विज्ञापन
Story ProgressBack

गंगापुर सिटी में गार्डन और खेल मैदान हो रहे बदहाली का शिकार , सराकर की उदासीनता से निराश शहरवासी

Gangapur city News: सवाई माधोपुर जिले के गंगापुर सिटी में बना हायर सेकेंडरी गार्डन और खेल मैदान अपनी बदहाली पर रो रहा है.

Read Time: 4 mins
गंगापुर सिटी में गार्डन और खेल मैदान हो रहे बदहाली का शिकार , सराकर की उदासीनता से निराश शहरवासी

Gangapur city News: सवाई माधोपुर जिले के गंगापुर सिटी में बना हायर सेकेंडरी गार्डन अपनी बदहाली पर रो रहा है.  इस गार्डन की दुर्दशा दिनोंदिन खराब हो रही है. इसका निर्माण पूर्व विधायक मानसिंह गुर्जर के कार्यकाल में नगर परिषद की सभापति संगीता बोहरा ने करवाया था. इसमें करोड़ों का खर्चा कर इसे आधुनिक सुख सुविधाओं को साथ इसे जनता के लिए खोला गया था.  जो शहर की खूबसूरती को बढ़ा रहा था. 

 हायर सेकेंडरी गार्डन में असामाजिक तत्वों का डेरा

भाजपा सरकार में विकसित हुआ ये गार्डन धीरे धीरे राजनीति की भेंट चढ़ता चला गया. जैसे ही सरकार बदली, इस गार्डन की दुर्दशा और बदहाली भी शुरू हो गई. सरकार और स्थानीय विधायक कांग्रेस के बने, लेकिन नगर परिषद का बोर्ड भाजपा का ही लगा रहा और सभापति शिवरतन अग्रवालने बने. जिसके बाद उन्होंने अपने स्तर पर गार्डन के रख रखाव का ठेका देकर गुलजार रखने के कई कोशिशे की लेकिन बजट के अभाव में सब काम धरे के धरे रह गए. अब हालात ये है कि इस गार्डन में गंदगी का जमावड़ा चारों ओर फैला हुआ है. पार्क में  बच्चों के लिए सभी सुविधाएं बस नाम की रह गई है. मनोरंजन के सभी साधन धीरे धीरे खराब या फिर टूटते चले गए. शाम होते ही असामाजिक तत्वों का जमावड़ा इस गार्डन में जमने लगता है. साथ ही  बिना देखभाल के यह गार्डन जंगल सा बन गया. जहां अब लोग आने से कतराने लगे है. 

 सेकेंडरी गार्डन खेल मैदान खेलप्रेमियों के इंतजार में

इसे देखते हुए एनडीटीवी ने कई बार इस गार्डन के जिर्णोद्धार के लिए  मुहिम चलाई जिसका असर अब नजर आने लगा है.  इस गार्डन को पहले जैसा बनाने के लिए इसमें सफाई की व्यवस्थाऔर समय से पानी देने के लिए नए केयर टेकर लगाए गए हैं. जिसके साथ ही माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में यह गार्डन लोगों के लिए फिर से पहले की तरह गुलजार हो जाएगा.वहीं दूसरी तरफ  हायर सेकेंडरी गार्डन के साथ बने खेल मैदान का भी यही हाल है. खेलप्रेमियों के लिए बना यह मैदान अपनी दुर्दशा को पिछले 1 साल से ढो रहा है. जिसे लेकर खेलप्रेमी इसके कायाकल्प को लेकर आस लगाए बैठे है. इस हायर सेकेंडरी गार्डन से लगे हुए सेकेंडरी स्कूल में बने  खेल मैदान का इतिहास बड़ा पुराना है. यह शहर का एकमात्र सबसे बड़ा खेल मैदान है. इस खेल मैदान को खेलप्रेमियों के लिए बेहतर बनाने के लिए नगर परिषद और दिशा क्रिकेट क्लब ने संयुक्त रूप से काम किया हैं.  जिसमें खेल मैदान को चौड़ा करना,चारों तरफ घूमने का ट्रैक बनाना  शामिल है. 

वार्डों का गंदा पानी आसपास हो रहा है इकट्ठा 

इस खेल मैदान के चारों तरफ पहले आसपास के वार्डों का गंदा पानी इकट्ठा हुआ करता था,लेकिन नगर परिषद और कुछ एनजीओ के जरिए इसमें मिट्टी डलवाकर इसे चौड़ा किया जा रहा है. इस मैदान में जिले की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग का आयोजन जीपीएल के नाम से आयोजित किया जाता है. इसमें कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं. जो आज आईपीएल या भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बन चुके हैं। इनमें तेज बोलर खलील अहमद, रजत शर्मा, अशोक शर्मा बड़े नाम हैं. लेकिन आज से पहले यह मैदान जनप्रतिनीधियों की उदासीनता और बिना राजनीतिक इच्छा शक्ति के ये मैदान भी अब अपने मूल रूप को खोता जा रहा था. जो केवल  दशहरे पर रावण जलाना, किसी नेता के हेलीकॉप्टर की लैंडिंग, या अन्य कोई सरकारी आयोजन के लिए ही रह गया था. 

 सराकर की उदासीनता से निराश खेलप्रेमी

खेलप्रेमियों की तरफ से  खेल मैदान को नई सूरत देने का काम लगातार जारी है, लेकिन शहर के खेलप्रेमियों में सराकर की उदासीनता को लेकर निराशा और आक्रोश भी है. क्योंकि साल 2023 में आयोजित हुए विधानसभा चुनावों के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की चुनावी सभा के आयोजन  के दौरान यहां वर्षों से बने स्टेज और कमेंट्री बॉक्स को तोड़ दिया गया. जिसपर लोगों ने काफी आपत्ति जताई थी. पर  पीडब्ल्यूडी ने उस वक्त आश्वाशन दिया था कि इसे ऊंचा और बड़ा बनाया जायेगा, लेकिन आज लगभग 1 साल बाद तक वह वैसा ही टूटा हुआ है. अब यहां छाया में बैठने के लिए,कमेंट्री करने के लिए कोई जगह नहीं है. इस कारण लंबे समय से  इस मैदान पर कोई खेल प्रतियोगिता भी आयोजित नहीं हो पा रही है. आज खेलप्रेमी प्रशासन और जनप्रतिंधियो से आशा लगाए बैठे हैं की इस खेल मैदान का स्टेडियम के रूप में विकास हो लेकिन प्रशासन की उदासीनता के चलते कहानी आगे नहीं बढ़ पा रही है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान के 88.44 लाख पेंशनर्स के खाते में भेजी गई बढ़ी हुई राशि, CM भजनलाल ने जारी किए 1037 करोड़ रुपए
गंगापुर सिटी में गार्डन और खेल मैदान हो रहे बदहाली का शिकार , सराकर की उदासीनता से निराश शहरवासी
'Poplin city' Balotra has high expectations from the upcoming budget of Rajasthan, will keep an eye on new experiments in the textile industry.
Next Article
राजस्थान के आगामी बजट से 'पॉपलिन नगरी' बालोतरा को काफी उम्मीदें, कपड़ा उद्योग में नए प्रयोगों पर रहेगी नजर
Close
;