विज्ञापन

IIT जोधपुर का 10वां दीक्षांत समारोह, उपराष्ट्रपति धनखड़ होंगे मुख्य अतिथि, 1084 छात्रों को दी जाएगी डिग्री

IIT जोधपुर के 10वें दीक्षांत समारोह में 26 अक्टूबर को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. इस वर्ष पहली बार IIT जोधपुर में सर्वाधिक 1084 छात्रों को डिग्री और मेडल दिए जाएंगे.

IIT जोधपुर का 10वां दीक्षांत समारोह, उपराष्ट्रपति धनखड़ होंगे मुख्य अतिथि, 1084 छात्रों को दी जाएगी डिग्री
फाइल फोटो

IIT Jodhpur 10th Convocation: देश के प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थाओं में एक IIT जोधपुर का आज (26 अक्टूबर) 10 वां दीक्षांत समारोह आयोजित होगा. जिसमें इस वर्ष देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. इसके साथ ही जोधपुर के स्थानीय सांसद और केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और इंडिया फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राम माधव भी IIT के दीक्षांत समारोह में अतिथि के रूप में शामिल होंगे. साथ ही इस साल पहली बार IIT जोधपुर अपने दीक्षांत समारोह में सर्वाधिक 1084 विद्यार्थियों को डिग्री और मेडल प्रदान करेगा.

2 चरणों में आयोजित होगा समारोह

IIT का 10 वां दीक्षांत समारोह 2 चरणों में आयोजित होगा, जिसमें पहले चरण में सुबह छात्रों को डिग्रियां व मेडल प्रदान किए जाएंगे. वहीं इसके बाद दीक्षांत समारोह का दूसरा चरण दोपहर 3:30 बजे आयोजित होगा, जिसमें देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शामिल होंगे और अवार्ड वितरण करेंगे. वहीं इसके साथ ही IIT जोधपुर के चेयरपर्सन किरण कुमार सिंह भी शामिल होंगे. इसके साथ ही IIT के निदेशक प्रोफेसर अविनाश के अग्रवाल IIT के अब तक के सफर और विजन को भी प्रस्तुत करेंगे.

देश के टॉप 5 IIT में शुमार

भारतीय प्रौद्योगिकी के संस्थान के निर्देशक प्रोफेसर अविनाश के अग्रवाल के अनुसार पूरे देश में 23 के करीब IIT है. और वह अपने 5 वर्ष के इस कार्यकाल में जोधपुर IIT को देश की टॉप फाइव IIT में सम्मिलित करवाने के लिए भी प्रयासरत है. उसको लेकर वह पूरे मेहनत के साथ जुटे हुए हैं. और विकसित भारत के लिए सभी को सहयोग करना भी आवश्यक है और इसमें IIT की भी सर्वाधिक महत्वपूर्ण भूमिका भी रहेगी.

9 हजार स्टूडेंट 270 फैकल्टी 

IIT निर्देशक अग्रवाल ने का कहना है कि हमारा 2028 का लक्ष्य है और जोधपुर IIT को देश के टॉप फाइव IIT में सम्मिलित करवाने के लिए हम पूरी मेहनत कर रहे हैं. इसके साथ ही हमारे यहां 9 हजार स्टूडेंट होंगे, इसके लिए भी हमने फैकेल्टी के विस्तार को लेकर भी काम कर रहे हैं और लगभग वर्तमान में 270 के करीब फैकल्टी है.

हमारे यहां और नई फैकल्टी की रिक्वायरमेंट को लेकर भी लगातार काम कर रहे हैं. और संभवत हमारे विजन 2028 तक 500 से अधिक फैकल्टी जोधपुर IIT में होगी और अगर बात करें जोधपुर IIT के कैंपस की तो इस बेहतरीन कैंपस में करीब 400 से अधिक हिरण है जो पर्यावरण की दृष्टि से भी अनुकूल है.

इन विभागों में दिए जाएंगे डिग्री और मेडल

एम.टेक-370, मास्टर्स इन मेडिकल टेक्नोलॉजी-7, एम.एससी- एम.टेक.ड्यूल डिग्री-17, पीजी डिप्लोमा/सर्टिफिकेट-87, एमबीए-77,बी.टेक-425, पीएचडी-24, एम.एससी-76, एम.एससी(मिएंट स्पेशलाइजेशन)-6, बी.टेक(मिएंट स्पेशलाइजेशन)-35, एएम. टेक-पीएचडी. ड्यूल डिग्री-1. 

ये भी पढ़ें- 'मगरमच्छ पकड़ने की बात करने वाले चुहिया तक नहीं पकड़ सके', टोंक की चुनावी सभा से डोटासरा का बड़ा हमला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Opium Policy 2024-25: केंद्र की अफीम नीति का इंतजार कर रहे राजस्थान के किसान, देर होने पर अब बढ़ रहा है आक्रोश
IIT जोधपुर का 10वां दीक्षांत समारोह, उपराष्ट्रपति धनखड़ होंगे मुख्य अतिथि, 1084 छात्रों को दी जाएगी डिग्री
Khinvsar By Election 2024: Master stroke of CM Bhajan Lal, Rebel Congress leader Durg Singh Chauhan joins BJP
Next Article
खींवसर में बड़ा खेला, कांग्रेस के बागी नेता दुर्ग सिंह चौहान रातों-रात भाजपा में शामिल, अब बदलेगा गणित
Close