विज्ञापन

राजस्थान में भारी बारिश से फसलों को भारी क्षति, किसान आयोग के अध्यक्ष बोले- क्षतिपूर्ति के लिए सरकार ने शुरू की कवायद

Crops Damage due to Heavy Rain: राजस्थान में इस साल हो रही भारी बारिश से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. इससे किसानों को काफी क्षति हुई है. अब सरकार किसानों की क्षतिपूर्ति के लिए मुआवजा देने की तैयारी में है.

राजस्थान में भारी बारिश से फसलों को भारी क्षति, किसान आयोग के अध्यक्ष बोले- क्षतिपूर्ति के लिए सरकार ने शुरू की कवायद
भीलवाड़ा सर्किट हाउस में भाजपा नेताओं से मिलते किसान आयोग के अध्यक्ष सीआर चौधरी.

Farmer's Compensation: राजस्थान में इस साल मानसून विशेष मेहरबान है. प्रदेश में जारी भारी बारिश से राज्य के सभी बड़े बांध लगभग लबालब हो चुके हैं. कई जिले बाढ़ की जद में है. बाढ़ के कारण फसलों को भारी क्षति हुई है. जिससे किसानों की कमर टूट गई है. जिसके बाद कई इलाकों के किसान मुआवजे की मांग कर रहे हैं. किसानों की इस मांग के बीच मंगलवार को भीलवाड़ा पहुंचे राजस्थान किसान आयोग के चेयनमैन सीआर चौधरी ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि भारी बारिश से हुई फसल क्षति से सरकार भी चिंतित है. सरकार ने किसानों के नुकसान की भरपाई के लिए कवायद शुरू कर दी है.

किसान के नुकसान की क्षतिपूर्ति के लिए सरकार सजग

सीआर चौधरी ने कहा कि प्रदेश में मानसून मेहरबान है. अतिवृष्टि से किसानों के चहरे पर चिंता झलक रही है. सरकार भी चिंतित है. सरकार ने किसानों के नुकसान की भरपाई के लिए कवायद शुरू कर दी है. एनडीटीवी से खास बातचीत में किसान आयोग अध्यक्ष चौधरी ने अतिवृष्टि से फसलों में हो रहे खराबे पर चिंता जाहिर की. किसान आयोग अध्यक्ष चौधरी की दवा किया कि सरकार किसानों की पीड़ा को जानती है.खुद सीएम भजनलाल शर्मा नियमित मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

भीलवाड़ा में कृषि अधिकारियों से लिया फीडबैक

प्रदेश में लगातार हो रही बरसात से सब तरफ खुशी का माहौल है. आने वाले समय में पेयजल और सिंचाई के पानी की समस्या का समाधान हो रहा है. चौधरी ने कहा कि अत्यधिक बरसात से फसलों में खराबी भी सामने आ रहा है. सरकार फसलों में हो रहे खराबी से चिंतित है. उसके लिए आज हम लोग आए, हमने कृषि अधिकारियों से बात की, यह समझा कि भीलवाड़ा में क्या पोजिशन है. 

एक सितंबर से गिरदावरी की प्रक्रिया शुरू

सरकार ने राजस्व विभाग के माध्यम से समय से 20 दिन पहले ही गिरदावरी के लिए कह दिया है. 1 सितंबर से प्रदेश में गिरदावरी की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. ताकि किसान को कितना नुकसान हुआ हुआ है, कितना उसको मुआवजा देना है? इसका निर्धारण हो पाए. प्रदेश में तीन इंश्योरेंस कंपनियां काम कर रही है वह समय पर किस को मुआवजा दे दे ताकि उसके नुकसान की भरपाई हो जाए. 

सर्किट हाउस में सीआर चौधरी से मिले भाजपा नेता

इससे पूर्व सर्किट हाउस पहुंचने पर किसान आयोग अध्यक्ष सीआर चौधरी का भाजपा जिला अध्यक्ष प्रशांत मेवाड़ा महिला मोर्चा की अध्यक्षता युवा मोर्चा के अध्यक्ष और प्रवक्ता अंकुर बोरदिया ने स्वागत अभिनंदन किया. प्रिंसिपल मेडिकल ऑफिसर अरुण गोड भी स्टाफ के साथ किसान आयोग अध्यक्ष चौधरी से मिलने पहुंचे.

उप चुनाव पर सरकार का फोकस

प्रदेश में होने वाले छह विधानसभा उपचुनावों को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में चौधरी ने कहा कि विधानसभा उपचुनाव को लेकर संगठन सक्रिय हो गया है. 6 विधानसभा क्षेत्र में बाय इलेक्शन होना है. एक जगह छोड़कर प्रदेश अध्यक्ष और हमारे प्रदेश, प्रभारी व सह प्रभारी सभी लोग राउंड लेकर आए हैं. विधानसभा हमारे नेता ग्राउंड लेवल पर फीडबैक ले रहे हैं सर्वमान्य और जीतू उम्मीदवार का चयन किया जाएगा. सभी छै विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी जीत हासिल करेगी.

सीएम शर्मा की कृष्ण में आस्था इसलिए आशीर्वाद में बरसात

किसान आयोग अध्यक्ष सियार चौधरी ने कहा कि हमारे मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की भगवान कृष्ण में आस्था है. उनकी मुरली वाले में आस्था के चलते ही भगवान उन पर आशीर्वाद स्वरुप बरसात कर रहे हैं. उनकी कृपा साफ झलक रही है.

4 जिलों में हुए नुकसान का लिया फीडबैक

आयोग अध्यक्ष चौधरी ने बताया कि कृषि विभाग के अधिकारियों से प्रदेश में हो रहे नुकसान का फीडबैक ले रहे हैं. इसी संबंध में आज भीलवाड़ा कृषि अधिकारियों के साथ बैठक की. सर्किट हाउस में भीलवाड़ा, राजसमंद चित्तौड़गढ़ और शाहपुरा जिले के कृषि अधिकारियों के साथ में उन्होंने बैठक की. जिले में अतिवृष्टि से किसानों और धरती पुत्रों को हो रहे नुकसान को लेकर फीडबैक लिया.

यह भी पढ़ें - इस मानसून मरुधरा में खूब बरसा पानी, पिछली बार से 60 फ़ीसदी ज़्यादा बरसात; 335 बांध हुए लबालब

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'1 किलो मटन के लिए 8763 लीटर पानी की आवश्यकता', PETA India ने की मांसाहार छोड़ने की अपील
राजस्थान में भारी बारिश से फसलों को भारी क्षति, किसान आयोग के अध्यक्ष बोले- क्षतिपूर्ति के लिए सरकार ने शुरू की कवायद
Munesh Gurjar now has only 3 days time, notice issued to Jaipur Heritage Municipal Corporation Mayor
Next Article
मुनेश गुर्जर के पास अब केवल 3 दिन का वक्त, हेरिटेज नगर निगम मेयर के खिलाफ नोटिस जारी
Close