विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 06, 2023

प्रवासी पक्षियों के आवास क्षेत्र में बिछाए जा रहे हाईटेंशन तार पर कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

मुख्य न्यायाधीश एजी मसीह और न्यायमूर्ति विनीत कुमार माथुर की खंडपीठ ने मंगलवार को नोटिस जारी कर राज्य सरकार और बिजली कंपनी से दो सप्ताह के भीतर जवाब देने को कहा है.

Read Time: 2 min
प्रवासी पक्षियों के आवास क्षेत्र में बिछाए जा रहे हाईटेंशन तार पर कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब
प्रवासी पक्षी (फाइल फोटो)
जोधपुर:

राजस्थान उच्च न्यायालय ने फलोदी जिले में प्रवासी पक्षी के आवास क्षेत्र में हाईटेंशन बिजली लाइन बिछाने को चुनौती देने संबंधी याचिका पर राज्य सरकार और ‘पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया' से जवाब मांगा है. मुख्य न्यायाधीश एजी मसीह और न्यायमूर्ति विनीत कुमार माथुर की खंडपीठ ने मंगलवार को नोटिस जारी कर राज्य सरकार और बिजली कंपनी से दो सप्ताह के भीतर जवाब देने को कहा है.

याचिका के अनुसार कुरजां के नाम से जाने जानी वाली डेमोइसेल सारस कई वर्षों से हर सर्दियों में फलोदी के खींचन क्षेत्र में हजारों किलोमीटर की दूरी तय करके आती है. इसमें कहा गया है कि प्रवासी पक्षियों के लिए आवास को सुरक्षित रखने के लिए उच्च न्यायालय ने पहले की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए राज्य सरकार से आश्वासन लिया था कि पक्षियों के विचरण के क्षेत्र में बिजली लाइनें नहीं बिछाई जाएंगी.

प्रवासी पक्षियों के लिए आवास को सुरक्षित रखने के लिए उच्च न्यायालय ने पहले की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए राज्य सरकार से आश्वासन लिया था कि पक्षियों के विचरण के क्षेत्र में बिजली लाइनें नहीं बिछाई जाएंगी.

याचिकाकर्ता के वकील ने दलील दी कि आश्वासन के बावजूद इलाके में बिजली लाइन बिछाने का काम जारी रहा. वकील ने दलील दी कि क्षेत्र को हाल में एक संरक्षण स्थल घोषित किया गया था और इसके विकास के लिए दो करोड़ रुपये की धनराशि वितरित की गई थी. याचिकाकर्ता ने बम्बई नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी की एक रिपोर्ट भी प्रस्तुत की है, जिसमें कहा गया था कि बिछाई जा रही बिजली लाइन से प्रवासी पक्षियों का अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close