विज्ञापन
Story ProgressBack

जोधपुर में आज से शुरू हुई होम वोटिंग, CM गहलोत की बड़ी बहन 80 साल की विमला देवी ने घर में ही डाला वोट

जोधपुर जिले में होम वोटिंग के प्रथम चरण का आगाज गुरुवार से हो गया है. जहां जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जिले में 133 टीमों को डिप्लॉय किया गया है, जो अगले 2 दिनों तक घर-घर जाकर हम वोटिंग करवाएंगे.

Read Time: 3 min
जोधपुर में आज से शुरू हुई होम वोटिंग, CM गहलोत की बड़ी बहन 80 साल की विमला देवी ने घर में ही डाला वोट
सीएम गहलोत की बड़ी बहन 80 साल की विमला देवी ने होम वोटिंग से किया मतदान

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव हो रहे हैं जहां पहली बार भारत निर्वाचन आयोग की पहल पर इस बार राजस्थान में होम वोटिंग का नया कॉन्सेप्ट भी शुरू किया गया है. जोधपुर में गुरुवार से इसके पहले चरण का आगाज हुआ. जहां जोधपुर में कुल 2801 होम वोटर्स अपने मताधिकार का प्रयोग किया. आयोग की ओर से होम वोटिंग के लिए पात्रता भी निर्धारित की गई थी जिसमें 80 वर्ष से अधिक के वरिष्ठ मतदाता और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाता को होम वोटिंग के लिए पात्र माना गया है. 

जोधपुर जिले में इसके प्रथम चरण का आगाज भी गुरुवार से हो गया जहां जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जिले में 133 टीमों को डिप्लॉय किया गया है जो अगले 2 दिनों तक घर-घर जाकर हम वोटिंग करवाएंगे.

सीएम गहलोत की बड़ी बहन विमला देवी ने होम वोटिंग से किया मतदान

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बड़ी बहन विमला देवी भी निर्वाचन आयोग के इस नई पहल की साक्षी बनी हैं. शहर के लाल सागर स्थित आवास उन्होंने होम वोटिंग के ज़रिये मतदान किया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बड़ी बहन की उम्र 80 साल है. पहले वो मतदान केंद्र पर जाकर मतदान करती थीं, लेकिन इस बार उम्र के इस पड़ाव पर आयोग की इस नई पहल पर घर पर ही होम वोटिंग कर इसकी साक्षी बनी हैं.

दिव्यांग वाजिद बोले: इस नई पहल से मतदान प्रतिशत भी बढ़ेगा

 40% से अधिक पैरों से दिव्यांग वाजिद ने एनडीटीवी से खास बातचीत करते हुए बताया कि वह पहली बार इस नए नवाचार के द्वारा मतदान कर रहे हैं और उन्हें उम्मीद है कि आयोग की इस नई पहल से मतदान प्रतिशत भी बढ़ेगा.

पहले चरण में 16 व 17 तक होगी होम वोटिंग

जोधपुर में वोटिंग के पहले चरण में 16 और 17 तारीख को वोटिंग होगी  जोधपुर में सरदारपुरा विधानसभा में 14 टीमें दो दिन में 346 वोटरों को घर बैठे वोट दिलवाएगी. वहीं जोधपुर शहर विधानसभा के लिए 10 टीमें है जो 228 वोटर का मतदान करवाएंगी. सूरसागर में 12 टीम 315 मतदाताओं को घर बैठे वोट करवाएंगी. इसी तरह विधानसभा क्षेत्र फलोदी के लिए 14 टीमें 313 मतदाताओं का वोट करवाएंगी. 

यह भी पढ़ें- EXPLAINER: इस शहर के पास है राजस्थान की सत्ता की चाबी, इन 8 सीटों से समझें पूरा गणित

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close