विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 16, 2023

भीगा राजस्थानः कहीं चेहरे खिले तो कहीं फसल बर्बादी से मायूसी, इन 5 ज़िलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

मौसम वैज्ञानिक ने आज और कल राज्य के 5 जिलों में भारी बारिश होने की आशंका जताते हुए पांच जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Read Time: 4 min
भीगा राजस्थानः कहीं चेहरे खिले तो कहीं फसल बर्बादी से मायूसी, इन 5 ज़िलों के लिए ऑरेंज अलर्ट
माही बाँध के खुले गेट
JAIPUR:

प्रदेश में बीते तीन-चार दिनों से इंद्रदेव मेहरबान है. कई जिलों में बारिश का दौर जारी है. खासकर कल रात बांसवाड़ा, कोटा, जालौर, आरोह सहित कई अन्य जिलों में शुरू हुई झमाझम बारिश ने कई जगह बाढ़ जैसी स्थिति पैदा कर दी है.  बारिश के लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली है. जिससे लोगों के चेहरे खिले है लेकिन जिनकी फसल बर्बाद हुई या जहां जलजमाव हो गया है, वहां के लोग परेशान है. इधर मौसम विभाग ने अगले एक-दो दिनों तक प्रदेश में बारिश की आशंका जताई है. मालूम हो कि इस बार मानसून में राजस्थान में कम बारिश हुई थी. लेकिन सितंबर के महीने में हो रही बरसात से कई जगह बाढ़ के हालात बन गए हैं. 

जालौर के जवाई बांध का जलस्तर बढ़ा, एक गेट और खुला
जालौर के जवाई बांध के 2 गेटों का गेज 3 फीट तक बढ़ा दिया गया है. 2 नंबर और 10 नंबर गेट को बढ़ाकर 3 फीट खोला गया, वहीं बढ़ती बारिश की वजह से आज नंबर गेट 4 को एक फिट तक खोल दिया गया. अभी बांध के कुल 3 गेट खुले हुए हैं। लगातार बारिश के चलते जवाई बांध में जलस्तर बढ़ गया है. जालोर में एक घंटे चली मूसलाधार हुई. आरोह में 2 MM तक बारिश दर्ज की गई है. 

बांसवाड़ा में हालत खराब, माही बांध के सभी गेट खुले, प्रशासन अलर्ट पर
बांसवाड़ा जिले में लगातार हो रही बारिश से जिला प्रशासन हाई अलर्ट मोड पर आ गया है. कर्मचारियों और अधिकारियों को उनके क्षेत्र में निगरानी रखने के निर्देश दिए गए है. सभी विभागों के आला अधिकारियों को मुख्यालय पर ही रहने की हिदायत दी गई है. ज़िला प्रशासन ने संभावित बाढ़ के खतरे के मद्देनज़र बाढ़ राहत नियंत्रण कक्ष स्थापित कर दिए है. पानी की भारी अवाक की वजह से बांसवाड़ा के माही बांध के गेट खोल दिए गए हैं. 

माही बांध की कुल भराव क्षमता 281. 50 मीटर है इसके मुकाबले वर्तमान में माही बांध में 280.60 मीटर पानी है और तेज पानी की आवक को देखते हुए पहले ही 50000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है.
बांसवाड़ा में बारिश का दृश्य

बांसवाड़ा में बारिश का दृश्य

जयपुर ज़िले में भी भारी बारिश हुई है. जयपुर के सांगानेर, आमेर, कोटखावदा में 5 MM तक बारिश हुई है. वहीं ज़िले के मौजमाबाद इलाक़े में सबसे ज़ायदा 21 MM बारिश दर्ज की गई है. 

Add image caption here

राजस्थान में बारिश और पड़ोसी राज्यों से पानी की आवक के बाद खोले गए माही बांध के सभी 16 गेट.

बांसवाड़ा, गंगानगर, बीकानेर ज़िलों में भारी बारिश की वजह से फसलों को काफी नुकसान हुआ है. मौसम विभाग ने 5 ज़िलों में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया है.

अगले 24 घंटे भारी बारिश की चेतावनी जारी

दूसरी ओर मौसम वैज्ञानिक ने आज और कल राज्य के 5 जिलों में भारी बारिश होने की आशंका जताते हुए इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की है कि इन जिलों में खुले में रखी फसलों को किसी सुरक्षित जगहों पर ले जाए. बात पिछले 24 घंटे की करें तो बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश बांसवाड़ा के केसरपुरा में 146MM हुई.

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की ओर से जारी पूर्वानुमान में राजस्थान के पांच जिले सिरोही, प्रतापगढ़, झालावाड़, डूंगरपुर और बांसवाडा जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही भीलवाड़ा, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, कोटा ,बूंदी, बांरा जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है इन क्षेत्रों में 48 घंटे में भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

यह भी पढ़ें - राजस्थान में फिर सक्रिय हुआ मानसून, कई जिलों में बारिश, IMD ने बताया आगे कैसा रहेगा मौसम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close