विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Results: राजस्थान के नतीजों की सबसे सटीक जानकारी, पिछले चुनाव का इतिहास भी, देखें NDTV पर

चुनाव आयोग के मुताबिक पहला रुझान काउंटिंग के डेढ़ घंटे बाद यानी सुबह क़रीब साढ़े 9 बजे आने की संभावना है. चुनाव परिणामों के रुझान चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ NDTV चैनल और वेबसाइट पर देख सकेंगे.

Read Time: 4 min
Rajasthan Results: राजस्थान के नतीजों की सबसे सटीक जानकारी, पिछले चुनाव का इतिहास भी, देखें NDTV पर
राजस्थान में वोटों की गिनती 3 दिसंबर को यहां जानें पल-पल के अपडेट.

Rajasthan Election Result 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती 3 दिसंबर (रविवार) को होगी. निर्वाचन विभाग ने इसके लिए पूरी तैयारियां कर ली हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राजस्थान में वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू होगी और सबसे पहले पोस्टल वोटों की गिनती होगी. पोस्टल बैलेट की काउंटिंग सुबह 8 बजे होगी और ईवीएम की सुबह 8:30 बजे से शुरू होगी. सुबह 6 बजे से ही काउंटिग से जुड़ी पल-पल की अपडेट आपको NDTV पर मिलेगी. यहां आपको न केवल रिजल्ट की सटीक जानकारी मिलेगी. बल्कि पिछले चुनावों के नतीजों से तुलना करते हुए विश्लेषण भी मिलेगा.  

राजस्थान के 2013 और 2018 विधानसभा चुनाव का क्या हाल था और 2023 के विधानसभा की सीटों क्या माहौल है, जानने के लिए आपको जुड़े रहना होगा एनडीटीवी राजस्थान से.. चुनाव परिणाम की पल-पल की खबर जानने हॉट सीटों के ताज़ा परिणाम और नतीजों के रुझान को सबसे पहले और सटीक जानने के लिए हमारी वेबसाइट https://rajasthan.ndtv.in पर विजिट करें. यहां आपको लाइव नतीजों के अलावा उनका विश्लेषण और नतीजों से संबंधित रोचक और तथ्यात्मक जानकारियां मिलेंगी.

एक नजर में जानिए 2018 के नतीजों के बारे में 

राजस्थान 2018 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को करारी मात दी थी. 2018 चुनाव में कांग्रेस को 99 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि बीजेपी को 73 सीटों से ही संतोष करना पड़ा था. इसके अलावा बीएसपी को 6, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्‍ससिस्‍ट) को 2, भारतीय ट्रायबल पार्टी को 2, राष्ट्रीय लोक दल को एक, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को 3 और निर्दलीयों को 13 सीटों पर जीत मिली थी. 

2013 के नतीजों पर एक नजर

2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 200 में से 163 सीटों पर जीत हासिल की थी तब बीजेपी विधायक दल की नेता वसुंधरा राजे को चुना गया था. जबकि कांग्रेस 21 सीटों पर ही सिमट गई थी. 2013 के विधानसभा चुनाव में भी राजस्थान में 199 सीटों पर चुनाव हुए थे. 

वहीं, चुनाव आयोग ने परिणामों के ट्रेंड जानने के लिए एक ऐप Voter Helpline App जारी की है.  वोटर हेल्पलाइन एप को एंड्राइड के लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐपल के लिए एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. 

गौरतलब है कि 200 विधानसभा सीट वाली राजस्थान असेंबली की 199 सीटों पर 25 नवंबर को चुनाव हुआ था. एक सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी की मौत हो जाने की वजह से वहां चुनाव रद्द हो गया था.


चुनाव आयोग के मुताबिक पहला रुझान काउंटिंग के डेढ़ घंटे बाद यानी सुबह क़रीब साढ़े 9 बजे आने की संभावना है. चुनाव परिणामों के रुझान चुनाव आयोग की वेबसाइट results.eci.gov.in पर देखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें - 
बस एक दिन का इंतजार...राजस्थान समेत 3 राज्यों के भविष्य का होगा फैसला, मिजोरम में 4 को नतीजे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close