जाएगा. 

पुलिया पर लोग कार देखकर नदी में बढ़ रहे पानी को देख रहे हैं. पुलिया पर पुलिस को तैनात किया गया है. बहाव क्षेत्र में बनी मजदूरों की झोपड़ियां जलमग्न हो गई हैं. नदी क्षेत्र में तीन कुआ हैं. तीनों कुएं जलमग्न होने की वजह से कानोता में पीएचईडी द्वारा की जाने वाली पानी की सप्लाई ठप हो गई है. नदी में पानी की आवक होने से कुएं और स्टार्टर डूब गए हैं.

नदी में पानी बढ़ने से वाटर लेवल बढ़ा 

नदी में पानी बढ़ने से वाटर लेवल बढ़ गए हैं. नदी सूखने की वजह से सैंकड़ों फीट पानी नीचे चला गया. जल स्तर नीचे जाने की वजह से नलकूप के लिए अधिक नीचे तक जमीन खोदना पड़ता था. कुएं और नलकूप सूख गए थे. लोगों का कहना है कि ऐसे ही अच्छी बारिश होती रही तो जलस्तर ऊपर आ जाएगा. 

यह भी पढ़ें: सावन का पैगाम देती हैं 'लहरिया', लाल किले पर भाषण के दौरान PM मोदी ने पहनी पगड़ी की खासियत क्या है?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बाड़मेर के राजकीय अस्पताल में महिला के साथ छेड़छाड़, कलेक्टर टीना डाबी के संज्ञान में आने पर कार्रवाई
जयपुर में इतनी हुई बारिश कि कई साल से सूखी नदी में आया पानी, सड़क और झोपड़ियों में जलभराव
Thakur ji procession started from Raghunath temple of Banswara district, Jaljhulani Gyaras celebrated since 1100 years
Next Article
बांसवाड़ा में आज शहर भ्रमण पर निकलेंगे भगवान, 1100 साल से मनाई जाती है जलझूलनी ग्यारस
Close