विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 17, 2023

भारी बारिश से राजस्थान में तबाही, कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात, कॉलोनियां डूबीं, घरों में 3 से 4 फीट पानी

Heavy rain in Rajasthan: राजस्थान में बीते दो-तीन दिनों से हो रही भारी बारिश से तबाही मची है. प्रदेश के कई जिलों बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. कॉलोनियां डूब चुकी हैं. कई घरों में तीन से चार फीट तक पानी भर आया है. इधर मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के कई जिलों में अभी बारिश का दौर जारी रहेगा.

Read Time: 6 min
भारी बारिश से राजस्थान में तबाही, कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात, कॉलोनियां डूबीं, घरों में 3 से 4 फीट पानी
बांसवाड़ा में भारी बारिश से कॉलोनियां में तीन-से चार फीट तक पानी.

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में सितंबर माह से फिर से सक्रिय हुआ मानसून प्रदेश के कई जिलों को डूबोने पर अमादा है. बीते दो-तीन दिनों से राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश का दौर जारी है. इससे जगह-जगह बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. लोगों के घरों तक में तीन-चार फीट तक पानी आ गया है. कॉलोनियां, बस स्टैंड, सड़कें डूब चुकी हैं. भारी बारिश के कारण प्रदेश की नदी-नालों में उफान है. ऐसे में कई बांधों के गेट को खोलना पड़ा है. बांसबाड़ा, प्रतापगढ़, सिरोही, बीकानेर, पाली, कोटा, धौलपुर, जालोर जैसे जिलों में बारिश के कारण सबसे अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

इधर मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 16 सितंबर सुबह 8.30 से 17 सितंबर सुबह 8.30 के बीच प्रदेश के कई स्टेशनों पर अति बारिश हुई है. बात पूर्वी राजस्थान की करें तो यहां 7 स्टेशनों पर अत्यधिक बारिश दर्ज की गई है. 6 स्टेशनों पर बहुत अधिक बारिश और 16 स्टेशनों पर भारी बारिश रिकॉर्ड की गई. पश्चिमी राजस्थान के दो स्टेशनों पर भारी बारिश की गई है.  

पूर्वी राजस्थान में सबसे अधिक बारिश बांसवाड़ा जिले के अलग-अलग स्टेशनों पर रिकॉर्ड की गई. बांसवाड़ा जिले में बीते 48 घंटों से कभी रिमझिम तो कभी मूसलाधार बारिश का दौर बना है. इससे जन जीवन अस्त-व्यस्त है. कई जगह बिजली गुल हो गई है तो कई जगह आवागमन प्रभावित हो गया है. कई पुलों पर पानी आ जाने से गांवों का संपर्क टूट गया है.

बांसवाड़ा में बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड
बांसवाड़ा में इस दौरान सर्वाधिक बारिश बागीदौरा क्षेत्र में दर्ज हुई. यहां पर सबसे अधिक 15 इंच बारिश मापी गई है . बांसवाड़ा में 223 एम एम, घाटोल में 196, शेरगढ़ में 270, सल्लोपाट में 272, कुशलगढ़ में 182,  दानपुर में 200, केसरपुरा, 252 गढ़ी में 110, जगपुरा में 72,  लोहारिया में 54, अरथुना में 83, और सज्जनगढ़ में 272 एम एम वर्षा दर्ज हुई.

बांसवाड़ा शहर के श्री राम कॉलोनी के पिछले हिस्से सरगड़ा बस्ती में नाथेलाव तालाब का पानी ओवरफ्लो होकर इस बस्ती में घुस गया, जिसके चलते यहां स्थित दर्जन मकान में दो से तीन फीट पानी भर गया है जिससे यहां रहने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. रविवार सुबह यहां वार्ड पार्षद चंकी शाह और पूर्व मंत्री भवानी जोशी मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया.
 

बांसवाड़ा में कॉलोनियां बारिश के बाद डूबीं.

बांसवाड़ा में कॉलोनियां बारिश के बाद डूबीं.

वार्ड पार्षद चंकी शाह ने बताया कि यहां नाला जाम होने से पानी की निकासी नहीं होने से लोगों को परेशानी हुई और उनके मकान में पानी घुस गया जिससे लोगों में आक्रोश है. उन्होंने कहा कि बारिश से पूर्व नाले की सफाई नहीं होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है इसको लेकर वार्ड पार्षद चंकी शाह और पूर्व मंत्री भवानी जोशी ने जिला कलेक्टर से बात कर लोगों को राहत दिलाने और बारिश से परेशान लोगों को अन्य स्थान पर भेजने की मांग की है.

दौसा के कई इलाकों में भी भारी बारिश
दौसा जिले के मंडावर में 22 मिमी, सैंथलसागर में 20 मिमी, बांदीकुई में 20 मिमी, बैजूपाडा में18 मिमी, रेडिया डेम में 13 मिमी, कुडंल में 13 मिमी, सैंथल में 12 मिमी, बसवा में 10 मिमी, दौसा में 10 मिमी, भांडारेज में 8 मिमी, रामगढ़ पचवारा में 7 मिमी, नांगल राजावतान में 6 मिमी, लालसोट में 5 मिमी, महवा में 2 मिमी और सिकराय में 2 मिमी बारिश हुई है.

डूंगरपुर जिले में रुक- रुक कर बारिश का दौर जारी
डूंगरपुर जिले में रुक -रुक कर बारिश का दौर जारी है. गलियाकोट में सर्वाधिक साढ़े 4 इंच  बारिश हुई दर्ज, चिखली और आसपुर में हुई 3 इंच से अधिक बारिश, सागवाड़ा, ओबरी, वैंजा, गणेशपुर, बनकोड़ा और, निठाउवा में हुई 2 इंच से अधिक बारिश, मौसम विभाग ने डूंगरपुर में जारी कर रखा है रेड अलर्ट.

जालोर और सांचौर जिले में पिछले 24 घंटे से बारिश का दौर जारी
जालोर और सांचौर जिले में पिछले 24 घंटे से बारिश का दौर जारी है. सर्वाधिक 42 एमएम सांचौर, 32 बागोड़ा, 35 जसवंतपुरा, 14 भीनमाल व 20  जालोर में बारिश दर्ज, जवाई बांध में लगातार पानी की आवक जारी, मौसम विभाग ने जालोर में आज के लिए ऑरेंज और कल के लिए यलो अलर्ट जारी किया है.

यह भी पढ़ें - भीगा राजस्थानः कहीं चेहरे खिले तो कहीं फसल बर्बादी से मायूसी, इन 5 ज़िलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close